सुबह खाली पेट पिएं तांबे के बर्तन में रखा पानी, मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

Drinking Copper Water Empty Stomach: सुबह खाली पेट तांबे के बर्तन में रखा पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 03, 2022Updated at: May 03, 2022
सुबह खाली पेट पिएं तांबे के बर्तन में रखा पानी, मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

Copper Water Benefits in Hindi: तांबे के बर्तन का पानी पीना प्राचीन काल से ही फायदेमंद बताया जाता है। पहले के लोग तांबे के बर्तन में रखा पानी ही पीते थे, उनके स्वस्थ रहने की यह भी एक वजह मानी जाती है। तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से शरीर के विषैले पदार्थ मल के जरिए आसानी से बाहर निकल जाते हैं, बॉडी डिटॉक्स होती है। तांबे के बर्तन में पानी रखने से इसके बैक्टीरिया भी नष्ट हो जाते हैं, पानी शुद्ध और विषाणु मुक्त हो जाता है। आज हम बात कर रहे हैं खाली पेट तांबे के बर्तन का पानी पीने के फायदों के बारे में। अगर आप सुबह खाली पेट एक गिलास तांबे के बर्तन में रखा पानी (Khali Pet Tambe ka Pani) पीते हैं, तो ताउम्र स्वस्थ रह सकते हैं। 

1. पेट से जुड़े रोग दूर होते हैं

आजकल हम सभी तरह-तरह की पेट की समस्याओं का सामना कर रहे हैं। इसमें गैस, एसिडिटी, कब्ज और अपच आम है। तांबे का पानी इस सभी समस्याओं में फायदेमंद माना जाता है। अगर आप सुबह खाली पेट तांबे का पानी पीते हैं, तो इससे पेट की छोटी-बड़ी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

copper water

2. शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकालें

सुबह खाली पेट तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से शरीर में जमा विषैले पदार्थ भी आसानी से निकल जाते हैं। इससे रक्त शुद्ध होता है, बॉडी डिटॉक्स होती है। तांबे का पानी शरीर की गंदगी को निकालने का एक बेहतरीन उपाय हो सकता है।  

इसे भी पढ़ें - Copper Toxicity: शरीर में ज्यादा कॉपर होने पर दिखते हैं ये लक्षण, जानें इसके कारण होने वाली समस्याएं

3. एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर

तांबे के बर्तन का पानी पीने से शरीर को एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मिलते हैं। इससे जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है, सूजन से भी राहत मिलती है। अगर आपको वात से जुड़ी कोई समस्या है, तो तांबे के बर्तन का पानी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

4. त्वचा के लिए लाभकारी

सुबह खाली पेट तांबे के बर्तन का पानी पीने से शरीर से सारे टॉक्सिंस निकल जाते हैं, जो कील मुहांसों, एक्ने का कारण बनते हैं। इसलिए तांबे का पानी त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है। सुबह-सुबह तांबे का पानी पीने से त्वचा में निखार आता है। त्वचा की छोटी-छोटी समस्याएं दूर होती हैं।

5. बैक्टीरिया नष्ट करे

तांबे का बर्तन पानी में मौजूद सभी बैक्टीरिया को नष्ट करता है। यह पानी को शुद्ध बनाता है और विषाणुओं को दूर करता है। इसके लिए आप पानी को कम से कम 8 घंटे के लिए तांबे के बर्तन में रखें। इससे बैक्टीरिया नष्ट होंगे।

immunity

6. इम्यूनिटी बढ़ाए तांबे का पानी

सुबह खाली पेट तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत बनती है। तांबे का पानी इम्यूनिटी तेज करने के साथ ही, नई कोशिकाओं के उत्पादन में भी सहायक होता है। 

इसे भी पढ़ें - आयुर्वेद के अनुसार किस तरह के बर्तन में पानी भरकर पीने से मिलेंगे ज्यादा फायदे, जानें एक्सपर्ट से

7. इंफेक्शन से लड़ने में कारगर

तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से हमारा शरीर इंफेक्शन से लड़ने में कारगर होता है। तांबे के बर्तन का पानी पीने से व्यक्ति जल्दी-जल्दी बीमारी नहीं पड़ता है। दरअसल, इसमें एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो इंफेक्शन या वायरस से लड़ने में मदद करता है। 

आप भी आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह पर तांबे के बर्तन के पानी पीना शुरू कर सकते हैं। इससे आपके शरीर को सभी जरूर लाभ मिलेंगे, आप स्वस्थ और बीमारियों से दूर रहेंगे। लेकिन तांबे के बर्तन का पानी किसी भी समस्या का संपूर्ण इलाज नहीं है, यह सिर्फ बचाव है। किसी भी बीमारी या समस्या का इलाज करने के लिए आपको डॉक्टर की राय लेना जरूरी होता है।

Disclaimer