वजन घटाने के लिए अपनाएं ये खास तरीका, डाइट में करें इन 5 चीजों को बैलेंस

डाइट में कुछ चीजों को बैलेंस करके आप वजन घटाने के प्रोसेस को आसान बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Nov 04, 2020Updated at: Nov 04, 2020
वजन घटाने के लिए अपनाएं ये खास तरीका, डाइट में करें इन 5 चीजों को बैलेंस

वजन घटाने के लिए हमेशा भारी-भरकम एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं है। ना ही भूखे रह कर फास्ट करने में भी कोई समझदारी है। बस आपको इन दोनों की जगह एक बैलेंस रूटीन सेट करने की जरूरत है, जिसे आप रेगुलर फॉलो कर सकें। वहीं ऐसा ही एक बैलेंस रूटीन आपको अपने डाइट में भी फॉलो करना चाहिए। दरअसल संतुलित रूप से वजन घटाने के लिए (Weight Loss Tips) जरूरी ये है कि आप अपने खाने में हर चीज का अनुपात सही रखें। वहीं कुछ चीजें, जो पेट के लिए फायदेमंद हों, उन्हें आपको खासतौर पर खाना चाहिए। जैसे कि उबली हुई सब्जियां, फर्मेंटेड फूड्स और कुछ जड़ी बूटियां। ये सभी चीजें फैट को शरीर में जमा नहीं होने देती, जिससे आपका वजन संतुलित रहता और शरीर स्वस्थ रहता है। आज हम आपको ऐसी ही 5 चीजों के बारे में बताएंगे, जिन्हें खाने में बैलेंस कर के आप अपना वजन आसानी से घटा (Diet Plan for Weight Loss)सकते हैं।

insidehowtobalanceyourweight

खाने में बैलेंस करें ये 5 चीजें

1.फर्मेंटेड फूड्स (खमीर वाली चीजें)

पाचन में सुधार और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के उद्देश्य से लोगों को फर्मेंटेड फूड्स खाने को कहा जाता है। फर्मेंटेशन वह प्रक्रिया है, जिसमें कोई भी खाने की चीज एक सरल पदार्थ में टूट जाती है। फंगस और बैक्टीरिया वो सूक्ष्मजीव हैं, जो इस प्रक्रिया में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं। यह दोनों सूक्ष्मजीव चयापचय को ठीक रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ये पेट के लिए प्रोबायोटिक्स के रूप में काम करते हैं और पाचनतंत्र को एक्टिव रख कर, फैट के संचय को रोकते हैं, जो कि नेचुरल रूप से वजन घटाने के लिए जरूरी है। इसके लिए आप खाने में टोफू और स्टार्च वाले बासी चावल खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : दिनभर में कितनी कैलोरीज ले रहे हैं आप? इस तरह करें काउंट ताकि वजन घटाने और फिट रहने में न आए कोई परेशानी

2.फैट का संतुलन

अगर आप ये सोच रहे हैं कि फैट शरीर के लिए बिलकुल भी जरूरी नहीं है, तो आप गलत हैं। ऐसा इसलिए कि फैट के कई फायदे हैं। फैट के कारण आपकी स्किन हेल्दी रहती है और आप जल्दी बूढ़े नहीं होते। वहीं कुछ टिशूज के लिए भी फैट जरूरी है। इसलिए आपको अपनी डाइट से तेल और घी को निकालना नहीं है, बल्कि इनके हेल्दी विकल्पों का इस्तेमाल करना है। इसके लिए आप एवोकैडो, नारियल और जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3.हेल्दी नट्स

नट्स फाइबर, प्रोटीन, फैट, विटामिन और खनिज से भरपूर होते हैं जो, वजन कम करने और बैली फैट बर्न  (Reduce Belly Fat) करने में आसानी से मदद करते हैं। इन्हें खाने से आपको लंबे समय कर भूख नहीं लगती है और ये फूड क्रेविंग को कम करने में भी मदद करते हैं। इसलिए अपनी डाइट में बादाम, काजू, पिस्ता और अखरोट जैसी चीजों को जरूर शामिल करें।

insidenutsforweightloss

4.हेल्दी सीड्स

चिया बीज, खसखस, कद्दू के बीज, तिल के बीज, सूरजमुखी के बीज ये सभी बैली फैट कम करने में तेजी से मदद करते हैं। इन्हें आप अलग-अलग तरीके से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इन्हें आप भीगो कर स्मूदी बना सकते हैं और स्नैक्स बना के खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : वजन को कैसे प्रभावित करता है लिपोइक एसिड, जानें क्या है इस एसिड के फायदे और नुकसान

5.जड़ी-बूटियों और मसालों का बैलेंस

वजन घटाने के लिए जड़ी-बूटियां बहुत मददगार हो सकती हैं। इसके लिए आप अलसी, तुलसी, इलायची, ग्लूटेन-फ्री मसाले, दालचीनी, जीरा, सौंफ, मेथी, लहसुन, पुदीना और सरसों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन सबको आप वेट लॉस के अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं और इनके अपने ही खास फायदे हैं। 

ये तमाम चीजें न सिर्फ आपके पाचन तंत्र को सही रखती हैं बल्कि इम्यूनिटी बूस्टर भी हैं। वहीं वेट लॉस के लिए तो ये कई तरीके से फायदेमंद हैं ही। तो अपनी डाइट में इन चीजों का बैलेंस करें और बिना फास्ट और भारी भरकम एक्सरसाइज किए बिना आसानी से वजन घटाएं। 

Read more articles on Weight-Management in Hindi

Disclaimer