ऑफिस में कुर्सी पर बैठे-बैठे करें ये 4 एक्सरसाइज, पेट की चर्बी होगी खत्म

आज हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको ऑफिस में कुर्सी पर बैठे-बैठे ही कर सकते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jul 23, 2022Updated at: Jul 23, 2022
ऑफिस में कुर्सी पर बैठे-बैठे करें ये 4 एक्सरसाइज, पेट की चर्बी होगी खत्म

इन दिनों मोटापे और बढ़ती हुई तोंद की समस्या आम होती जा रही है। खराब लाइफस्टाइल, देर रात तक जागने की आदत, घंटों एक जगह बैठ कर काम करना आदि के कारण धीरे-धीरे वजन बढ़ता जाता है और पेट बाहर निकलने लगता है। । ऐसे में ऑफिस जाने वालों के पास वजन घटाने के लिए घंटों जिम में पसीना बहाने का समय निकालना एक बड़ा टास्क है। अगर आप भी बढ़ते हुए पेट और मोटापे से परेशान हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको ऑफिस में कुर्सी पर बैठे-बैठे ही कर सकते हैं।

हैंगिंग बॉडी

हैंगिंग बॉडी एक ऐसी एक्सरसाइज है, जिसको करने से पूरी बॉडी टोन्ड रहती है। इसको करने के लिए कुर्सी के दोनों किनारों पर बाजुओं को टिका लें। इसके बाद बाजुओं पर भार देते हुए शरीर को ऊपर उठाने की कोशिश करें। इस दौरान ध्यान रहे कि आपको टांगों को बार-बार सीधा करना और अंदर की तरफ मोड़ना है। आप अपने ऑफिस में रोजाना 7 से 8 बार इस एक्सरसाइज को दोहरा सकते हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Asha Ria Duncan (@ard_fitlife)

लेफ्ट राइट मूवमेंट

कई घंटों तक लगातार एक ही पोजिशन में बैठकर काम करने से कई बार पीठ और कमर दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में रोजाना सिर्फ 5 से 7 मिनट लेफ्ट राइट मूवमेंट करके आप कमर और गर्दन के दर्द से राहत पा सकते हैं। इसके लिए अपनी अपने हाथ और टेबल के बीच थोड़ी सी दूरी बनाएं। अब अपने शरीर को एक बार लेफ्ट और फिर राइट की तरफ लेकर जाएं। आपको ये एक्सरसाइज 10 से 12 बार रिपीट करनी है। लेफ्ट राइट मूवमेंट को महज 2 सप्ताह तक करके ही आप पेट की चर्बी से निजात पा सकते हैं।

कैट काउ

एक कुर्सी लेकर उसके किनारे की तरफ सीधा बैठ जाएं। अपने हाथों को या तो अपनी टांगों पर रख लें या फिर टेबल पर। अब ऊपर की दिशा में देखते हुए अपनी छाती को आगे की तरफ और कंधों को पीछे की तरफ ले जाएं। अब नीचे की तरफ देखते हुए अपने पेट को अंदर और बाहर की ओर करें। आप एक दिन में इस एक्सरसाइज के 4 से 5 सेट कर सकते हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Andrea Metcalf (@andreametcalf)

कोर एक्सरसाइज

कुर्सी पर बैठकर की जाने वाली कोर एक्सरसाइज आपकी पीठ और पेड़ू की मसल्स के दर्द को कम करने में मदद करती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए पैरों को स्ट्रेच करें। आप इस एक्सरसाइज के 4 से 5 सेट लगा सकते हैं। नियमित तौर पर कोर एक्सरसाइज करने से पेट की चर्बी और मोटापा को कम करने में मदद मिल सकती है।

ऑफिस में कुर्सी पर बैठ कर की जाने वाली इन एक्सरसाइज को करते वक्त ध्यान दें कि आपको खाने-पीने पर भी नियंत्रण रखना है। ऑफिस या घर पर कभी भी तेल-मसालों से भरा भोजन न करें। अपने खाने में दाल, हरी सब्जियां और अन्य फाइबर युक्त चीजों को शामिल करें।

Disclaimer