Doctor Verified

टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन बढ़ाना है तो पुरुष डाइट में शामिल करें ये 5 हर्ब्स (जड़ी-बूटियां)

Testosterone Booster: पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का संतुलन में होना जरूरी होता है। इसकी कमी पुरुषों में कई समस्याएं पैदा कर सकती है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Feb 21, 2022 08:34 IST
टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन बढ़ाना है तो पुरुष डाइट में शामिल करें ये 5 हर्ब्स (जड़ी-बूटियां)

Testosterone Hormone Booster: टेस्टोस्टेरोन एक सेक्स हार्मोन है, यह पुरुषों में अधिक मात्रा में पाया जाता है। टेस्टोस्टेरोन हार्मोन (Testosterone Hormone) पुरुषों में कामेच्छा को बढ़ाता है। थकान, कामेच्छा में कमी, मूड स्विंग, ध्यान केंद्रित करने में दिक्कत और बालों में कमी आना पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन की कमी के लक्षण (low testosterone symptoms) होते हैं। लेकिन पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का संतुलन में होना बहुत जरूरी होता है, अन्यथा आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने के लिए आप आयुर्वेद (Testosterone Booster) की मदद ले सकते हैं। जी हां, आयुर्वेद में कुछ ऐसी खास जड़ी बूटियां है, जो पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के स्तर को बढ़ाने में कारगर माने जाते हैं। केसर, अश्वगंधा और सफेद मूसली समेत कई ऐसी जड़ी बूटियां हैं, जिनकी मदद से पुरुष अपने सेक्स हार्मोन यानी टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को संतुलन में रख सकते हैं। राम हंस चेरिटेबल हॉस्पिटल के आयुर्वेदाचार्य श्रेय शर्मा से जानें टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ाने के लिए जड़ी-बूटी-

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कैसे बढ़ाएं (Testosterone Booster Ayurvedic)

टेस्टोस्टेरोन को पुरुष हार्मोन (Testosterone Hormone in Male) भी कहा जाता है। यह लड़कों को यौवन की तरफ ले जाने में मदद करता है। टेस्टोस्टेरोन हार्मोन पुरुषों में गहरी आवाज, चेहरे के बाल लाने और मांसपेशियों में बदलाव करने के साथ ही कामेच्छा को भी बढ़ाता है। लेकिन बढ़ती उम्र में अधिकांश पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर में गिरावट के लक्षण दिखाई देते हैं, इस दौरान पुरुषों में कामेच्छा में कमी देखने को मिलती है। अपनी जीवनशैली में बदलाव के साथ ही, कुछ जड़ी बूटियों को आहार में शामिल करके पुरुषों के टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाया जा सकता है। 

kesar

1. टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए केसर  (Kesar Increase Testosterone)

केसर एक ऐसा मसाला है, जो फूल का कलंक है। प्राचीन काल से ही केसर का उपयोग कामेच्छा को बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है। इसे अंग्रेजी में saffron (kesar in english) कहा जाता है। आयुर्वेद में केसर का उपयोग कई समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। आप चाहें तो अपने टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने के लिए भी केसर का सेवन कर सकते हैं। केसर (Kesar Benefits) में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, तो कोशिका क्षति को भी रोकता है। यह मडू स्विंग को ठीक करता है, साथ ही पुरुषों की फर्टिलिटी को भी बढ़ाता है। स्तंभन दोष को ठीक करन में मदद करता है।

2. सफेद मूसली से बढाएं टेस्टोस्टेरोन (Safed Musli Increase Testosterone)

आयुर्वेद में सफेद मूसली का उपयोग सामान्य से लेकर गंभीर बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है। सफेद मूसली की पत्तियों और जड़ का उपयोग दवा, चूर्ण और टॉनिक के रूप में तैयार किया जाता है। आयुर्वेद में सफेद मूसली को पुरुषों के लिए काफी फायदेमंद (Safed Musli Benefits) बताया गया है, क्योंकि यह उनके शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के स्तर को बढ़ाता है। पुरुषों की यौन शक्ति को बढ़ाता है, साथ ही मांसपेशियों के निर्माण में भी सहायक है।

इसे भी पढ़ें - महिलाओं में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ने से हाने वाली समस्याएं, डॉक्टर से जानें इसके कारण और बचाव

3. टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए अश्वगंधा (Ashwagandha to Increase Testosterone)

आयुर्वेद में अश्वगंधा को एक महत्वपूर्ण जड़ी बूटी माना जाता है। अश्वगंधा सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। अश्वगंधा कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद (Ashwagandha Benefits in Hindi) होता है। पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने के लिए भी अश्वगंधा का उपयोग किया जा सकता है। अश्वगंधा एक बेहतरीन टेस्टोस्टेरोन बूस्टर (Testosterone Booster) है। अश्वगंधा पुरुषों की फर्टिलिटी, शुक्राण की संख्या और गुणवत्ता भी बढ़ाता है। पुरुषों को अपनी निजी समस्याओं को दूर करने के लिए अश्वगंधा का सेवन जरूर करना चाहिए। 

4. टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए गोक्षुरा (Gokshura Increase Testosterone)

गोक्षुरा एक छोटा फूल वाला पौधा है, यह दुनिया भर में उगता है। इसे गोखरू भी कहा जाता है, गोक्षुरा का अंग्रेजी नाम ट्रिबुलस टेरेस्ट्रिस (Gokshura in English) है। आयुर्वेद में गोखरू का उपयोग पुरुषों की कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। इन्हीं में टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाना भी शामिल है। जी हां, गोखरू के पौधे में टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने वाले गुण होते हैं। गोखरू यौन शक्ति, ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में काफी फायदेमंद (Gokshura Benefits) होता है। इसलिए पुरुषों को अपने टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने के लिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें - पुरुषों के लिए क्यों जरूरी है टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन? डॉक्टर से जानें शरीर में इसके 6 बड़े फंक्शन

5. कौंच बीजों से बढ़ाएं टेस्टोस्टेरोन हार्मोन (kaunch beej increase testosterone)

कौंच के सभी हिस्सों में पोषक और औषधीय गुण होते हैं। लेकिन पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ाने के लिए कौंच के बीजों को काफी लाभकारी माना जाता है। कौंच बीज पुरुषों की कामेच्छा को बढ़ाने, स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद करते हैं। 

अगर आप भी एक पुरुष है, अपने टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाना चाहते हैं तो ऊपर बताए गए जड़ी बूटियों का सेवन कर सकते हैं। लेकिन किसी भी जड़ी बूटी का सेवन करने से पहले आयुर्वेदिक चिकित्सक की राय जरूर लें।

Disclaimer