चेहरे पर दही लगाने के फायदे: चेहरे की इन 5 समस्याओं को दूर करता है दही, जानें इसे लगाने के फायदे-नुकसान

चेहरे पर दही लगाने के फायदे:  दही चेहरे को अंदर से शांत करता है। साथ ही इसका विटामिन और खनिज चेहरे को पोषण देता है। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Apr 30, 2022Updated at: Apr 30, 2022
चेहरे पर दही लगाने के फायदे: चेहरे की इन 5 समस्याओं को दूर करता है दही, जानें इसे लगाने के फायदे-नुकसान

गर्मियां आ रही हैं और इस मौसम में दही हमारे खाने का एक अभिन्न हिस्सा रहा है। लेकिन खाने के अलावा दही लगाने के फायदे (benefits of applying curd on face) कई हैं। दही में विटामिन डी और प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है। साथ ही इसमें प्रोबायोटिक्स होते हैं जो कि त्वचा में पोषक तत्वों की आपूर्ति करते हैं। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड और अल्फा हाइड्रॉक्सी प्रभावी रूप से मृत त्वचा कोशिकाओं को साफ करते हैं, तो इसका कैल्शियम आपकी सुस्त और निर्जलित त्वचा को हाइड्रेट करता है। साथ ही दही आपकी त्वचा में अतिरिक्त सीबम या तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में भी मददगार है जो पिंपल्स, मुंहासे और फोड़े का कारण बनते हैं। साथ ही दही में जिंक की मात्रा त्वचा की कोशिकाओं के विकास को तेज करती है, जिससे आपकी स्किन ताजा और युवा दिखती है। इसके अलावा चेहरे पर दही लगाने के कई फायदे हैं आइए, जानते हैं सबसे बारे में विस्तार से।

Inside_dahifacepack

चेहरे पर दही लगाने के फायदे-Curd benefits for face in hindi

1. एक्ने की समस्या

दही का विटामिन सी पहले तो एक्ने से लड़ता है और फिर इसे कम करने में मदद करता है। दूसरा दही त्वचा को ठंडक पहुंचाने का काम करती है और सूजन और मुंहासों से राहत दिलाती है। दही को एक खास बात ये भी है कि दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करने और त्वचा को क्लीन करने में मदद करती है। इस तरह ये चेहरे को अंदर से साफ करके, ऑयल प्रोडक्शन को कंट्रोल करती है और एक्ने होने से रोकती है। 

2. सनबर्न और पिग्मेंटेशन में

सनबर्न और पिग्मेंटेशन, ये दोनों ही आपकी त्वचा का निखार और रंगत छिन लेती है। इसके कारण आपकी त्वचा धीमे-धीमे डल होने लगती है। ऐसी स्थिति में दही में मिलने वाले हेल्दी फैट्स आपकी त्वचा में नमी को सील करने में मदद करते हैं इसे लंबे समय तक हाइड्रेटेड करते हैं। इस तरह ये स्किन के पीएच को बेहतर बनाते हुए टैन, डलनेस और पिग्मेंटेशन से निपटने में भी मददगार है। 

इसे भी पढ़ें : चिया सीड्स के फेस पैक से दूर हो जाएंगी आपके चेहरे की ये 5 समस्याएं, जानें कैसे बनाएं पैक

3. ड्राई स्किन की समस्या

ड्राई स्किन की समस्या में दही एक रामबाण इलाज के रूप में काम करती है। दही आपकी त्वचा को अंदर से हाइड्रेट करती है और त्वचा में नमी को लॉक कर देती है। ड्राई स्किन की यही कमी होती है कि इसमें नमी की कमी होती है, जिस वजह से त्वचा अंदर से फटने लगती है। ऐसे में दही का अल्फा हाइड्रॉक्सी तत्व कोशिकाओं में नमी को लॉक करते इसकी टोनिंग में मदद करता है। इस तरह दही ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है।

Inside_dahi

4. एजिंग के लक्षणों में

आज कल की खराब लाइफस्टाइल और वातावरण के प्रदूषक तत्व चेहरे में झुर्रियों को तेजी से बढ़ाने का कारण बनते हैं। दही त्वचा में महीन रेखाओं को बढ़ने और फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले नुकसानों से बचाव में मददगार है। दही के गुड फैट्स आपकी त्वचा में लोच बनाए रखने और चमक में सुधार करने में मदद करते हैं। इसके अलावा दही का विटामिन सी चेहरे की टोनिंग में भी मदद करता है और इसे अंदर से हेल्दी रखता है। 

5. स्किन एलर्जी में

चेहरे पर अगर कोई स्किन एलर्जी हो गई हो तो, दही लगाना कुछ पुराने नुस्खों में से एक रहा है। इसका एंटीबैक्टीरियल गुण एलर्जी को कम करने में मदद करता है। साथ ही इसका विटामिन सी एलर्जेन के असर को कम करता है। इस तमाम चीजों के अलावा दही लगाने का एक फायदा ये भी है कि इसकी प्रकृति ठंडी होती है और इसलिए ये चेहरे को अंदर से शांत करती है और एलर्जी के कारण होने वाली सूजन और रेडनेस को कम करती है। 

इसे भी पढ़ें : घर पर ऐसे बनाएं कपूर का तेल, बालों और स्किन को मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

दही लगाने के नुकसान-Side effects of curd on face

दही लगाने के इन तमाम फायदे के अलावा हमें इसे लेकर कुछ बातों का ध्यान भी रखना चाहिए। क्योंकि चेहरे की स्किन बाकी शरीर के स्किन से ज्यादा सेंसिटिव होती है इसलिए दही लगाते समय इसके कारण होने वाले इन नुकसानों के बारे में भी जानना चाहिए। जैसे कि

  • -ज्यादा खट्टी दही इस्तेमाल करने से आपके चेहरे पर खुजली हो सकती है।
  • -बहुत देर तक दही लगाए रहने से ऑयली स्किन और ऑयली हो सकती है।
  • -जिन लोगों को लैक्टोज एलर्जी जैसा समस्या है या फिर मिल्क प्रोडक्ट के इस्तेमाल से परेशानी होती है, तो ऐसे में दही लगाना एक्ने की समस्या को बढ़ा सकता है।

तो, इस तरह अलग-अलग स्किन के प्रकार के हिसाब से चेहरे पर दही लगाना कुछ लोगों के फायदेमंद हो सकता है, तो कुछ लोगों के लिए नुकसानदेह। इसलिए इस्तेमाल से पहले इन बातों के बारे में जरूर जान लें।

Disclaimer