लिवर को स्वस्थ रखने के लिए करें ये 4 सिंपल एक्सरसाइज

Best Exercises For Liver: लिवर को स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ आहार के साथ ही एक्सरसाइज करना भी बहुत जरूरी है। लिवर के लिए बेस्ट हैं ये 4 एक्सरसाइज।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jul 12, 2022Updated at: Jul 12, 2022
लिवर को स्वस्थ रखने के लिए करें ये 4 सिंपल एक्सरसाइज

शरीर के अन्य अंगों की तरह लिवर को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। लिवर शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है, जो शरीर के कई जरूरी कार्यों में अहम भूमिका निभाता है। शरीर को डिटॉक्सिफाई करने, पाचन के लिए जरूरी एंजाइम बनाने, प्रोटीन को संश्लेषित करने, पाचन को बेहतर बनाने के लिए लिवर का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। अगर लिवर ठीक से काम नहीं करता है, तो  इससे कई गंभीर समस्याओं का जोखिम बढ़ता है। हेपेटाइटिस, पीलिया और सिरोसिस जैसी समस्याएं लिवर के ठीक से काम न करने के कारण ही होती हैं।

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए डॉक्टर स्वस्थ और संतुलित आहार लेने के साथ एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं। बहुत से लोग इस बात को लेकर काफी असमंजस में रहते हैं कि लिवर को स्वस्थ रखने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करें। इस लेख में हम लिवर के लिए 4 सिंपल और बेस्ट एक्सरसाइज बता रहे हैं।

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए करें ये 4 सिंपल एक्सरसाइज- Exercises For Healthy Liver in Hindi

1. मॉर्निंग वॉक (Morning Walk)

मॉर्निंग वॉक या ब्रिस्क वॉक करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सुबह पैदल चलने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है और वजन प्रबंधन में भी मदद मिलती है। लिवर को स्वस्थ रखने के लिए शारीरिक रूप से एक्टिव रहना बहुत जरूरी है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ओबेसिटी के अनुसार रोजाना 20-25 मिनट एक्सरसाइज करने से लिवर, हृदय और दिमाग स्वस्थ  रहते हैं।

liver Exercise in hindi

इसे भी पढें: हड्डियों को मजबूत करने के लिए करें ये 5 एक्सरसाइज

2. स्विमिंग (Swimming)

स्विमिंग एक और बेहतरीन व्यायाम है, जिसे लिवर को हेल्दी रखने के लिए आप कर सकते हैं। अगर आप रोजाना सिर्फ 30 मिनट स्विमिंग करते हैं, तो यह आपके लिवर के लिए बहुद फायदेमंद साबित हो सकता है। स्विमिंग करने से लिवर पर तनाव कम होता है। यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने और वजन को कंट्रोल रखने में बहुत सहायक है। शरीर का अधिक वजन लिवर संबधी समस्याओं के लिए जिम्मेदार मुख्य जोखिम कारकों में से एक है।

ये भी पढें:

3. प्लैंक (Plank)

रेजिस्टेंस एक्सरसाइज करना लिवर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। प्लैंक करने से पेट की मांसपेशियों को टोन करने में मदद मिलती है, साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। शरीर में जमा जिद्दी चर्बी को कम करने में भी प्लैंक बहुत फायदेमंद है।  इसका अभ्यास फिटनेस ट्रेनर के निर्देशानुसार करें।

4. लेग रेजेज (Leg Raises)

लेग रेजेज भी रेजिस्टेंस व्यायाम का एक और रूप है। लिवर को हेल्दी रखने के लिए यह एक सिंपल रेजिस्टेंस एक्सरसाइज है। यह आपकी जांघों, पेट और कोर को मजबूत बनाता है। ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और शरीर में जमा जिद्दी चर्बी को तेजी से कम करता है। फैटी लिवर की समस्या में रेजिस्टेंस एक्सरसाइज को बहुत प्रभावी माना जाता है। आप इसका अभ्यास फिटनेस ट्रेनर के निर्देशानुसार करें।

इसे भी पढें: क्या साइकिल चलाना सभी के लिए फायदेमंद है? जानें किन लोगों को साइकिलिंग नहीं करनी चाहिए

यह भी ध्यान रखें

अगर आप लिवर संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो संतुलित आहार के साथ इन एक्सरसाइज का अभ्यास करने से आपको जल्द फायदा मिलेगा। लेकिन इसके साथ आपको जंक और प्रॉसेस्ड फूड्स, शुगरी ड्रिंक्स, शराब के अधिक सेवन और स्मोकिंग से भी बचना चाहिए।

All Image Source: freepik.com

Disclaimer