Expert

रात में काजू खाने से मिलते हैं ये 6 जबरदस्त फायदे

Benefits Of Eating Cashew At Night: काजू का सेवन सिर्फ दिन में ही नहीं, रात में करना भी बहुत फायदेमंद होता है, जानें रात में काजू खाने के फायदे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jul 18, 2022Updated at: Jul 18, 2022
रात में काजू खाने से मिलते हैं ये 6 जबरदस्त फायदे

नट्स का सेवन करने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं। नट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और आपके शरीर को पर्याप्त पोषण प्रदान करने में मदद करते हैं। वैसे तो आप नट्स का सेवन किसी भी समय कर सकते हैं, लेकिन कुछ नट्स का सेवन रात के समय करने से कई फायदे मिलते हैं। ऐसा ही एक नट है काजू। काजू पोषक तत्वों का पावरहाउस है। इसमें कॉर्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, कैल्‍श‍ियम, मैग्‍न‍िश‍ियम, फॉस्‍फोरस, पोटेश‍ियम, ज‍िंक, सोड‍ियम, फोलेट जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं, साथ ही यह व‍िटाम‍िन सी,बी, ई का भी अच्छा स्रोत है। क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डाइटीशियन गरिमा गोयल के अनुसार अगर आप रात में काजू का सेवन करते हैं, तो इससे कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। इस लेख में हम आपको रात में काजू खाने के फायदे और सेवन का तरीका बता रहे हैं।

रात में काजू खाने के फायदे- Benefits For Eating Cashew At Night In Hindi

1. नींद अच्छी आती है

बहुत से लोग नींद न आने, अनिद्रा की समस्या का सामना करते हैं या रात में बार-बार उनकी आंखें खुलती रहती हैं। रात में काजू खाने से अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है।

Benefits of eating Cashew at night in hindi

2. कमजोरी दूर होती है

अगर आप रात में काजू का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में कमजोरी दूर होती है और ताकत आती है। रात में काजू खाने आप अगली सुबह थकान महसूस नहीं करते हैं और न ही आपको दिन में आलस्य आता है।

3. मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है

काजू खाने मस्तिष्क के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप रात में काजू खाते हैं, तो इससे दिमाग तेज होता है, याददाश्त बेहतर होती है। यह तनाव और चिंता को कम करने में भी मदद करता है।

इसे भी पढें: वर्कआउट से पहले और बाद में खजूर खाने से क्या फायदे मिलते हैं? एक्सपर्ट से जानें

4. हड्डियां मजबूत होती हैं

काजू पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, इनमें प्रोटीन, कैल्शियम, हेल्दी फैट्स सभी अच्छी मात्रा में होते हैं। अगर आप रात में दूध के साथ काजू का सेवन करते हैं, इससे हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं। साथ ही जोड़ों में दर्द और फ्रैक्चर जैसी समस्याओं का जोखिम कम होता है।

5. ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है

काजू का सेवन करने से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। लो ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए काजू का सेवन बहुत फायदेमंद है। यह दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है और हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी समस्याओं के जोखिम को कम करता है।

6. त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद है

काजू में प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, मैनग्रीशियम के साथ ही कई विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। जिससे यह आपकी त्वचा और बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में सहायक है। रात में काजू खाने से साफ और निखरी त्वचा मिलती है और बाल भी मजबूत होते हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

कैसे करें रात में काजू का सेवन- How To Eat Cashew At Night In Hindi

सेलीब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन रुजुता दिवेकर (Rujuta Diwekar) के अनुसार रात में काजू का सेवन करने के लिए आपको दिन में एक कप दूध में 3-4 काजू को 4-5 घंटे के लिए भिगोकर रख देना है। उसके बाद रात में क्रश कर लें और उसमें थोड़ा दूध और मिला लें। आप मीठे के लिए कुछ मात्रा में चीनी ले सकते हैं, बेहतर है कि आप चीनी के बजाए गुड़ या शहद का प्रयोग करें। इस ड्रिंक को सोने से आधा घंटा पहले पिएं।

इसे भी पढें: शरीर में अगर हैं ये 4 समस्याएं तो न करें नट्स का सेवन, सेहत के लिए है नुकसानदायक

यह भी ध्यान रखें

डायटीशियन गरिमा की मानें तो काजू पचने में भारी होते हैं, इसलिए रात में काजू का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचें, क्योंकि इससे पेट संबंधी समस्याएं हो सकीत हैं। 4-5 काजू पर्याप्त हैं। ध्यान रखें कि काजू को 4-5 घंटे के लिए दूध में भिगोकर जरूर रखें।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer