खाना खाने के बाद जरूर खाएं केला, मिलेंगे ये 5 फायदे

Khana Khane ke Bad Kela Khane ke Fayde: केला सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। आप इसे खाना खाने के बाद भी खा सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 02, 2022Updated at: Jun 02, 2022
खाना खाने के बाद जरूर खाएं केला, मिलेंगे ये 5 फायदे

Can We Eat Banana After Meal: केला एक संपूर्ण आहार है। केले में मौजूद विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर इसे सेहत के लिए फायदेमंद बनाते हैं। इसके अलावा केला पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, स्टार्च, हेल्दी फैट और मैग्नीशियम से भी भरपूर होता है। अगर रोजाना 1-2 केले खा लिए जाए, तो व्यक्ति हमेशा स्वस्थ रह सकता है। केले का सेवन शाम से पहले कभी भी किया जा सकता है। लेकिन अधिकतर लोगों के मन में सवाल रहता है कि क्या खाने के बाद केला खा सकते हैं? या फिर खाना खाने के बाद केला खाने से सेहत को कौन-कौन से फायदे मिल सकते हैं?

तो चलिए आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटेरजा से जानते हैं इसके बारे में-

क्या खाना खाने के बाद केला खा सकते हैं? (Can We Eat Banana After Meal in Hindi)

क्या खाना खाने के बाद केला खा सकते हैं? जी हां, आप खाना खाने के बाद केला जरूर खा सकते हैं। लंच के बाद 1-2 केला खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे शरीर में ऊर्जा बनी रहती है, साथ ही खाना भी अच्छे से डायजेस्ट हो जाता है। आप चाहें तो मॉर्निंग डाइट में भी केले को शामिल कर सकते हैं। लेकिन डिनर के बाद केला खाने से बचें। 

केला पोषक तत्वों का भंडार है। इसमें वे सभी विटामिन्स, मिनरल्स पाए जाते हैं, जो एक व्यक्ति के लिए जरूरी माने जाते हैं। यही वजह है कि केला खुद में ही एक कंप्लीट डाइट है। केले का सेवन किसी भी समय किया जा सकता है। लेकिन रात को डिनर के बाद सोते समय केला बिल्कुल (Are Bananas Bad to Have at Night) न खाएं।

banana after meal benefits

खाना खाने के बाद केला खाने के फायदे: Banana After Meal Benefits in Hindi: Khana Khane ke Bad Kela Khane ke Fayde

खाना खाने के बाद केला खाया जा सकता है। इससे पाचन से जुड़ी समस्याएं ठीक होती हैं, साथ ही अगर आप दुबल-पतले हैं तो वजन बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है। जानें खाना खाने के बाद केला खाने के फायदे-

1. पाचन में सुधार

खाना खाने के बाद अगर रोजाना 1-2 केले खाए जाए, तो इससे पाचन में सुधार हो सकता है। इससे पाचन क्रिया मजबूत बनेगी। अगर आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं जैसे कब्ज, अपच है, तो खाना खाने के बाद केला जरूर खाएं। केले में मौजूद फाइबर, भोजन को पचाने में आंतों की मदद करता है। मल त्याग की प्रक्रिया को आसान बनाता है। 

इसे भी पढ़ें - लाल और पीले तरबूज में से कौन है अधिक फायदेमंद? जानें दोनों के पोषक तत्वों और फायदों के बारे में

2. ओवरइटिंग से बचाव

अगर आप ओवरइटिंग करते हैं, तो आपको खाने के बाद केला जरूर खाना चाहिए। खाना खाने के बाद केला खाने से भूख जल्दी से नहीं लगती है। लेकिन शरीर में ऊर्जा लंबे समय तक बनी रहती है। इससे आप ओवरइटिंग, अनहेल्दी खाना खाने से बच सकते हैं। 

3. तनाव कम करें

केला आपके स्ट्रेस लेवल को भी कम करने में मदद कर सकता है। दरअसल, केला खाने से शरीर को ट्रिप्टोफैन मिलता है, यह सेरोटोनिन हार्मोन उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है। इस हार्मोन के बढ़ने से मूड अच्छा रहता है। तनाव, चिंता दूर होती है और अच्छी नींद भी आती है।

4. सीने के दर्द में आराम

कई बार एसिडिटी, गैस की वजह से सीने में दर्द होने लगता है। ऐसे में केला फायदेमंद हो सकता है। खाना खाने के बाद केला खाने से आपको सीने में होने वाले दर्द से आराम मिल सकता है। आप दिन के समय शहद के साथ केला खा सकते हैं। इससे आपको काफी राहत मिलेगी। केले की तासीर ठंडी होती है, इससे सीने की जलन भी शांत होगी

इसे भी पढ़ें - इन 5 तरह के लोगों को नहीं पीना चाहिए गन्ने का जूस, हो सकता है नुकसान

5. हृदय के लिए फायदेमंद

केला हृदय स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। केले में पोटेशियम होता है, जो हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। खाना खाने के बाद केला खाने से हृदय स्वास्थ्य बेहतर रहता है। लेकिन अगर आपको पहले से ही हृदय से जुड़ी कोई समस्या है, तो डॉक्टर की सलाह पर ही खाने के बाद केला खाएं।

आप भी खाने के बाद केला खा सकते हैं, इससे आपको केले में मौजूद सभी पोषक तत्व मिलेंगे। साथ ही खाना भी अच्छे से डायजेस्ट होने में मदद मिलेगी। लेकिन अगर आप वजन बढ़ाना या वजन घटाना चाहते हैं, तो डायटीशियन की सलाह पर ही खाने के बाद केला खाएं। जो लोग पहले से ही कोई स्पेशल डाइट प्लान फॉलो कर रहे हैं, उन्हें इस तरह केला खाने से बचना चाहिए। साथ ही रात के समय भी केला नहीं खाना चाहिए। 

Disclaimer