Expert

बालों की समस्याओं से छुटकारा चाहते हैं तो लगाएं त्रिफला, एक्सपर्ट से जानें इस्तेमाल का तरीका

Triphala For Hairs: त्रिफला का इस्तेमाल आप बालों की कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं। जानें इसके इस्तेमाल के आसान तरीके।

सम्‍पादकीय विभाग
बालों की देखभालWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Mar 03, 2022Updated at: Mar 04, 2022
बालों की समस्याओं से छुटकारा चाहते हैं तो लगाएं त्रिफला, एक्सपर्ट से जानें इस्तेमाल का तरीका

बाल हमारी पर्सनालिटी का एक अहम हिस्सा हैं। हम सभी चाहते हैं कि हमारे पास लंबे, मजबूत, घने और चमकदार बाल हों। लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अपनी व्यस्त और खराब जीवनशैली के चलते ज्यादातर लोग बालों की समस्याओं का सामना करते हैं। इन दिनों बालों में रूसी, बालों का झड़ना, समय से पहले बाल सफेद होने के साथ ही कमजोर और डैमेज बालों की समस्या बेहद आम हो गई है। हालांकि इसके लिए कई अन्य कारण भी जिम्मेदार हो सकते हैं, जैसे पर्याप्त नींद न लेना और जंक फूड्स का अधिक सेवन आदि। लेकिन क्या होगा अगर हम आपसे कहें कि हमारे पास कुछ ऐसा है जो बालों की समस्या से बिना केमिकल्स वाले शैंपू और कंडीशनर के राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकता है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है। सोच रहे हैं यह क्या है? आइए हम आपको बताते हैं।

बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए फायदेमंद है त्रिफला (Benefits Of Triphala For Hair In Hindi)

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. ऐश्वर्या संतोष बताती हैं कि बालों की समस्याओं से राहत पाने के लिए त्रिफला का इस्तेमाल बेहद कारगर साबित हो सकता है। उनकी मानें तो त्रिफला एक संस्कृत शब्द है जिसका अर्थ है 3 फलों का संयोजन। त्रिफला आंवला (Amla), हरड़ (Harad) और बहेड़ा (Bahera Herb) का एक संयोजन है। ये तीनों ही आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद मानें जाते हैं। पाचन संबंधी समस्याओं से लेकर डायबिटीज मेलिटस तक त्रिफला के अनेक फायदे हैं। डॉ. ऐश्वर्या संतोषी की मानें तो त्रिफला बालों की हर समस्या जैसे बालों का झड़ना, रूसी, समय से पहले सफेद होना आदि के लिए सबसे अच्छा समाधान है (Triphala For Hair Problems In Hindi)। बस आपको  इसे इस्तेमाल करने सही तरीका पता होना चाहिए।

इसे भी  पढें: झड़ते-टूटते बेजान बालों में नई जान लाएगा भृंगराज पाउडर, जाने इस्तेमाल का तरीका

बालों की समस्याओं के लिए कैसे करें त्रिफला का इस्तेमाल? (How To Use Triphala For Hair Problems In Hindi)

1. रूसी से हटाने के लिए त्रिफला का इस्तेमाल  (Triphala for dandruff in Hindi)

triphala for dandruff

एक कप पानी में त्रिफला चूर्ण लें और एक चम्मच मेथी दाना के साथ 10 मिनट तक उबालें। इसे छान लें और इस मिश्रण से अपने स्कैल्प पर मसाज करें। आप इसे हेयर वॉश की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। या इसके बजाए  त्रिफला चूर्ण को पानी में मिलाकर इसका एक गाढ़ा पेस्ट बना लें, इससे अपने स्कैल्प पर कुछ मिनट तक मसाज करें और धो लें। आप इसे हफ्ते में एक या दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं। यह वास्तव में आपके स्कैल्प से रूसी को साफ करने में मदद करता है और गंदगी हटाने में मदद करता है।

इसे भी  पढें: बालों को बढ़ाने और लंबा करने के लिए लगाएं ये 7 तरह के तेल, जानें ऑयल मसाज का सही तरीका

2. चमकदार बालों के लिए त्रिफला का इस्तेमाल (Triphala for Smooth And Shiny Hairs In Hindi)

त्रिफला और मेहंदी पाउडर को थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। चमकदार बाल पाने के लिए महीने में एक बार इस पेस्ट को लगाएं। यह बालों की नमी को बनाए रखने में मदद करेगा और आपके बालों में एक कंडीशनर की तरह काम करेगा। यह बालों के सफेद होने की समस्या से छुटकारा दिलाने के साथ ही रूखे बालों से निजात पाने में भी मदद करेगा।

3. काले बालों के लिए त्रिफला का इस्तेमाल (Triphala for Black Hairs In Hindi)

एक लोहे की कढ़ाई में एक चम्मच त्रिफला चूर्ण लें और उसमें 2 चम्मच पानी डालें। इसे रात भर छोड़ दें और सुबह इसे बालों के पैक के रूप में इस्तेमाल करें। यह आपके बालों को प्राकृतिक काला रंग देता है और बालों का झड़ना कम करता है।

बालों की समस्या से निजात पाने के लिए त्रिफला एक बेहतरीन औषधि है। तो इसे बालों में लगाएं और बालों की समस्या से छुटकारा पाएं।

Disclaimer