Expert

गर्मियों में थकान दूर करने के लिए खाएं ये 3 फूड्स, पूरा दिन रहेंगे एनर्जेटिक

Foods To Beat Fatigue In Summer: गर्मियों के मौसम में बहुत से लोग पूरा दिन थकान और आलस महसूस करते हैं, ऐसे में खाएं ये 5 फूड्स।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jun 23, 2022Updated at: Jun 27, 2022
गर्मियों में थकान दूर करने के लिए खाएं ये 3 फूड्स, पूरा दिन रहेंगे एनर्जेटिक

गर्मियों के मौसम में तेज धूप और अधिक तापमान आपके शरीर से एनर्जी छीन लेते हैं। हम सभी को गर्मी के मौसम में बहुत अधिक थकान और आलस महसूस होता है। इस मौसम में शरीर से बहुत अधिक पसीना निकलता है, जिससे शरीर बहुत जल्दी डिहाइड्रेट हो जाता है। इसलिए गर्मियों में पानी का सेवन अधिक करने की सलाह दी जाती है। वहीं, गर्मियों में थकान महसूस होने का एक बड़ा कारण हमारा खानपान भी है। इस मौसम में हमें भूख कम लगती है। लेकिन शरीर को पर्याप्त पोषण प्रदान करने के लिए समय-समय पर भोजन करना महत्वपूर्ण है। यहां तक कि अगर आप संतुलित और पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेते हैं तो यह आपके गर्मियों में ठंडा और शांत महसूस करने में भी मदद करता है, आपको हाइड्रेट रखता है और थकान से छुटकारा दिलाता है।

डायटीशियन मनप्रीत की मानें तो ऐसे कई फूड्स हैं जिनका गर्मियों में सेवन करने से कूल और एनर्जेटिक रहने में मदद मिल सकती है। अगर आप भी इन दिनों मौसम के अधिक तापमान के चलते दिनभर थकान और आलस महसूस कर रहे हैं, तो इस लेख में हम आपको ऐसे 3 फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो गर्मी के मौसम में थकान को मात देने और आपको एनर्जेटिक महसूस करने में मदद करेंगे।

foods to Beat Fatigue

गर्मियों में थकान को मात देने के लिए 3 फूड्स (Foods To Beat Fatigue In Summer In Hindi)

1. चुकंदर (Beetroot)

चुकंदर पोषक तत्वों से भरपूर फूड है। इसमें नाइट्रेट्स मौजूद होते हैं, जो हमारे रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। जो आपको प्राकृतिक रूप से एनर्जेटिक महसूस कराता है। साथ ही  कुछ लोगों में हीमोग्लोबिन या खून की कमी के कारण भी थकान की समस्या होती है, जिससे छुटकारा दिलाने में चुकंदर बहुत फायदेमंद है। चुकंदर का सेवन करने से शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद मिलती है।

इसे भी पढें: प्रेगनेंसी के चौथे महीने में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

2. पुदीना (Mint)

पुदीने में मेंथोल नामक एक्टिव इंग्रीडिएंट होता है, जो आंत की परतों को ठीक करने में मदद करता है। आयुर्वेद की मानें तो यह शरीर की गर्मी (अग्नि) को कम करने में मदद करता है, जिससे आपको गर्मी के मौसम में भी ठंडा रहने में मदद मिलती है। साथ ही आप थकान भी महसूस नहीं करते हैं।

3. चिया के बीज या सब्जा के बीज (Chia Seeds Or Sabja Seeds)

दोनों ही बीज हेल्दी फैट्स से भरपूर होते हैं।, इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है। जो आपके हार्मोनल स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण इंग्रीडिएंट है। इन दोनों का ही सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दोनों ही बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिससे यह आपको जरूरी पोषण प्रदान करने के साथ ही गर्मियों में थकान को मात देने में मदद करते हैं और आपको कूल रखते हैं।

इसे भी पढें: बच्चों को विदेशी फैंसी फूड्स की जगह खिलाएं ये 5 देसी हेल्दी फूड्स, मिलेगा जरूरी पोषण

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं

डायटीशियन मनप्रीत की मानें तो अगर आप इन तीनों फूड्स को एक साथ मिलाकर कुछ दिन लगातार इनका सेवन करते हैं तो यह निश्चित ही थकान को दूर करने और एनर्जेटिक महसूस कराने में मदद करेंगे।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer