मानसून के लिए सबसे अच्छा फेशियल कौन-सा है? घर पर ही इस तरह करें

Monsoon Facial at Home: पार्लर जाने के बजाय आप घर पर ही फेशियल कर सकते हैं। एलोवेरा समेत ये 4 फेशियल आसानी से घर पर किए जा सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 08, 2022Updated at: Jul 08, 2022
मानसून के लिए सबसे अच्छा फेशियल कौन-सा है? घर पर ही इस तरह करें

Best Facial for Monsoon: मानसून में त्वचा को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। मानसून में अपने चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए अकसर लोग पार्लर से फेशियल करवाते हैं। यह प्रोसेस लंबा और थोड़ा महंगा होता है। इसलिए आप चाहें तो घर पर ही कुछ नैचुरल फेशियल (Natural Facial at Home) कर सकते हैं। इससे आपको मानसून में चेहरे पर होने वाले मुहांसों, फोड़े-फुंसियों और दाग-धब्बों से छुटकारा मिलेगा। साथ ही चिपचिपी त्वचा भी ग्लोइंग, सॉफ्ट और आकर्षक नजर आएगी। तो चलिए जानते हैं आप घर पर चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए कौन-कौन से फेशियल कर सकते हैं

मानसून के लिए सबसे बेस्ट फेशियल कौन सा है-Best Facial for Monsoon in Hindi

मानसून में समय-समय पर चेहरे की क्लींजिंग करना जरूरी होता है। इसके लिए आप घर पर कुछ खास नैचुरल फेशियल कर सकते हैं। एलोवेरा और पपीते समेत आप इन 4 तरह के फेशियल से अपने चेहरे की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं। 

aloe vera facial at home

1. एलोवेरा फेशियल-Aloe Vera Facial at Home in Hindi

अधिकतर लोग एलोवेरा फेशियल करवाना पसंद करते हैं। आप इस फेशियल को घर पर भी आसानी से घर सकते हैं। इसके लिए आप 4 चम्मच एलोवेरा जेल लें और इसमें थोड़ा-सा नींबू का रस डाल दें। अब इस पेस्ट से अपने चेहरे की हल्के हाथों से मालिश करें। 15-20 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। इसके बाद चेहरे को किसी मॉइश्चराइजर से हाइड्रेट करें। 

  • एलोवेरा फेशियल से त्वचा में निखार आता है।
  • त्वचा को ठंडक मिलती है और नमी बनी रहती है।
  • चेहरे के दाग-धब्बे रिमूव होते हैं। चमकदार स्किन मिलती है।

2. मलाई फेशियल-Malai Facial at Home in Hindi

मलाई भी चेहरे के लिए काफी अच्छा फेशियल हो सकता है। वैसे तो अधिकतर लोग मलाई को चेहरे पर लगाते भी हैं, लेकिन आप इससे फेशियल कर सकते हैं। इसके लिए आप 4 चम्मच फ्रेश मलाई लें और इसमें चुटकी भर हल्दी मिला लें। अब इसे पेस्ट से चेहरे और गर्दन की सर्कुलेशन मोशन में मालिश करें। 15-20 मिनट बाद स्किन को साफ पानी से धो लें। यह मानसून के लिए एक बेस्ट होममेड फेशियल (Best Homemade Facial) हो सकता है।

  • मलाई फेशियल से चेहरे की क्लींजिंग अच्छे से होती है।
  • इससे त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है।
  • मुहांसों और फोडे-फुंसियों से छुटकारा मिलता है। 
  • चेहरे की रंगत में सुधार होता है।
papaya facial at home

3. पपीता फेशियल-Papaya Facial at Home in Hindi

पपीता को सिर्फ सेहत नहीं, बल्कि स्किन के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। आप पार्लर से अकसर ही फ्रूट फेशियल करवाते होंगे, लेकिन आप चाहें तो घर पर पपीता फेशियल ट्राई कर सकते हैं। मानसून के लिए यह एक बेस्ट फेशियल (Best Facial for Monsoon) है। ऑयली स्किन वाले भी इस फेशियल को आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आप 3-4 चम्मच पपीता का पल्प लें। इसमें थोड़ा-सा दही, एलोवेरा जेल और लैवेंडर ऑयल की मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें। 20 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से साफ कर लें। 

  • पपीता फेशियल मानसून के लिए बेस्ट माना जाता है।
  • यह त्वचा के चिपचिपेपन को हटाता है।
  • इससे त्वचा की चमक बढ़ती है।
  • इस फेशियल से दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है।

4. क्ले फेशियल-Clay Facial at Home

मानसून में त्वचा चिपचिपी और ऑयली हो जाती है, ऐसे में क्ले फेशियल करना सबसे अच्छा हो सकता है। क्ले त्वचा से सीबम के उत्पादन को रोकता है और एक्स्ट्रा ऑयल को भी निकालता है। आप मुल्तानी मिट्टी या बेंटोनाइट मिट्टी फेशियल घर पर ही कर सकते हैं। इसके लिए आप 2 चम्मच मुल्तानी या बेंटोनाइट मिट्टी लें। इसमें गुलाब जल मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद त्वचा को साफ पानी से धो लें। क्ले फेशियल को अधिक बार करने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे स्किन ड्राई नजर आ सकती है।

Best Facial for Monsoon: आप मानसून में घर पर ही फेशियल कर सकते हैं। पपीता, एलोवेरा, क्ले और मलाई फेशियल मानसून के लिए सबसे बेस्ट माने जाते हैं। ये फेशियल मानसून में होने वाले मुहांसों को दूर करते हैं। त्वचा को बैक्टीरिया आदि से सुरक्षित रखते हैं। इसलिए आप भी इन फेशियल को घर पर ट्राई कर सकते हैं। 

Disclaimer