पेट की गैस से परेशान हैं? खाएं ये 5 आयुर्वेदिक चूर्ण, जल्द मिलेगा छुटकारा

Ayurvedic Churna For Gas In Hindi: पेट में गैस की समस्या से छुटकारा दिलाने में ये 5 आयुर्वेदिक चूर्ण बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं, जानें कैसे बनाएं

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 02, 2022Updated at: Aug 02, 2022
पेट की गैस से परेशान हैं? खाएं ये 5 आयुर्वेदिक चूर्ण, जल्द मिलेगा छुटकारा

Ayurvedic Churna for Stomach Gas in Hindi: पेट में गैस बनने की समस्या से आए दिन लोग परेशान रहते हैं। खानपान की खराब आदतें और गतिहीन जीवनशैली इसका एक बड़ा कारण हैं। लेकिन अगर लंबे समय तक पेट में गैस की समस्या बनी रहती है, तो इससे पेट में दर्द, ऐंठन, कब्ज, ब्लोटिंग जैसी पेट संबंधी समस्याओं के साथ ही सिरदर्द की समस्या भी हो सकती है। उल्टी और दस्त की समस्या भी अक्सर पेट में गैस बनने के कारण ही होती है। लोग इससे छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के घरेलू उपाय ढूंढते रहते हैं और इस्तेमाल भी करते हैं, लेकिन कुछ फायदा नहीं मिलता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, कुछ आयुर्वेदिक चूर्ण पेट की गैस से छुटकारा दिलाने में बहुत प्रभावी साबित हो सकते हैं? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है। साथ ही आप कुछ चूर्ण को तो आप घर पर भी आसानी से बना सकते हैं। इस लेख में हम आपको पेट की गैस से छुटकारा पाने के लिए 5 आयुर्वेदिक चूर्ण (Pet Ki Gas Ke Liye Churan) बता रहे हैं।

पेट में गैस के लिए चूर्ण- Best Ayurvedic Churna For Gas In Hindi

1. त्रिफला चूर्ण

पेट की गैस के लिए त्रिफला चूर्ण एक रामबाण उपाय है। यह आंवला, हरड़, बहेड़ा जैसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का एक बेहतरीन मिश्रण हैं। वैसे तो त्रिफला चूर्ण बाजार में आसानी से मिल जाता है, लेकिन आप इसे घर पर भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको 150 ग्राम सूखा आंवला, 100 ग्राम बहेड़ा और 60 ग्राम हरड़ लेना है और तीनों को पीसकर पाउडर बना लेना है। आप इसमें इलायची और धनिया के बीज भी डाल सकते हैं। पेट में गैस होने पर इसका दिन में दो बार गर्म पानी के साथ सेवन करें।

Best Ayurvedic Churna For Gas In Hindi

इसे भी पढें: रतनजोत के पत्ते होते हैं सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, जानें 5 जबरदस्त फायदे

2. हींग, काली मिर्च और अजवाइन का चूर्ण

ये तीनों ही साग्रियां पटे के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं। मिक्सर जार में 10-10 ग्राम तीनों सामग्री डालें और पीस लें। आप इसमें सेंधा नमक, सज्जीखार और छोटी हरड़ भी डाल सकते हैं। यह पेट के लिए बहुत लाभकारी होती हैं। लेकिन सभी को बराबर मात्रा में लें। इसका सेवन गर्म पानी के साथ दिन में दो बार करें।

3. जीरा, धनिया और सौंठ का चूर्ण

एक बर्तन में 50 ग्राम भुना हुआ जीरा लें। इसमें धनिया के बीज, सौंठ, नींबू सत्व, सेंधा नमक, इलायची, काली मिर्च डालें। सभी को मिक्सर में पीसकर पाउडर बना ले। गर्म पानी के साथ दिन में दो बार इसका सेवन करें। इसका सेवन खाना खाने के बाद करें।

ये भी पढें: 

4. मुलेठी चूर्ण

सूखी मुलेठी का पाउडर बनाकर एक कंटेनर में स्टोर कर लें। पेट में गैस होने पर गर्म पानी में एक चम्मच मुलेठी पाउडर में गुड़ मिलाकर इसका सेवन करें।

इसे भी पढें: तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करेंगे ये 5 आयुर्वेदिक उपाय, रोजाना करें फॉलो

5. भुनी हुई सौंफ का चूर्ण

सौंफ को तवे पर भून लें और मिक्सर में पीसकर इसका पाउडर बना लें। सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले इसमें सेंधा नमक डालकर गर्म पानी के साथ लें।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer