होममेड आइसक्रीम खाने से शरीर को मिलने वाले फायदे और घर पर मटका कुल्फी बनाने की आसान रेसिपी

घर पर दूध से आइसक्रीम या कुल्फी बनाएं तो शरीर को ठंडक के साथ कुछ पोषक तत्व भी मिलते हैं। इस गर्मी घर पर बनाएं ये हेल्दी मटका कुल्फी, जानें आसान रेसिपी

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Mar 20, 2021 13:30 IST
होममेड आइसक्रीम खाने से शरीर को मिलने वाले फायदे और घर पर मटका कुल्फी बनाने की आसान रेसिपी

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

गर्मी के मौसम में आइसक्रीम (IceCream) या कुल्फी (Kulfi) का सेवन भला कौन नही करता, गर्मियों में कुछ लोग रोज़ाना आइसक्रीम खाते हैं। अगर आप भी आइसक्रीम खाने के शौक़ीन हैं तो यह जानकारी आपके लिए है। आइसक्रीम को लेकर लोगों के मन में तरह-तरह के सवाल रहते हैं कि क्या आइसक्रीम खाना सेहत के लिए फायदेमंद है या नही? दिन भर में कितनी आइसक्रीम खानी चाहिए? तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं आइसक्रीम से शरीर को मिलने वाले पोषण के बारे में और घर पर आसानी से सेहत के लिए फायदेमंद मटका कुल्फी (Matka Kulfi) बनाने का आसान तरीका। हालांकि पूरी तरह से यह नहीं कहा जा सकता कि आइसक्रीम या कुल्फी का सेवन सभी लोगों के लिए फायदेमंद ही होता है। कुछ लोगों को आइसक्रीम या कुल्फी खाने से कई समस्याओं से भी जूझना पड़ सकता है। आइये पहले जानते हैं आइसक्रीम या कुल्फी खाने से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में।

Inside2matkakulfitypes

आइसक्रीम या कुल्फी में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutritional Value of Icecream OR Kulfi)

आसान भाषा में कहें तो आइसक्रीम या कुल्फी में प्रोटीन और विटामिन की अच्छी मात्रा पाई जाती है। क्योंकि आइसक्रीम बनाने में दूध और दूध से जुड़े उत्पादों का इस्तेमाल होता है और इनमे ड्राई फ्रूट्स आदि का भी प्रयोग किया जाता है इसलिए ये सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है। आइसक्रीम या कुल्फी में पाए जाने वाले पोषक तत्व इस प्रकार से हैं।

  • -विटामिन
  • -प्रोटीन
  • -कार्बोहाइड्रेट
  • -फैट
  • -फाइबर
  • -कोलेस्ट्रॉल
  • -कैल्शियम
  • -आयरन
  • -सोडियम
  • -पोटेशियम
  • -जिंक

आइसक्रीम या कुल्फी खाने के फायदे (Ice Cream or Kulfi Health Benefits)

आइसक्रीम या कुल्फी खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं। आइसक्रीम या कुल्फी का सेवन शरीर के लिए तभी फायदेमंद हो सकता है जब तक इसका सेवन कम मात्रा में और सही तरीके से किया जाए। एक्सपर्ट्स का मानना है कि जब आप कोई भी ठंडी चीज खाते हैं तो यह शरीर से कैलोरी बर्न होती है। हालांकि इस बारे में एक्सपर्ट्स की अलग-अलग राय है लेकिन आइये जानते हैं आइसक्रीम के सेवन से शरीर को होने वाले लाभ (Ice Cream ya Kulfi Khane ke Fayde) के बारे में।

1. हड्डियों को करता है मजबूत (Ice Cream Benefits for Bones)

दूध और दूध से बने उत्पाद का इस्तेमाल करके बनायीं गयी आइसक्रीम या कुल्फी के सेवन से हड्डियों को फायदा होता है। आइसक्रीम में कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होती है जो हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद होती है। अगर इनका इस्तेमाल कम मात्रा में किया जाए तो दूध और इससे जुड़े उत्पादों के प्रयोग से बनायीं गयी कुल्फी या आइसक्रीम शरीर की हड्डियों के लिए फायदेमंद हो सकती है।

2. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को करता है बूस्ट (Ice Cream or Kulfi benefits Immune System)

आइसक्रीम या कुल्फी के सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को लाभ मिलता है। रोजाना सीमित मात्रा में इसका सेवन शरीर को रोगों से लड़ने में ताकत दे सकता है। दूध से जुड़े पदार्थों का इस्तेमाल कर बनायीं गयी आइसक्रीम या कुल्फी में विटामिन ए, बी-2 और बी-12 की अच्छी मात्रा होती है। यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को संतुलित रखने में मदद करता है। इसके साथ ही इम्यूनिटी सिस्टम की क्षमता को भी बूस्ट करने का काम करता है।

3. तनाव कम करने में फायदेमंद (Ice Cream Benefits for Anxiety)

आइसक्रीम या कुल्फी का सेवन तनाव दूर करके मूड को फ्रेश करने का भी काम करता है। आइसक्रीम में थ्रोम्बोटोनिन हॉर्मोन पाया जाता है जिसे खुशियों का हॉर्मोन भी कहते हैं। इसके सेवन से ख़ुशी मिलती है और शरीर में तनाव दूर होता है। आइसक्रीम में पर्याप्त ऊर्जा भी होती है जिससे इसके सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलती है तनाव और थकान को दूर करने में सहायता भी।

Inside3kulfi

इसे भी पढें  : Healthy Breakfast: दलिया खाने के हैं जबरदस्त फायदे, इन 5 तरीकों से रोज के नाश्ते में करें इसे शामिल

4. आइसक्रीम या कुल्फी त्वचा के लिए फायदेमंद (Ice Cream Benefits for Skin)

आइसक्रीम और कुल्फी में प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है। आइसक्रीम को बनाने में दूध या इससे जुड़े उत्पादों का प्रयोग होता है जिससे इसमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा भी पाई जाती है जो सेहत के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है। प्रोतिने से शरीर की स्किन और बालों को फायदा होता है।  इसके अलावा आइसक्रीम के सेवन से शरीर को मिलने वाला प्रोटीन हड्डियों और मांसपेशियों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है।  

5. विटामिन की कमी दूर करने में फायदेमंद (Eat Ice Cream for Vitamin)

आइसक्रीम या कुल्फी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए, बी-2 और बी-12 पाए जाते हैं जो कि सेहत के लिए बेहद जरूरी भी हैं। शरीर में विटामिन की कमी दूर करने के लिए आप रोजाना आइसक्रीम का सेवन कर सकते हैं। विटामिन ए के सेवन से हमारी आंखें भी मजबूत होती हैं और आंखों की रोशनी बढ़ती है।

आइसक्रीम या कुल्फी के सेवन से होने वाले नुकसान (Side Effects of Eating Ice Cream or Kulfi)

ऐसे नही है कि आइसक्रीम या कुल्फी के सेवन के सिर्फ फायदे ही फायदे हैं, इसके सेवन से शरीर और सेहत दोनों को नुकसान भी पहुँच सकता है। आइसक्रीम या कुल्फी का अधिक सेवन शरीर को कई नुकसान जैसे मोटापे का ख़तरा, जुकाम आदि दे सकता है। आइये जानते हैं आइसक्रीम के अधिक सेवन से होने वाले नुकसान (Icecream Khaane ke Nuksaan) के बारे में।

1. आइसक्रीम या कुल्फी का अधिक मात्रा में सेवन मोटापे की समस्या को जन्म दे सकता है।

2. ज्यादा आइसक्रीम या कुल्फी खाने से सिर में दर्द जैसी समस्या भी हो सकती है, अधिक ठंडी आइसक्रीम माइग्रेन के रोगियों के लिए फायदेमंद नहीं होती।

3. आइसक्रीम या कुल्फी के अधिक सेवन से डायबिटीज जैसी समस्या का भी ख़तरा बढ़ जाता है।

4. ज्यादा कुल्फी या आइसक्रीम खाने से सर्दी और जुकाम की समस्या हो सकती है।

5. दांतों की समस्या से जूझ रहे व्यक्तियों को आइसक्रीम खाने से दिक्कत हो सकती है।

इसे भी पढें  : गर्मी में पेट की जलन, अपच और एसिडिटी जैसी पेट की समस्याओं से बचना है तो इन 7 फूड्स से रहें दूर

जानें घर पर हेल्दी मटका कुल्फी बनाने का आसान तरीका (Healthy Matka Kulfi Recipe in Hindi)

घर पर साफ सुथरी और आर्गेनिक वस्तुओं के प्रयोग से बने खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छे माने जाते हैं। आइये जानते हैं हेल्थ और टेस्ट दोनों में बेहतर मटका कुल्फी घर पर बनाने का तरीका।

आवश्यक सामग्री

  • -दूध 2 से 3 कप
  • -क्रीम 1 या 1.5 कप
  • -मिल्क पाउडर 2 चम्मच
  • -काजू जरूरत के हिसाब से (सामान्यतः 2 से 3 चम्मच कटे हुए)
  • -पिस्ता जरूरत के हिसाब से
  • -चीनी दूध का एक चौथाई भाग
  • -केसर जरूरत के हिसाब से
  • -बादाम 4 (कटे हुए)
  • -इलायची आधा चम्मच

बनाने का तरीका

  • -सबसे पहले दूध को किसी गहरे बर्तन में मीडियम आंच पर पकाएं।
  • -इसमें क्रीम और दूध पाउडर को डालकर अच्छी तरह से पका लें।
  • -अब इसमें काजू, बादाम, पिस्ता और काजू को मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।
  • -इसे अच्छी तरह से तब तक पकाएं जब यह एक तिहाई भाग बचे।
  • -अब इसे आंच से उतारकर हल्का ठंडा होने दें।
  • -ठंडा होने के बाद आप इसे मटके में भर सकते हैं, मटके में भरने के बाद इसे फ्रिज में रख दें।
  • -लगभग 5-6 घंटे फ्रिज में रखने के बाद इसे निकालें और ऊपर से कटे हुए ड्राई फ्रूट्स को मिलाकर खाएं।

हम उम्मीद करते हैं कि मटका कुल्फी की यह रेसिपी और आइसक्रीम और कुल्फी खाने से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में दी गयी यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। किसी भी चीज का अधिक मात्रा में सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है, उसी तरह आइसक्रीम या कुल्फी के अधिक सेवन से सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। किसी विशेष बीमारी या समस्या से ग्रसित व्यक्तियों को आइसक्रीम या कुल्फी के सेवन से पहले एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer