घबराहट (नर्वसनेस) को कम करने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

कुछ लोग महत्वपूर्ण मौकों पर नर्वस हो जाने के कारण खुद को ठीक से प्रेजेंट नहीं कर पाते हैं। आपको नर्वसनेस से बचाने में ये टिप्स मदद कर सकती हैं।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 07, 2022Updated at: Sep 07, 2022
घबराहट (नर्वसनेस) को कम करने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

नर्वस होने से कई बार बनते काम भी बिगड़ जाते हैं। नर्वस का मतलब होता है घबराहट। कई लोग जीवन में कुछ महत्वपूर्ण मौकों पर सार्वजनिक रूप से कुछ करना हो, तो नर्वस हो जाते हैं यानी घबरा जाते हैं, खासकर इंरव्यू, पब्लिक स्पीकिंग, किसी के सामने खुद को प्रेजेंट करते समय आदि। आप ये मान सकते है कि नर्वसनेस आत्मविश्वास को कम करता है। नर्वसनेस कोई बीमारी नहीं है। ये मन में लगातार उठ रहे विचारों के द्वंद के कारण होती है। ऐसी स्थिति में कई बार हार्मोनल असंतुलन होने से पसीना निकलने, कंपकंपी होने या बोलते समय आवाज अटकने की समस्या होनी शुरू हो जाती है।नर्वसनेस वैसे तो काफी नॉर्मल है लेकिन अगर ये बार- बार होती है, तो इसको कम करने के लिए कुछ टिप्स की मदद ली जा सकती है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

अपने डर का सामना करें

जब भी नर्वसनेस का सामना करें, तो सबसे पहले ये सोचें कि ये नर्वसनेस आखिर हो क्यों रही है। जब आपको वजह मिल जाए, तो उस स्थिति से डरने के बजाय उसका डटकर सामना करने की कोशिश करें। इसकी शुरुआत आप ऐसे कर सकते है कि जिस काम में आप नर्वस फील करते हैं, उस काम को बार-बार करने की कोशिश करें। इस से उस काम के प्रति आपकी नर्वसनेस कम होगी।

डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें

नर्वसनेस को कम करने के लिए एक अच्छा तरीका ये भी है। जब भी आप नर्वस महसूस करें, तो बढ़े हुए स्ट्रेस को कम करने के लिए आप गहरी सांसें लेना शुरू कर सकते हैं।  इससे आप हल्का फील करेंगे और नए नजरिए से सोच पाएंगे। गहरी सांस लेने से घबराहट, असहजता और नर्वसनेस को कम करने में मदद मिलती है। 

निगेटिव ख्यालों से बचें

कई बार किसी खास काम को करते समय बहुत नर्वसनेस फील होती है। नर्वसनेस तब ही फील होती है, जब हम किसी काम के प्रति के केवल निगेटिव ही सोचते हैं। निगेटिव सोचने की वजह से कई बार नर्वसनेस फील होती है। इस सिचुएशन से बचने के लिए बुरे ख्यालों को अपने मन में न लाएं।

हर सवाल के लिए तैयार रहें

कई बार हम इंटरव्यू देने के समय काफी नर्वस फील करते हैं। इस समस्या से बचने के लिए अपने मन में सवालों का एक खाका तैयार करें। इन सवालों के जवाब भी तैयार रखें। इस से आपको इंटरव्यू देने में आसानी होगी और आपको नर्वसनेस फील नहीं होगी।

खुद को फिट रखने की कोशिश करें

फिट रहने से आत्मविश्वास मजबूत होता है। आत्मविश्वास मजबूत रहने से आपको नर्वसनेस फील नहीं होगी। फिट रहने से आप खुद सहज महसूस करेंगे। फिट रहने के लिए कुछ ऐसा करें, जिससे आप अपने तनाव को भूल सकें। फिट रहने से आप आत्मविश्वास से भरपूर नजर आएंगे। 

इसे भी पढ़ें- हार्ट अटैक आने के बाद जल्दी रिकवरी के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

नर्वसनेस कोई बीमारी नहीं है। ऊपर बताई गई टिप्स की मदद से नर्वसनेस को कंट्रोल किया जा सकता है। नर्वसनेस को खत्म करने के लिए शीशे के सामने खड़े होकर बात भी कर सकते हैं। इससे नर्वसनेस को खत्म करने में मदद मिलेगी। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer