Best Cardio For Belly Fat Loss: पेट में जमा जिद्दी चर्बी को कम करने के लिए करें ये 5 कार्डियो एक्सरसाइज

Best Cardio For Belly Fat Loss In Hindi: जिम जाकर एक्सरसाइज करना सभी के लिए मुमकिन नहीं होती है, बैली फैट घटाने के लिए करें ये 5 कार्डियो एक्सरसाइज।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jul 25, 2022Updated at: Jul 25, 2022
Best Cardio For Belly Fat Loss: पेट में जमा जिद्दी चर्बी को कम करने के लिए करें ये 5 कार्डियो एक्सरसाइज

Best Cardio Exercises To Burn Belly Fat In Hindi: पेट में जमा जिद्दी चर्बी गंभीर बीमारियों का घर है। इसलिए इसे कम करना बहुत जरूरी है। फैट लॉस की बात हो या वेट लॉस की संतुलित आहार लेना जितना जरूरी है, एक्सरसाइज करना भी उतना ही जरूरी है। साथ ही एक्सरसाइज करने से कई गंभीर बीमारियां भी दूर होती हैं। इसलिए रोजाना कम से 20 मिनट एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है। लेकिन व्यस्त जीवनशैली और ऑफिस की भागदौड़ के चक्कर में जिम जाकर एक्सरसाइज करने के लिए समय निकाल पाना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में लोग काफी परेशान रहते हैं कि पेट में जमा जिद्दी कम कैसे करें।

क्या आप जानते हैं, कुछ कार्डियो या एरोबिक्स एक्सरसाइज करने से बैली फैट घटाने में मदद मिल सकती है? साथ ही इन्हें करने के लिए न तो आपको जिम जाने की जरूरत है और न ही निश्चित समय की। इस लेख में हम आपको ऐसी 5 कार्डियो एक्सरसाइज बता रहे हैं, जिनकी मदद से तेजी से बैली फैट घटाने में मदद मिलेगी।

बेली फैट घटाने के लिए बेस्ट कार्डियो एक्सरसाइज- Best cardio Exercises To Burn Belly Fat In Hindi

1. सीढ़ियां चढ़ना

यह एक ऐसी कार्डियो एक्सरसाइज है जिसे आप घर में या बाहर कहीं भी कर सकते हैं। हमेशा जब भी मौका मिलें चढ़ने व उतरने के लिए सीढ़ियां लें। पेट में जमा चर्बी और अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करने के लिए यह बहुत प्रभावी उपाय है।

Best Cardio for belly fat loss in hindi

इसे भी पढें: लिवर को स्वस्थ रखने के लिए करें ये 4 सिंपल एक्सरसाइज

2. साइकिलिंग

साइकिल चलाने से भी तेजी से कैलोरी बर्न होती है। आप मार्केट या आसपास साइकिल चलाकर जा सकते हैं, या सिर्फ दिन में 20 मिनट साइकिल चलाने के समय निकाल सकते हैं। इससे जल्दी बैली फैट घटाने में मदद मिलेगी।

3. पैदल चलें या दौड़ लगाएं

सामान्य से थोड़ा तेज गति से चलना या दौड़ लगाने से तेजी से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। आप सुबह या शाम पैदल चल सकते हैं या दौड़ लगा सकते हैं। इसके अलावा आप ट्रेडमिल पर भी दौड़ सकते हैं।

4. रस्सी कूदना

रस्सी कूदना बैली फैट कम करने के लिए एक बेहतरीन कार्डियो एक्सरसाइज है। इसका अभ्यास करना आसान है, साथ ही इसका अभ्यास आप कहीं भी और किसी भी समय कर सकते हैं। यह हड्डियों और पैरों की मजबूती के साथ ही हृदय के लिए भी फायदेमंद है।

इसे भी पढें: तेजी से वजन घटाने के लिए महिलाएं करें ये 5 कार्डियो एक्सरसाइज<

5. स्विमिंग

स्विंग करना सिर्फ वजन घटाने के लिए ही नहीं, संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह कार्डियो वर्कआउट बैली फैट घटाने के साथ ही, शरीर की मांसपेशियों को टोन करने में बहुत प्रभावी है।

All Image Source: freepik.com

Disclaimer