खून बढ़ाने के साथ कैंसर के खतरे को कम करता है चुकंदर, जानें किस तरह है ये आपके लिए फायदेमंद

आपके शरीर में हो रही खून की कमी को दूर करने के साथ ही कैंसर के खतरे को कम करता है चुकंदर, जानें नियमित रूप से सेवन करने से मिलते हैं कितने फायदे।

Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: Jul 29, 2011Updated at: Jun 08, 2020
खून बढ़ाने के साथ कैंसर के खतरे को कम करता है चुकंदर, जानें किस तरह है ये आपके लिए फायदेमंद

लाल रंग के लिए लोकप्रिय माने जाने वाला चुकंदर हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। चुकंदर में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में बीमारियों के खतरे को कम करने के साथ ही हमे स्वस्थ रखने का काम करते हैं। चुकंदर का नियमित रूप से सेवन करने से ये आपको कैंसर, हृदय रोग, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर जैसे गंभीर रोगों के खतरे को कम करने में हमारी मदद करता है। आपको बता दें कि शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ानी हो या सौंदर्यता बरकरार रखनी हो, चुकंदर इन सभी चीजों के लिए अच्छा होता है। आप इसका सेवन सब्जी, सलाद और जूस के रूप में भी कर सकते हैं। इसके कई और भी फायदे होते हैं जिन्हें सुनकर आप हैरान रह जाएंगे। इस लेख के जरिए हम आपको बताते हैं कि ये आपको और कैसे फायदा पहुंचाता है। 

beetroot

चुकंदर के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Beetroot In Hindi)

ब्लड प्रेशर को करता है कम (Lowers Blood Pressure)

चुकंदर का रस आपके रक्तचाप को कम करने में बहुत मदद कर सकता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग रोजाना चुकंदर का रस 8 औंस पिया करते हैं, उनमें सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दोनों रक्तचाप कम होते हैं। ये उन लोगों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है जिनका अक्सर ब्लड प्रेशर बढ़ने के खतरे में रहता है, उन्हें नियमित रूप से इसका सेवन करना चाहिए। इससे आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रह सकेगा और आप अपने आपको स्वस्थ महसूस कर सकेंगे। 

डायबिटीज को रखता है नियंत्रित (Keeps Diabetes Under Control)

आजकल ज्यादातर लोग डायबिटीज का शिकार हो रहे हैं, दुनियाभर में डायबिटीज एक आम बीमारी के रूप में खड़ी है। डायबिटीज शरीर में इंसुलिन की कमी के कारण होती है, और सही समय पर इसकी रोकथाम जरूरी है नहीं तो ये खतरनाक भी हो सकता है। इसलिए हमे कोशिश करनी चाहिए कि डायबिटीज हमेशा कंट्रोल में रहे, इसके लिए आप चुकंदर का सेवन कर सकते हैं। चकुंदर का नियमित रूप से सेवन करने से आपका डायबिटीज हमेशा कंट्रोल में रहेगा। डायबिटीज के प्राकृतिक इलाज के रूप में आप चुकंदर का सेवन कर सकते हैं। 

beetroot

इसे भी पढ़ें: दिल की सेहत को बनाए रखने के लिए ब्रेकफास्‍ट में शामिल करें ये 3 चीजें

हृदय स्वास्थ्य (Heart Health)

दिल को स्वस्थ रखने के लिए अक्सर डॉक्टर कई तरह की चीजों का सेवन करने की सलाह देते हैं और कई चीजों का त्याग करने की सलाह देते हैं। ऐसे में चुकंदर एक ऐसा जरिया है जिससे आप अपने हृदय स्वास्थ्य को हमेशा के लिए स्वस्थ रख सकते हैं। नियमित रूप से चुकंदर का सेवन आपके हृदय को स्वस्थ रखने में काफी मदद करता है। आपको बता दें कि चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट तत्व आपके रक्तचाप को सामान्य कर हृदय रोगों और हृदयाघात से बचाता है। 

कैंसर से रखेगा दूर (Reduces The Risk Of Cancer)

चुकंदर उन आहारों में से एक हैं जो कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे को कम करता है और आपको स्वस्थ रखने का काम करता है। साल 2014 के एक अध्ययन के अनुसार, बीटालीन में कुछ कैंसर सेल लाइनों के खिलाफ कीमो-निवारक क्षमताएं हैं, जो शरीर में अस्थिर कोशिकाओं को खोजने और नष्ट करने में मदद करते हैं। कैंसर से बचने के लिए आप चुकंदर का सेवन कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: ब्रेकफास्ट से डिनर तक, जानें किस समय कौन सा फल खाना चाहिए और कौन सा नहीं?

एनीमिया (Anemia)

अक्सर आपने सुना होगा कि चुकंदर का सेवन करने से आपके शरीर में खून बनता है और शरीर में खून की मात्रा भी बढ़ती है। अगर आपके शरीर में खून की मात्रा कम होती है तो ऐसे में आप एनीमिया का शिकार हो सकते हैं। इससे बचने के लिए आपको नियमित रूप से चुकंदर का सेवन करना चाहिए। एनीमिय से पीड़ित लोगों को डॉक्टर भी चुकंदर का ज्यादा से ज्यादा सेवन करने की सलाह देते हैं। इसके साथ ही ये आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत करने का काम करता है। चुंकदर में ग्लूटामाइन नाम का एमिनो एसिड होता है, जो भोजन को पचने में मदद करने के साथ-साथ इम्यून सिस्टम को ठीक रखता है।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer