Healthy Breakfast For Heart: दिल की सेहत को बनाए रखने के लिए ब्रेकफास्‍ट में शामिल करें ये 3 चीजें

यहां कुछ नाश्‍ते के विकल्‍प दिए गए हैं, जो आपके दिल को स्‍वस्‍थ रखने और अच्‍छी सेहत बनाए रखने में मददगार हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jun 05, 2020Updated at: Jun 05, 2020
Healthy Breakfast For Heart: दिल की सेहत को बनाए रखने के लिए ब्रेकफास्‍ट में शामिल करें ये 3 चीजें

अस्‍वस्‍थ जीवनशैली और खानपान की आदतों ने हमे एक नई कई बीमारियों के मुंह में धकेल दिया है। आज जितना अधिक हमारे खानपान में बदलाव आया है, उसका असर हम सबकी सेहत पर दिखता है। अनहेल्‍दी खाने की आदतों से जुड़ी बीमारियों में से एक हृदय रोग भी एक है। इसलिए जरूरी है कि आप कुछ स्‍वस्‍थ आदतों को अपनाएं और अपने दिल को स्‍वस्‍थ बनाएं। क्‍योंकि आपका दिल शरीर के अंदर लगभग हर कार्य के साथ जुड़ा हुआ है। आइए यहां हम आपके दिल की सेहत को अच्‍छे रखने वाले कुछ ब्रेकफास्‍ट आइडियाज बता रहे हैं, जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।  

1. फलों के साथ दलिया

Oats and Fruits

ओट्स एक स्‍वादिष्‍ट और सुपर हेल्‍दी नाश्‍ते का विकल्‍प है। यह आपकी दिल की सेहत को बढ़ावा देने और बीमारियों को दूर रखने में भी मददगार है। ओट्स हाई फाइबर से भरपूर है और यह वजन घटाने में भी आपकी मदद करता है। ओट्स को नाश्‍ते में खाने से आप पूरे दिन भरा महसूस करते हैं। यह फाइबर के साथ एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो कि आपको कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकते हैं। कोलेस्‍ट्रॉल, आपकी दिल की सेहत में मुख्‍य भूमिका निभाता है, बढ़ा हुआ कोलेस्‍ट्रॉल लेवल दिल की बीमारियों के जोखिम को बढ़ाता है। इसलिए आप नाश्‍ते में ओट्स को दूध के साथ तैयार करके साथ ताजे फल और नट्स मिलाकर खा सकते हैं। यह आपके लिए एक सेहतमंद नाश्‍ता है।  

इसे भी पढ़ें: बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए रोजाना पिएं ये 3 चाय, रहेंगे जंवा दिखेंगे सुंदर

2. फल, नट्स और योगर्ट 

Fruits, Nuts and Yogurt

योगर्ट या फिर दही आपके दिल को स्‍वस्‍थ रखने में मददगार होती है। यह आपके पाचन और आंत स्‍वास्‍थ्‍य के साथ-साथ वजन घटाने में भी सहायक है। यदि आप नाश्‍ते के रूप में दही का सेवन फलों और नट्स के साथ करते हैं, तो यह वज घटाने और आपकी दिल के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में भी मददगार होता है। हार्ट-हेल्दी नाश्ते के लिए, आप योगर्ट या फिर दही में बादाम और अखरोट जैसे नट्स को मिलाकर सेवन करें। यह आप चुस्‍त और तंदुरूस्‍त रखने में मदद करेगा। 

इसे भी पढ़ें: स्‍वाद और सेहत में ग्रीन टी से बेहतर है अर्ल ग्रे चाय, जानें इसके 6 अचूक फायदे 

3. क्विनोआ 

Quinoa

क्विनोआ और क्विनोआ का आटा आपकी सेहत के लिए कई फायदों से भरपूर है। क्विनोआ एक प्रोटीन युक्त नाश्ता है, जिसे शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का एक अच्‍छा स्‍त्रोत भी माना जाजा है। यह विटामिन, फाइबर, मैग्नीशियम, फोलेट, तांबा और कई अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरा हुआ है। इसके अलावा, क्विनोआ में एंटी-सेप्टिक, एंटी-कैंसर, एंटी-एजिंग गुण मौजूद होते हैं और यह एंटीऑक्सिडेंट में भी उच्च है। आप इसे अन्य सब्जियों के साथ अपने नाश्ते के आप जोड़ सकते हैं। इसे कई अलग-अलग तरीकों से खाया और पकाया जाता है। यह आपको वजन घटाने से लेकर डायबिटीज, ब्‍लड प्रेशर, खून की कमी को दूर करने और दिल को स्‍वस्‍थ रखने में मदद कर सकता है। आप क्विनोआ को दूध के साथ बनाकर कुछ फलो के साथ इसे खा सकते हैं और चाहें, तो क्विनोआ का पुलाव भी बना सकते हैं। यह आपके दिल को स्‍वस्‍थ रखने के साथ कई फायदों से जुड़ा है। 

Read More Article on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer