Expert

वर्कआउट से पहले और बाद में खजूर खाने से क्या फायदे मिलते हैं? एक्सपर्ट से जानें

Benefits Of Eating Dates Before And After Workout: खजूर एक बेहतरीन प्री और पोस्ट वर्कआउट स्नैक है, जानें खजूर खाने से मिलने वाले फायदे। 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jul 15, 2022Updated at: Jul 16, 2022
वर्कआउट से पहले और बाद में खजूर खाने से क्या फायदे मिलते हैं? एक्सपर्ट से जानें

ड्राई फ्रूट्स खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। ऐसे कई ड्राई फ्रूट्स हैं स्वादिष्ट होने के साथ ही स्वास्थ्यवर्धक होते हैं, क्योंकि इनमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। खजूर, सेहत के लिए फायदेमंद सबसे अच्छे ड्राई फ्रूट्स में से एक हैं, जिसे खाने से सेहत जबरदस्त लाभ मिलते हैं। खजूर में शरीर के लिए जरूरी लगभग सभी जरूरी पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। ये पोषक तत्वों का पावर हाउस है। इनमें डाइट्री फाइबर, प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम के अलावा कई अन्य जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स का मौजूद होते हैं। अगर आप रोजाना खजूर का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में पोषण की कमी नहीं होती है। यह आपको कई गंभीर बीमारियों से बचाने में भी मदद करता हैं।

लोग सुबह खाली पेट, ब्रेकफास्ट, शाम के स्नैक्स या रात में अलग-अलग समय पर खजूर का सेवन करते हैं। वैसे तो खजूर का सेवन आप किसी भी समय कर सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं अगर आप वर्कआउट से पहले और बाद में खजूर का सेवन करते हैं, तो यह एक बेहतरीन प्री और पोस्ट वर्कआउट स्नैक साबित हो सकता है? क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल अनुसार अगर आप वर्कआउट करते हैं, तो आपको वर्कआउट के पहले और बाद में खजूर जरूर खाने चाहिए, क्योंकि इससे आपको कई लाभ मिलते हैं। आइए इसके फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Dates Benefits Before After Workout

वर्कआउट से पहले खजूर खाने के फायदे- Benefits Of Eating Dates Before Workout In Hindi

अगर आप अपने प्री-वर्कआउट ड्रिंक्स या स्नैक्स में 2-4 खजूर शामिल करते हैं, तो इससे वर्कआउट के दौरान कई फायदे मिलेंगे। यह शरीर को ईंधन प्रदान करने का काम करता है। खजूर में कैलोरी कम होती है और नैचुरल शुगर से भरपूर होते हैं। साथ ही ये कार्बोहाइड्रेट्स का अच्छा स्रोत हैं। खजूर खाने से शरीर में एनर्जी आती है। यह आपको वर्कआउट के दौरान जल्दी थकने से बचाने में मदद करता है, साथ ही वर्कआउट के दौरान मांसपेशियों में चोट लगने के जोखिम को भी कम करता है।खजूर खाने से वर्कआउट के दौरान बेहतर प्रदर्शन में भी मदद मिलती है।

इसे भी पढें: हार्मोन्स को संतुलित रखना चाहते हैं, तो भूलकर भी न खाएं ये 10 फूड्स

खजूर की सबसे अच्छी बात यह है कि इनमें इलेक्ट्रोलाइट्स मौजूद होते हैं। एक स्पोर्ट्स ड्रिंक की तुलना में खजूर में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है, जिससे यह वर्कआउट के दौरान ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में भी सहायक है और हार्ट बीट भी कंट्रोल रहती है। इसके अलावा खजूर खाने से शरीर में तब तक एनर्जी बनी रहती है, जब तक कि आप वर्कआउट खत्म न कर लें। हाई इंटेंसिटी वर्कआउट करने वाले लोगों के लिए यह एक बेहतरीन प्री-वर्कआउट स्नैक है।

ये भी देखें:

वर्कआउट के बाद खजूर खाने के फायदे- Benefits Of Eating Dates After Workout In Hindi

अगर आप वर्कआउट के बाद अपने शेक, स्मूदी और प्रोटीन ड्रिंक्स के साथ खजूर का सेवन करते हैं, तो इससे मांसपेशियों की ऐंठन को कम करने में मदद मिलती है और मांसपेशियां जल्दी रिकवर होती हैं। वर्कआउट के दौरान शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स कम होने लगते हैं या पसीने के साथ शरीर से बाहर निकल जाते हैं। शरीर में तरल पदार्थों के लिए संतुलन के लिए इलेक्ट्रोलाइट्स होना बहुत जरूरी है। खजूर में मौजूद पोटेशियम इलेक्ट्रोलाइट्स के रूप में काम करता है। जब आप वर्कआउट के बाद खजूर का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर और मांसपेशियों की थकान दूर होती है। साथ ही रिकवरी तेजी से होती है।

इसे भी पढें: क्या आइसक्रीम खाना पेट के लिए नुकसानदायक है? जानें एक्सपर्ट की राय

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं?

डायटीशियन गरिमा के अनुसार पोस्ट वर्कआउट के बाद एक बैलेंस्ड और हाई प्रोटीन मील लेने की सलाह दी जाती है। इसलिए वर्कआउट के कभी भी सिर्फ खजूर खाने की सलाह नहीं दी जाती है। आप अपने प्रोटीन ड्रिंक्स में खजूर डालकर इसका सेवन कर सकते हैं, या अंडे आदि के साथ में 2-3 खजूर खा सकते हैं। इससे आपको अधिक लाभ मिलेगा।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer