नाभि में नारियल तेल लगाने के फायदे: बेली बटन में कोकोनट ऑयल लगाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे

नाभि में रेगुलर तेल लगाने से ये पाचन तंत्र को संतुलित करने में मदद करता है। साथ ही इसके कई और लाभ भी हैं, आइए जानते हैं विस्तार से। 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Dec 20, 2020Updated at: Jul 22, 2021
  नाभि में नारियल तेल लगाने के फायदे: बेली बटन में कोकोनट ऑयल लगाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे

नाभि में तेल या घी लगाने की परंपरा हमारे यहां बहुत पुरानी है । नाभि में तेल लगाने से सेहत को कई फायदे (Health Benefits of Oiling Belly Button) होते हैं।नाभि हमारे शरीर का केंद्र बिंदु होता है और आप नाभि में तेल लगाने के लिए नीम का तेल, गुलाब का तेल, नारियल का तेल या नींबू का तेल जैसे विभिन्न चिकित्सीय तेलों का उपयोग कर सकते हैं। बात अगर सिर्फ नारियल तेल लगाने की करें तो, इसे अलग ही फायदे हैं। दरअसल, अगर आप सोने से पहले 2 बूंदे नारियल का तेल नाभि में डालकर सोते हैं, तो आपके सेहत को बहुत ही लाभ पहुंच सकता है। नाभि में तेल लगाने से स्किन, आंखें, मस्तिष्क और प्रजनन की क्षमता विकसित होती है। इसके अलावा भी नाभि में नारियल तेल लगाने के फायदे (benefits of applying coconut oil on navel) कई हैं, आइए जानते हैं उनके बारे में विस्तार से। 

Insidecoconutoil

नाभि में नारियल तेल लगाने के फायदे-Coconut oil in belly button benefits

 1. सर्दी-जुकाम को ठीक करता है

नाभि में नारियल तेल लगाने के फायदे कई हैं। जैसे कि पहले तो ये सर्दी, जुकाम की समस्याओं से राहत मिलता है। इसके साथ ही अगर आप अपने नाभि में नियमित रूप से नारियल का तेल लगाते हैं, तो इससे आपकी हड्डियों और घुटनों का दर्द दूर होता है। रात को सोने से पहले अपने नाभि में दो बूंद नारियल का तेल डालें। इसके बाद पेट के आसपास हल्के हाथों से मालिश करें। 

2. पेट दर्द और मासिक दर्द से मिलेगी राहत 

यदि आप पेट दर्द की समस्या से परेशान हैं, तो नाभि में नारियल का तेल डालें। इससे आपको पेट दर्द की समस्या से रहात मिलेगा। इतना ही नहीं यह मासिक धर्म के दर्द से भी राहत दिलाने में आपकी मदद करता है। नियमित रूप से नाभि में नारियल का तेल लगाने से अपच, उल्टी, गैस और अन्य पेट की समस्या से राहत मिल सकता है। नारियल तेल में एंटी-आक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो महिलाओं में मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से आराम दिलाते हैं। 

Inside1coconutoilonnavelbenefits

इसे भी पढ़ें: कूठ का पौधा होता है अस्थमा, खांसी जैसी इन 7 बीमारियों में फायदेमंद, एक्सपर्ट से जानें प्रयोग का तरीका

3. आंखों के लिए फायदेमंद

नाभि में नारियल तेल लगाने से आंखों की रोशनी अच्छी होती है। नारियल का तेल आंखों के लिए काफी लाभदायक होता है। नारियल तेल को रुई की मदद से नाभि में डालें और करीब 10 से 15 मिनट तक के लिए मसाज करें।  

4. ऊर्जा चक्र को संतुलित करता है

आयुर्वेद के मुताबिक हमारे शरीर का नाभि चक्र ऊर्जा और कल्पना का एक महत्वपूर्ण स्त्रोत हैं। इसमें ही हमारी इक्षाशक्ति और लक्ष्य छिपे होते हैं। नाभि चक्र को संतुलित करने के लिए आप नियमित रूप से अपने नाभि में नारियल का तेल लगाएं। 

इसे भी पढ़ें :  क्या जोड़ों का दर्द ठीक करने के लिए नाभि पर तेल की मालिश वाकई कारगर उपाय है? जानें डॉक्टर की राय

नाभि में नारियल तेल लगाने से ये आपको स्किन ड्राईनेस से भी बचाता है। साथ ही ये आपका ब्लड सर्कुलेशन सही करता है और पाचन तंत्र को भी संतुलित रखने में मदद करता है। तो, रात में सोने से पहले थोड़ा सा समय निकालें और नाभि में नारियल तेल डाल कर इसकी मालिश करें। लेकिन ध्यान रखें कि इसे ज्यादा न करें। याद रखें कि बहुत अधिक दबाव वाली मालिश न करें, क्योंकि पेट और आंत का क्षेत्र शरीर में बहुत सारी नसों को संतुलित करने का भी काम करता है। तो, हल्के हाथों से धीमे-धीमे नाभि की मालिश करें।

Read More Articles on Ayurveda in Hindi

Disclaimer