मानसून में चेहरे पर लगाएं ये 5 चीजें, आएगा निखार

Monsoon SKin Care in Hindi: मानसून में त्वचा को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत पड़ती है। आप इन 4 चीजों को लगाकर चेहरे की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 07, 2022Updated at: Jul 07, 2022
मानसून में चेहरे पर लगाएं ये 5 चीजें, आएगा निखार

Monsoon Skincare Tips: गर्मी के मौसम के बाद जब मानसून आता है, तो काफी राहत मिलती है। मानसून का मौसम हर किसी को पसंद होता है, लेकिन यह अपने साथ कई तरह की शारीरिक, त्वचा संबंधी समस्याएं लेकर आता है। मानसून में त्वचा पर फोडे-फुंसी, मुहांसे और खुजली जैसी समस्याएं परेशान करती हैं। लेकिन अगर त्वचा की प्रॉपर देखभाल (Skin Care in Hindi) की जाए, तो इससे स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है। आप मानसून में अपने चेहरे पर एलोवेरा समेत इन 4 चीजों को लगा सकते हैं। इससे त्वचा खूबसूरत, मुलायम और एक्ने फ्री (Acne Free Skin) रहेगी।

aloe vera for skin in monsoon

1. एलोवेरा-Aloe Vera

एलोवेरा का उपयोग हर मौसम में किया जा सकता है। एलोवेरा चेहरे पर लगाने से त्वचा में नमी बनी रहती है। इससे मुहांसों, एक्जिमा और सनबर्न से छुटकारा मिलता है। एलोवेरा में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, इससे त्वचा की सूजन (Skin Inflammation) कम होती है। वहीं इसमें शीतल गुण भी होते हैं। इससे त्वचा को ठंडक मिलती है, त्वचा में नमी बनी रहती है। मानसून में त्वचा पर होने वाले फोडे-फुंसियों के इलाज में भी एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है।

2. केला-Banana

बनाना न सिर्फ सेहत, बल्कि त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। मानसून में आप केले का पेस्ट भी चेहरे पर लगा सकते हैं। केला त्वचा में नमी बनाए रखता है। इससे त्वचा मुलायम और चमकदार बनी रहती है। इसलिए आप बारिश के मौसम में इसे अपने स्किन केयर रूटीन (Monsoon Skin Care Routine) में जरूर शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- छुट्टी के दिन इस तरह से करें अपनी त्वचा की देखभाल, स्किन बनेगी ग्लोइंग-सॉफ्ट

3. चंदन पाउडर-Sandalwood Powder

चंदन में भी शीतल गुण होते हैं। बारिश के मौसम में आप अपने चेहरे पर चंदन का पेस्ट लगा सकते हैं। चंदन में एंटी एजिंग गुण होते हैं, यह उम्र से पहले आने वाले झुर्रियों से बचाता है। इसके अलावा चंदन एंटी टैनिंग का भी काम करता है। इसमें मौजूद गुण त्वचा को इन्फेक्शन आदि से भी बचाता है।

4. हल्दी पाउडर-Turmeric Powder

हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होता है। हल्दी में एंटीसेप्टिक, एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। चेहरे पर हल्दी लगाने से मानसून में होने वाले मुहांसों, फोडे-फुसिंयों से बचा जा सकता है। हल्दी को आप शहद, गुलाब जल या पानी के साथ मिलाकर लगा सकते हैं। लेकिन चेहरे पर हल्दी लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें।

5. आलू का रस-Potato Juice

आलू का रस भी चेहरे की सफाई करने के लिए काफी अच्छा होता है। इसके लिए आप एक आलू लें। इसे कद्दूकस करें और फिर इसका रस निकाल लें। अब इस रस को अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद साफ पानी से धो लें। इससे चेहरे के दाग-धब्बे रिमूव होंगे। त्वचा में कसाव आएगा और मुहांसों की समस्या भी दूर होगी।

इसे भी पढ़ें- मानसून में इस तरह करें अपने चेहरे की देखभाल, स्किन में आएगा निखार

आप भी बारिश के मौसम में चेहरे पर एलोवेरा, चंदन, हल्दी, आलू का रस और केला लगा सकते हैं। ये सभी चीजें त्वचा को हाइड्रेटेड रखती हैं। चेहरे पर इन चीजों को लगाने से त्वचा में निखार आता है। त्वचा खूबसूरत और जवां नजर आएगी। 

Disclaimer