क्या प्रेगनेंसी में हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए?

अनचाहे बालों को साफ करने के लिए हेयर रिमूवल क्रीम एक आसान तरीका है। लेकिन क्या प्रेगनेंट महिलाएं इसका प्रयोग कर सकती हैं?

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jul 07, 2022Updated at: Jul 07, 2022
क्या प्रेगनेंसी में हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए?

प्रेगनेंसी के दौरान आपके शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। आपके शरीर का शेप और साइज भी बदलता है और आप पहले से बिल्कुल अलग दिखाई देने लगती हैं। इस समय महिलाएं अपने प्रेगनेंसी ग्लो को इंजॉय करती  हैं, लेकिन शरीर के बढ़ते हुए अनचाहे बाल आपको परेशान कर सकते हैं। खासकर गर्मियों में ये समस्या आपको अधिक परेशान कर सकती है। कई महिलाएं अपने शरीर के बालों को हटाने के लिए हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करती  हैं क्योंकि इसका इस्तेमाल करना बहुत सुविधाजनक और आसान होता है। लेकिन क्या प्रेगनेंसी के दौरान  हेयर रिमूवल क्रीम्स का इस्तेमाल करना सही है? ये सवाल आपके मन में भी आता होगा, क्योंकि गर्भावस्था में आपको किसी भी चीज का इस्तेमाल करने को लेकर काफी सावधानियां बरतनी पड़ती हैं। 

क्या प्रेगनेंसी के दौरान हेयर रिमूवल क्रीम का उपयोग कर  सकते हैं?

गर्भवती होने पर आप हेयर रिमूवल क्रीम का उपयोग कर सकती हैं क्योंकि यह आपके और बच्चे के लिए पूरी तरह से सुरक्षित होती है। हालांकि प्रेगनेंसी के दौरान इसे लगाने से आपकी त्वचा में जलन हो सकती है क्योंकि इस समय आपकी त्वचा इस तरह के प्रोडक्ट्स के प्रति बहुत ज्यादा सेंसिटिव हो जाती है। हेयर रिमूवल क्रीम को आप सीधे अपनी स्किन पर लगा सकते हैं। लेकिन आप कोई भी हेयर रिमूवल क्रीम इस्तेमाल करते हैं, तो इसके सुरक्षा पैमानों की जरूर जांच करें ताकि आपको और बच्चे को कोई नुकसान न हो। 

hair-removal-cream-in-pregnancy

प्रेगनेंसी के दौरान हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल

प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में वैक्सिंग, शेविंग और एपिलेटिंग की तुलना में बाल निकालने के लिए हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करना ज्यादा आसान होता है।  इसे आप अपनी त्वचा पर बिना किसी समस्या के आसानी से लगा सकती हैं। दरअसल प्रेगनेंसी के दौरान शरीर के बाल तेजी से बढ़ते हैं और मोटे होते हैं। हेयर रिमूवल क्रीम शरीर पर बाल जल्दी-जल्दी आने से  रोकती है और स्किन को कोमल  बनाती है। प्रेगनेंसी के दौरान वैक्सिंग कराने से आपको बहुत दर्द हो सकता है और यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो जलन और खुजली की दिक्कत भी हो सकती है। कई महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में बाल आने और दिखने की वजह से काफी परेशानी होती है। वैसी महिलाएं अपने शरीर के बालों को हटाने के लिए हेयर रिमूवल क्रीम का उपयोग कर सकती है। 

हेयर रिमूवल क्रीम में ज्यादातर बेरियम सल्फाइड पाउडर और कैल्शियम थायोग्लाइकोलेट का इस्तेमाल किया जाता है। इन केमिकल्स से बालों में मौजूद केराटिन टूट जाता है और बाल त्वचा से अलग हो जाते हैं। यह क्रीम दो बार लगाने से आपकी त्वचा मुलायम हो जाती है। लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान आपको बिना डॉक्टर की सलाह के हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

इसे भी पढे़ं- प्रेग्नेंट होने पर किस तरह रखें बालों का ख्याल, जानें गर्भावस्था में कलर करना कितना सही

hair-removal-cream-in-pregnancy

हेयर रिमूवल क्रीम इस्तेमाल करने के टिप्स

1. चेहरे के बाल और चोट में हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल न करें। इससे त्वचा रूखी हो सकती है और जलन महसूस हो सकती है।  

2. अपनी और बच्चे की सेहत का ध्यान रखते हुए आपको हेयर रिमूवल क्रीम खरीदने से पहले उसमें मौजूद  इंग्रीडिएंट्स की जांच जरूर कर  लेनी चाहिए। 

3. क्रीम का उपयोग करने से पहले इसमें दिए गए सभी दिशा- निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और उन्हें फॉलो करें। 

4. हेयर रिमूवल क्रीम खरीदते समय आप वही प्रोडक्ट लें, जो संवेदनशील त्वचा के लिए अच्छा हो। यदि आपको कोई भी परेशानी हो, तो तुरंत इसका इस्तेमाल बंद कर दें और डॉक्टर से संपर्क करें। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer