वजन घटाने और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए बहुत फायदेमंद है आड़ू, जानें खाने का तरीका

वजन कम करने और शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आड़ू बहुत फायदेमंद है, जानें इसके अन्य फायदे और खाने का तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 31, 2022Updated at: May 31, 2022
वजन घटाने और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए बहुत फायदेमंद है आड़ू, जानें खाने का तरीका

आज के समय में असंतुलित खानपान और जीवनशैली के चलते लोग मोटापे की समस्या का शिकार हो रहे हैं। मोटापे को हेल्दी डाइट और नियमित एक्सरसाइज से कम किया जा सकता है। वजन कम करने और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए पीच या आड़ू का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। आड़ू एक पीले रंग का फल है जो देखने में जितना खूबसूरत होता है उतना ही खाने में भी स्वादिष्ट और फायदेमंद होता है। आड़ू में मौजूद गुण शरीर की कई समस्याओं को दूर करने और वजन कम करने में बहुत उपयोगी होते हैं। आड़ू में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसमें फाइबर के अलावा विटामिन, खनिज, कार्ब्स, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। आड़ू के फल के अलावा इसके छिलके भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। वजन कम करने के लिए आड़ू का सेवन कैसे फायदेमंद है और इसका सेवन करने का क्या तरीका है? आइये जानते हैं इस लेख में।

वजन कम करने के लिए आड़ू के फायदे (Peach Benefits For Weight Loss in Hindi)

वजन कम करने के लिए आड़ू का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। आड़ू में मौजूद पर्याप्त मात्रा में फाइबर आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने और वजन को नियंत्रित करने के लिए बहुत उपयोगी होता है। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है जिससे इसका सेवन वजन को कम करने के लिए फायदेमंद होता है। आड़ू में विटामिन ए की भी पर्याप्त मात्रा होती है जो आंख की रोशनी बेहतर करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। वजन कम करने के साथ आड़ू खाने से सेहत को ये फायदे मिलते हैं।

इसे भी पढ़ें : Weight Loss Secrets: वजन घटाना है तो अपनाएं एक्सपर्ट के बताए ये 5 टिप्स, 15 दिन में दिखने लगेगा असर

Peach Benefits For Weight Loss

1. वजन कम करने के लिए फायदेमंद आड़ू (Peach For Weight Loss in Hindi)

आड़ू में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसके अलावा आड़ू के फल में लगभग 80 प्रतिशत पानी होता है। इसका सेवन करने से पेट और लिवर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में बहुत फायदा मिलता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर को संक्रमण से बचाने का काम करते हैं। आड़ू में कैलोरी की मात्रा भी बेहद कम होती है जिससे इसका सेवन वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।

2. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आड़ू (Peach Benefits To Boost Immunity)

आड़ू में मौजूद विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं। आड़ू में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है जो इम्यून सिस्टम को बेहतर करने का काम करती है। कई शोध और अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि आड़ू का सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी बेहतर होने के साथ-साथ ये कीमोथेरेपी के साइड इफेक्ट्स को भी कम करने में बहुत फायदेमंद होती है।

3. लिवर के लिए फायदेमंद आड़ू (Peach Benefits For Liver in Hindi)

लिवर को हेल्दी रखने और विषाक्त पदार्थों से मुक्त करने के लिए आड़ू का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। आड़ू में मौजूद गुण लिवर की गंदगी को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसका सेवन करने से लिवर की सूजन और इन्फेक्शन आदि की समस्या में भी फायदा मिलता है। लिवर को हेल्दी रखने से आपका वजन भी नियंत्रित रहता है।

Peach Benefits For Liver

इसे भी पढ़ें : वजन घटाने के लिए आजमाएं ये 7 आसान वेट लॉस टिप्स, बिना जिम जाए दिखने लगेगा फर्क

4. यूरिन इन्फेक्शन की समस्या में फायदेमंद आड़ू (Peach Benefits For Urine Infection)

गर्मी के मौसम में यूरिन इन्फेक्शन की समस्या का सामना कई लोगों को करना पड़ता है। शरीर में पानी की कमी होने पर इस समस्या का खतरा बहुत ज्यादा रहता है। यूरिन इन्फेक्शन की समस्या में आड़ू का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। आड़ू में मौजूद 80 प्रतिशत पानी की मात्रा शरीर को यूरिन इन्फेक्शन से बचाने का काम करती है और शरीर में पानी की कमी नहीं होने देती है।

5. कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में उपयोगी (Peach Benefits To Reduce Cholesterol in Body)

आड़ू का सेवन करने से शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदा मिलता है। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम कम होता है।

वजन कम करने के लिए कैसे करें आड़ू का सेवन? (How to Eat Peach For Weight Loss in Hindi)

वजन कम करने के लिए आड़ू का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। आप कई तरीकों से आड़ू को अपनी रोजाना के डाइट में शामिल कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए रोजाना सुबह के नाश्ते में आड़ू का सेवन फायदेमंद होता है। इसके अलावा आप इसका सेवन स्नैक के रूप में भी का सकते हैं। दोपहर के लंच और शाम के नाश्ते के समय भी आप आड़ू को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer