अच्छी और गहरी नींद लाने में मदद करेंगे ये 5 तेल, ऐसे करें इस्तेमाल

Essential Oils for Sleep: अच्छी और गहरी नींद के लिए एसेंशियल ऑयल आपके लिए काफी हेल्दी साबित हो सकते है। आइए जानते हैं ऐसे तेलों के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 08, 2022Updated at: Sep 08, 2022
अच्छी और गहरी नींद लाने में मदद करेंगे ये 5 तेल, ऐसे करें इस्तेमाल

Essential Oils for Sleep : अच्छी और गहरी नींद लेने से आपका स्वास्थ्य काफी बेहतर हो सकता है। लेकिन इन दिनों बढ़ते स्ट्रेस और खराब लाइफस्टाइल की वजह से कई लोगों को अच्छी और गहरी नींद नहीं आती है, जिसकी वजह से लोग तमाम समस्याओं की चपेट में आने लगते हैं। सही नींद न आने की वजह से लोगों को हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रेस जैसी समस्याएं और अधिक बढ़ने लगती हैं। इन तमाम तरह की परेशानियों को कम करने के लिए आप एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे आपको अनिद्रा की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में प्रभावी हो सकता है। आइए जानते हैं नीद के लिए कौन सा तेल अच्छा होता है? 

नींद के लिए तेल - Essential Oils for Better Sleep 

1. लैवेंडर का तेल

अच्छी और गहरी नींद के लिए लैवेंडर ऑयल काफी प्रभावी हो सकता है। अरोमाथैरेपी में इस तेल के इस्तेमाल से हृदय गति, तापमान और रक्तचाप को कम किया जा सकता है। यह नींद की समस्याओं को कम कर सकता है। साथ ही इससे शरीर को काफी बेहतर तरीके से आराम महसूस होता है। इससे आपको अच्छी और गहरी नींद आ सकती है।

इसे भी पढ़ें - नींद न आने की समस्या दूर कर सकता है गुड़हल, जानें इस्तेमाल के 5 तरीके 

2. कैमोमाइल तेल

कैमोमाइल तेल के आपके दिमाग को शांति प्रदान करता है। इससे आपको काफी अच्छी नींद आती है। कैमोमाइल ऑयल से आप स्ट्रेस फ्री महसूस करते हैं, जिससे आपको काफी बेहतर नींद आती है। 

3. पेपरमिंट ऑयल

पेपरमिंट ऑयल की खुशबू एलर्जी और धूल से संवेदनशीलता महसूस करने वाले लोगों के लिए बेहतर विकल्प है। इस तेल की मदद से आप डिप्रेशन और स्ट्रेस से बच सकते हैं। खासतौर पर रात में सोने से पहले डिफ्यूजर में इस तेल को डालने से आपको काफी अच्छी और गहरी नींद आ सकती है। 

4. चंदन का तेल

चंदन के तेल में आपकी अच्छी और मनमोहक खुशबू आती है। इसकी सुगंध आपके दिमाग को फ्रेश और स्ट्रेस फ्री करने में मददगार हो सकती है। अगर आप नियमित रूप से चंदन के तेल का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको काफी बेहतर नींद आ सकती है।

5. देवदार का तेल

चंदन के तेल की तरह की  देवदार के तेल में सुगंध होती है। यह ते तनाव को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। बेहतर रिजल्ट के लिए देवदार तेल का इस्तेमाल अरोमाथेरेपी के रूप में करें। 

अच्छी और गहरी नींद के लिए आप इन तेलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 

 

Disclaimer