काली इलायची खाने से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं, जानें खाने का तरीका

Kali Elaichi Khane Ke Fayde: काली इलायची का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, जानें इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 15, 2022Updated at: Sep 15, 2022
काली इलायची खाने से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं, जानें खाने का तरीका

Kali Elaichi Khane Ke Fayde: खाने में इस्तेमाल किये जाने वाले मसाले तमाम औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। मसाले के रूप में इस्तेमाल होने वाली काली इलायची जिसे बड़ी इलायची भी कहते हैं, सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। ड़ी इलायची का सेवन करने से पेट से लेकर पेशाब से जुड़ी बीमारियों तक बहुत फायदा मिलता है। इलायची का इस्तेमाल भोजन का स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके बीज से बने इसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कई बीमारियों में भी किया जाता है। पेट गैस की समस्या हो या अपच इन सभी से निजात पाने के लिए आयुर्वेद में काली इलायची के इस्तेमाल के बारे में बताया गया है। आइए विस्तार से जानते हैं काली इलायची खाने के फायदे।

काली इलायची के फायदे- Black Cardamom Benefits in Hindi

काली इलायची का सेवन शरीर की कई समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन करने से आपको भूख लगने से जुड़ी समस्या में भी फायदा मिलेगा। बड़ी इलायची पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाने के लिए बहुत उपयोगी मानी जाती है। इसमें मौजूद गुण हार्ट और लिवर जैसे अंगों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। बड़ी इलायची या काली इलायची खाने से आपको मिलने वाले फायदे इस तरह से हैं-

इसे भी पढ़ें: खाली पेट इलायची खाने के फायदे: गैस, अपच और कब्ज जैसी इन 6 समस्याओं में फायदेमंद है खाली पेट इलायची

1. पेट से जुड़ी समस्याओं में फायदेमंद

काली इलायची का सेवन करने से आपको पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में बहुत फायदा मिलता है। इसका सेवन करने से पेट में गैस और एसिडिटी की समस्या में भी बहुत फायदा मिलता है। इसके अलावा बड़ी इलायची खाने से आपको भूख न लगने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। पेट फूलने या ब्लोटिंग की समस्या में भी बड़ी इलायची या काली इलायची का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

Kali Elaichi Khane Ke Fayde

2. हार्ट के लिए फायदेमंद 

काली इलायची का सेवन दिल की सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसका सेवन दिल की धड़कन को नियंत्रित करने में बहुत फायदेमंद होता है। नियमित रूप से काली इलायची का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में बहुत फायदा मिलता है। दिल को हेल्दी और बीमारियों से मुक्त रखने के लिए काली इलायची का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

3. ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद

मुंह में बदबू जैसी समस्या में बड़ी या काली इलायची का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। बड़ी इलायची में मौजूद जीवाणुरोधी गुण ओरल हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। मसूड़ों में संक्रमण, टूथ इन्फेक्शन जैसी समस्या में काली इलायची खाना फायदेमंद होता है।

4. किडनी के लिए फायदेमंद

किडनी को हेल्दी और विषाक्त पदार्थों से मुक्त रखने के लिए काली इलायची का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से किडनी में मौजूद गंदगी या विषाक्त पदार्थ दूर होते हैं। काली इलायची में मूत्रवर्धक गुण मौजूद होते हैं। पेशाब से जुड़ी समस्याओं में काली इलायची का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

5. स्किन के लिए फायदेमंद

खुबसूरत और चमकीली स्किन पाने के लिए काली इलायची का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। काली इलायची में एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन सी, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं। इसका सेवन आपकी स्किन को बेहतर बनाने और स्किन में ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखने में बहुत फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें: भोजन के बाद इलायची खाने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे

काली इलायची का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं। इसका सेवन भोजन में मसाले के रूप में किया जाता है, इसके अलावा काली इलायची के इसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कई तरह की थेरेपी में किया जाता है। किसी भी बीमारी या समस्या में काली इलायची का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer