हार्ट को हेल्दी रखने के लिए बेस्ट कुकिंग ऑयल कौन सा है?

Best Cooking Oil for Heart Health: हार्ट हेल्थ को सही रखने के लिए सही कूकिंग ऑयल का उपयोग करना बहुत जरूरी होता है। जानें हार्ट के लिए बेस्ट ऑयल- 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 20, 2022 13:31 IST
हार्ट को हेल्दी रखने के लिए बेस्ट कुकिंग ऑयल कौन सा है?

Best Cooking Oil for Heart Health in Hindi: हार्ट हमारे शरीर के सबसे जरूरी अंगों में से एक होता है। स्वस्थ रहने के लिए हार्ट का हेल्दी होना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि जब हार्ट में थोड़ी सी भी गड़बड़ी होती है, तो संपूर्ण स्वास्थ्य प्रभावित होता है। धूम्रपान, इनएक्टिव लाइफस्टाइल और खराब खान-पान हृदय रोगों के मुख्य कारण माने जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कूकिंग ऑयल भी हार्ट हेल्थ को प्रभावित कर सकता है। ऐसे में आपको हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए सही कूकिंग ऑयल का उपयोग करना बहुत जरूरी होता है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर हार्ट के लिए बेस्ट ऑयल कौन सा है? या फिर हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए बेस्ट ऑयल कौन सा होता है? (Best Cooking Oil for Heart Health in Hindi)

हार्ट के लिए बेस्ट ऑयल- Best Cooking Oil for Heart Health in Hindi

1. ऑलिव ऑयल 

ऑलिव ऑयल वैसे तो पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन हार्ट हेल्थ के लिए इसे अधिक लाभकारी माना जाता है। हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप कूकिंग के लिए ऑलिव ऑयल का उपयोग कर सकते हैं। ऑलिव ऑयल पॉलीफेनोल्स नामक कंपाउड से भरा होता है, जो हृदय रोगों के जोखिम को कम कर सकता है। इसके अलावा ऑलिव ऑयल या जैतून के तेल में हेल्दी फैट होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो वजन घटाने में सहायक हो सकते हैं। ऑलिव ऑयल हृदय को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ें- खाना पकाने और सेहत के लिए कौन सा कुकिंग ऑयल है बेस्ट? जानें डायटीशियन स्वाती बाथवाल से

2. सरसों का तेल

सरसों के तेल का उपयोग अधिकतर लोग करते ही हैं। अगर आप सरसों के तेल का उपयोग नहीं करते हैं, तो हार्ट हेल्थ को सही रखने के लिए सरसों के तेल में खाना पकाना शुरू कर सकते हैं। सरसों का तेल हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाता है, साथ ही जोड़ों और शरीर के अन्य हिस्सों के लिए भी फायदेमंद होता है। दरअसल, सरसों के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड होता है, जो हार्ट के लिए फायदेमंद होते हैं। साथ ही इनमें ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड भी होता है। यह पाचन में भी सुधार करता है।

cooking oil

3. राइस ब्रान ऑयल

राइस ब्रान ऑयल हार्ट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। अपने हार्ट को बेहतर बनाने के लिए आप राइस ब्रान कूकिंग ऑयल का उपयोग कर सकते हैं। राइस ब्रान ऑयल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड का बैलेंस सही होता है। ऐसे में यह हार्ट को हेल्दी रखता है। ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी संतुलित करता है।

4. सूरजमुखी का तेल

सूरजमुखी का तेल हार्ट को हेल्दी बनाने में काफी फायदेमंद होता है। अपने हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप सूरजमुखी कूकिंग ऑयल का उपयोग कर सकते हैं। सूरजमुखी का तेल हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही इसमें विटामिन ई होता है, जो हृदय को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें- खाना बनाने वाले तेल का आपके दिल की सेहत पर कैसे पड़ता है असर? डायटीशियन से जानें हार्ट के लिए बेस्ट कुकिंग ऑयल

5. अलसी का तेल

अलसी का तेल हार्ट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। अपने हार्ट हेल्थ में सुधार करने के लिए आप अपनी डाइट में अलसी के तेल को शामिल कर सकते हैं। अलसी के तेल का उपयोग खाना पकाने के लिए कर सकते हैं। अलसी का तेल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। साथ ही ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बेहतर बना सकता है।

Best Cooking Oil for Heart Health in Hindi: हार्ट को हेल्दी बनाने के लिए आप ऑलिव ऑयल, सरसों का तेल, राइस ब्रान ऑयल, सूरजमुखी का तेल और अलसी के तेल से खाना पका सकते हैं। इन कूकिंग ऑयल्स का इस्तेमाल करने से आपको हार्ट को हेल्दी बनाने में मदद मिलेगी।

Disclaimer