Expert

शरीर में अगर हैं ये 4 समस्याएं तो न करें नट्स का सेवन, सेहत के लिए है नुकसानदायक

Who Should Avoid Nuts In Hindi: कुछ स्वास्थ्य समस्याओं में नट्स का सेवन करने से आपकी स्थिति बदतर हो सकती है, जानें किन लोगों को नट्स नहीं खाना चाहिए।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jul 16, 2022Updated at: Jul 16, 2022
शरीर में अगर हैं ये 4 समस्याएं तो न करें नट्स का सेवन, सेहत के लिए है नुकसानदायक

नट्स स्वादिष्ट होने के साथ ही स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होते हैं। काजू, बादाम, अखरोट, पिस्ता, मूंगफली आदि जैसे नट्स का सेवन करना संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। नट्स को सुपरफूड कहा जाता है, क्योंकि इनमें शरीर के लिए जरूरी लगभग सभी जरूरी विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं। ये हेल्दी फैट्स, कार्बोहाइड्रेट, फैट, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम, पोटेशियम के साथ ही कई अन्य विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। इनका रोजाना सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है, साथ ही कई गंभीर रोगों का जोखिम भी कम होता है। नट्स खाने से ब्लड प्रेशर,ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को भी संतुलित रखने में मदद मिलती है।

लेकिन क्या नट्स का सेवन सभी के लिए फायदेमंद होता है? क्या नट्स खाने से सभी को समान लाभ मिलते हैं? एक्सपर्ट्स की मानें तो ऐसा नहीं है। क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट, डाइटीशियन और सर्टिफाइड डायबिटीज एजुकेटर गरिमा गोयल की मानें तो कुछ लोगों के लिए नट्स का सेवन बेहद नुकसानदायक साबित हो सकता है या यूं कहें कि कुछ स्वास्थ्य स्थितियों में नट्स खाने से फायदे से अधिक नुकसान हो सकता है। इस लेख में हम जानेंगे किन स्वास्थ्य समस्याओं में नट्स का सेवन नहीं करना चाहिए।

किन लोगों को नट्स नहीं खाने चाहिए (Who Should Avoid Nuts In Hindi)

1. अल्सरेटिव कोलाइटिस में न खाएं नट्स

अल्सरेटिव कोलाइटिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपकी आंतों में सूजन हो जाती है। जिससे पेट में अल्सर या छाले की समस्या भी हो सकती है। इस स्थिति में ऐसे फूड्स का सेवन करने की अधिक सलाह दी जाती है जो हल्के और पचने में आसान हों। साथ ही आपकी आंतों की परतों को अधिक परेशान न करें। अगर आप इस स्थिति में नट्स और बीज जैसे हाई फाइबर रिच फूड्स का सेवन करते हैं तो यह आपकी आंत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। कुछ मामलों में मल त्याग के दौरान खून आने की समस्या भी देखने को मिल सकती है।

Aboid nuts

इसे भी पढें: गर्मियों में थकान दूर करने के लिए खाएं ये 3 फूड्स, पूरा दिन रहेंगे एनर्जेटिक

2. ब्लोटिंग और पाचन संबंधी समस्याओं में न खाएं

नट्स में फैट और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसलिए इन्हें ठीक से पचने में थोड़ा समय लगता है। आपके पाचन तंत्र को इन्हें पचाने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है। जिससे यह पाचन तंत्र में अधिक समय तक रहते हैं, साथ ही गैस और आंत में सूजन को ट्रिगर करते हैं। वहीं बादाम जैसे नट्स के छिलके में टैनिन भी होता है, जो पाचन में गड़बड़ का कारण बनता है। इससे कुछ कुछ लोगों को जी मिचलाने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। अगर कोई व्यक्ति पहले से पाचन से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहा है तो नट्स खाने से उसकी स्थिति बदतर हो सकती है।

3. सीने में जलन या एसिड रिफ्लक्स में न खाएं

नट्स में मौजूद फैट एसिड रिफ्लक्स उन लोगों में और भी बदतर हो जाता है जो पहले से ही इससे निपट रहे हैं। इसलिए अगर आप सीने में जलन, खट्टी डकार आने जैसी समस्याओं से परेशान हैं, तो भूलकर भी नट्स का सेवन न करें।

Aboid nuts

4. अगर नट्स से एलर्जी है तो न खाएं

अन्य फूड एलर्जी की तरह लोगों में नट्स से एलर्जी होना भी बहुत आम है। बहुत से लोग हैं जिनमें बादाम, अखरोट, काजू आदि के सेवन से एलर्जी की प्रतिक्रियाएं देखने को मिलती हैं। अगर आपको नट्स से एलर्जी है तो नट्स के सेवन से सख्त परहेज करें।  इससे त्वचा में चकते, खुजली और अन्य एलर्जी की समस्याएं हो सकती हैं।

इसे भी पढें: पीरियड्स के दर्द से बचना है तो इस तरह खाएं मुनक्का और केसर, मिलेगा फायदा

अगर आप उपरोक्त समस्याओं में से किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो नट्स का सेवन करने से बचें। अगर आप ऐसे में नट्स का सेवन करते हैं, तो यह सिर्फ आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाएंगे।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer