नींबू से करें किडनी की समस्याओं को दूर, इन 5 तरीकों से करें सेवन

Lemon For Kidney : किडनी की परेशानियों को दूर करने के लिए नींबू का सेवन हेल्दी हो सकता है। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 01, 2022Updated at: Aug 01, 2022
नींबू से करें किडनी की समस्याओं को दूर, इन 5 तरीकों से करें सेवन

Lemon For Kidney :  किडनी की परेशानियों के लिए नींबू काफी फायदेमंद हो सकती है। इसमें मौजूद विटामिन सी भरपूर रूप से होता है, जो कैल्शियम के अवशोषण में सुधार करता है। इससे हड्डियों का घनत्व बेहतर हो सकता है। किडनी हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने में प्रभावी हो सकता है। इसकी मदद से आपके ब्लड प्रेशर में सुधार किया जा सकता है। नींबू में मौजूद विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और साइट्रिक एसिड किडनी को स्वस्थ रखने में प्रभावी होता है। ऐसे में किडनी को स्वस्थ रखने के लिए आप नींबू को कई तरीकों से खा सकते हैं। आइए जानते हैं किडनी को स्वस्थ रखने के लिए कैसे करें नींबू ( lemon for kidney function) का सेवन? 

1. नींबू और पुदीना किडनी के लिए है हेल्दी

किडनी से जुड़ी परेशानियों को कम करने के लिए नींबू और पुदीने से तैयार ड्रिंक का सेवन करें। यह किडनी स्टोन की समस्याओं को दूर करने में प्रभावी होता है। इससे किडनी की पथरी भी बाहर निकल सकती है। इसका सेवन करने के लिए 10 से 15 पुदीने की पत्तियां लें। इसे सिलबट्टे पर अच्छी तरह से पीस लें। इसके बाद इसमें 1 गिलास पानी और 1 नींबू का रस डाल दें। अब इस ड्रिंक का सेवन करें। इससे किडनी में होने वाली समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें - डायबिटीज के कारण बढ़ जाता है हार्ट और किडनी रोगों का खतरा, आयुर्वेदिक डॉक्टर से जानें बचाव के उपाय

2. नींबू और तुलसी से किडनी की समस्याएं होंगी दूर

किडनी या फिर किडनी स्टोन की समस्याओं को दूर करने के लिए नींबू और तुलसी की पत्तियों से तैयार जूस फायदेमंद हो सकता है। इसका सेवन करने के लिए 1 चम्मच नींबू सा रस लें। इसके साथ 2 से 3 तुलसी की पत्तियों का सेवन करें। इसके अलावा आप इनसे ड्रिंक्स भी तैयार कर सकते हैं। इससे यूरिन पास के दौरान होने वाली परेशानियों को कम किया जा सकता है। 

3. किडनी के लिए फायदेमंद है नींबू और सेब का सिरका

किडनी से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए सेब का सिरका भी काफी हेल्दी माना जाता है। इसका सेवन करने के लिए सेब का सिरका और नींबू मिक्स कर लें। अब इसमें 1 गिलास पानी डालकर पी जाएं। इससे किडनी स्टोन की समस्या दूर हो सकती है। 

4. कि़डनी रोगियों के लिए लाभकारी है नींबू की शिकंजी

किडनी की समस्याओं को कम करने के लिए नींबू की शिकंजी हेल्दी होती है। इस ड्रिंक को तैयार करने के लिए 1 गिलास पानी में 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चुटकी काला नमक मिक्स कर लें। इस ड्रिंक का सेवन करने से किडनी की परेशानियां दूर हो सकती है।

5. किडनी के लिए हेल्दी है नींबू का शहद 

नींबू और शहद की मदद से किडनी को स्वस्थ रखा जा सकता है। यह आपको कई परेशानियों से सुरक्षित रख सकता है। इसका सेवन करने के लिए 1 गिलास गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिकस कर लें। नियमित रूर से इस ड्रिंक का सेवन करने से किडनी को स्वस्थ रखा जा सकता है।  

किडनी की समस्याओं को दूर करने के लिए नींबू काफी फायदेमंद होती है। हालांकि, अगर आपकी परेशानी गंभीर है तो एक्सपर्ट की सलाह पर ही नींबू का सेवन करें।

Disclaimer