कच्ची हल्दी से दूर हो सकती हैं सेहत, त्वचा और बालों की ये समस्याएं, जानें इस्तेमाल के तरीके

turmeric in hindi: हल्दी सेहत, त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद तत्व संपूर्ण स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Feb 18, 2022Updated at: Feb 18, 2022
कच्ची हल्दी से दूर हो सकती हैं सेहत, त्वचा और बालों की ये समस्याएं, जानें इस्तेमाल के तरीके

Turmeric in Hindi: आयुर्वेद में कई ऐसी जड़ी बूटियां हैं, जिनका उपयोग शारीरिक, त्वचा और बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। इन्हीं में से एक है कच्ची हल्दी (Raw Turmeric)। जी हां, कच्ची हल्दी एक ऐसी हर्ब है, जो चोट, घावों, इंफेक्शन को दूर करने में मदद करती है। साथ ही कच्ची हल्दी के सेवन से इम्यूनिटी तेज होती है, सर्दी जुकाम की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। कच्ची हल्दी बालों के विकास में भी फायदेमंद होता है। हल्दी में एंटी बैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट तत्व (Raw Turmeric Benefits in Hindi) मौजूद होते हैं। ये सभी तत्व हमारी सेहत, त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। हमारे शरीर को कई रोगों से भी बचाते हैं। आज हम बात कर रहे हैं कच्ची हल्दी (Haldi in hindi) से सेहत, त्वचा और बालों को मिलने वाले फायदों के बारे में। जानें रामहंस चेरिटेबल हॉस्पिटल के आयुर्वेदाचार्य श्रेय शर्मा से-

सेहत के लिए कच्ची हल्दी के फायदे (Raw Turmeric Health Benefits)

कच्ची हल्दी (Haldi in hindi) प्रोटीन, फाइबर, आयरन और विटामिन सी से भरपूर होती है। साथ ही इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर और जिंक की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है। कच्ची हल्दी विटामिन के, पोटैशियम, फॉस्फोरस और थियामिन का भी अच्छा सोर्स है। कच्ची हल्दी (Raw Turmeric Benefits) में मौजूद ये सभी तत्व शरीर के अंगों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। आप दूध में कच्ची हल्दी उबालें, पी लें। सर्दियों में हल्दी वाला दूध पीना लाभदायक होता है। इससे आपकी कई समस्याएं दूर होने लगेगी। 

1. सर्दी जुकाम में कारगर हल्दी (raw turmeric benefits for cough)

हल्दी को सर्दी जुकाम जैसी सामान्य समस्याओं को दूर करने के लिए रामबाण माना जाता है। यह गले में खराश की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है।

turmeric for digestion

2. पाचन शक्ति बढ़ाए हल्दी (turmeric for digestion)

कच्ची हल्दी पाचन शक्ति को दुरुस्त रखने में आपकी मदद करती है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन तत्व पाचन समस्याओं को ठीक करता है। कच्ची हल्दी गैस, एसिडिटी, अपच और कब्ज की समस्या से राहत दिलाती है। इसके लिए आप कच्ची हल्दी को पानी में उबालकर पी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ नीम और हल्दी खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें सेवन का सही तरीका

3. इंफेक्शन से बचाए कच्ची हल्दी (turmeric prevent infection)

कच्ची हल्दी एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल गुणों से भरपूर होती है। यह इंफेक्शन, वायरस से हमारा बचाव करती है। साथ ही इसमें मौजूद करक्यूमिन में एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव होता है, जो सूजन को कम करता है।

4. इम्यूनिटी बढाए हल्दी (raw turmeric for immunity)

कच्ची हल्दी में प्रोटीन, जिंक और विटामिन सी काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए इसे इम्यूनिटी बढ़ाने का बेहद आसान घरेलू उपाय माना जाता है। कच्ची हल्दी आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने,  आपको रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। 

5. कैंसर से बचाए हल्दी 

कच्ची हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट होता है, साथ ही इसमें करक्यूमिन नामक तत्व भी पाया जाता है। ये तत्व कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में मदद करते हैं। लेकिन कच्ची हल्दी कैंसर का इलाज बिल्कुल नहीं है, यह सिर्फ कैंसर के जोखिम को कम करने में सहायक होती है।

6. मोटापा कम करे कच्ची हल्दी (turmeric for weight loss)

कच्ची हल्दी मोटापा कम करने में भी फायदेमंद मानी जाती है। यह शरीर का वजन और बॉडी मास इंडेक्स को कम करने में मददगार हो सकती है। कच्ची हल्दी मोटापे के कारण होने वाली बीमारियों से भी हमारा बचाव करती है।

7. डायबिटीज रोगियों के लिए कच्ची हल्दी (raw turmeric benefits for diabetes)

कच्ची हल्दी को डायबिटीज रोगियों के लिए लाभदायक माना जाता है। इसमें मौजूद करक्यूमिन ब्लड में ग्लूकोज लेवल को कम करने में मदद करता है। साथ ही इंसुलिन लेवल में भी सुधार करता है। लेकिन आपको एक्सपर्ट की राय पर ही इसका सेवन करना चाहिए।

turmeric for skin

त्वचा के लिए हल्दी के फायदे (Raw Turmeric Benefits for Skin)

त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए प्राचीन काल से ही हल्दी का इस्तेमाल किया जाता रहा है। हल्दी में मौजूद एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल गुण त्वचा की समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए हल्दी फेस पैक (Turmeric face pack) का इस्तेमाल किया जाता है।

1. त्वचा को बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाए हल्दी 

कच्ची हल्दी (kachhi haldi ke fayde) में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, ये त्वचा को बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाते हैं। साथ ही इसमें मौजूद एंटी सेप्टिक गुण त्वचा की चोट, घावों को ठीक करते हैं। 

2. चेहरे पर निखार लाए कच्ची हल्दी (turmeric for skin whitening)

चेहरे में निखार लाने के लिए अधिकतर महिलाएं हल्दी का इस्तेमाल करती हैं। हल्दी को त्वचा पर प्राकृतिक निखार लाने के लिए जाना जाता है। इससे त्वचा के दाग-धब्बे दूर होते हैं, त्वचा में निखार आता है। हल्दी त्वचा को चमकदार और ग्लोइंग बनाता है।

इसे भी पढ़ें - Chia Seeds: चिया के बीज दूर करते हैं स्किन की ये 5 समस्याएं, जानें कैसे करें इस्तेमाल

3. ड्राय स्किन की समस्या दूर करे हल्दी (turmeric for dry skin)

अधिकतर लोग अपनी ड्राय स्किन की समस्या (dry skin) से परेशान रहते हैं। कच्ची हल्दी ड्राय स्किन की समस्या को दूर करने में सहायक होती है। कच्ची हल्दी में ऐसे गुण होते हैं, जो त्वचा में लंबे समय तक नमी बनाए रखते हैं।

4. झुर्रियों से छुटकारा दिलाए हल्दी (turmeric for wrinkles)

अधिकतर महिलाएं कम उम्र में ही झुर्रियों की समस्या से परेशान रहती हैं। इसके लिए वे कई महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन आप चाहें तो झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। हल्दी एंटी एजिंग को कम करता है।

5. झाइयां दूर करे कच्ची हल्दी 

झाइयां त्वचा पर मौजूद छोटे-छोटे काले और भूरे दाग होते हैं। ये समस्या हाइपरपिगमेंटेशन के कारण होते हैं। कच्ची हल्दी हाइपरपिगमेंटेशन के प्रभाव को कम करती है, झाइयों से बचाव करती है।

6. मुहांसे ठीक करे हल्दी (turmeric for acne)

अगर आपकी त्वचा पर कील मुहांसे हैं, तो आप इनसे छुटकारा पाने के लिए कच्ची हल्दी का उपयोग कर सकते हैं। कच्ची हल्दी मुहांसों के साथ ही इनके दाग धब्बों को भी दूर करने में मदद करती है।

hair care

हल्दी के फायदे बालों के लिए (Raw Turmeric Benefits for Hair)

सेहत और त्वचा के साथ ही कच्ची हल्दी का उपयोग बालों की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए भी किया जा सकता है। कच्ची हल्दी बालों (turmeric for hair) से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है। इससे बालों से रूसी दूर होती है, साथ ही बालों का विकास भी होता है। बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए आप हल्दी का हेयर मास्क (turmeric hair mask) यूज कर सकते हैं। 

1. डैंड्रप से छुटकारा दिलाए हल्दी (turmeric for dandruff)

हल्दी में एंटी डैंड्रफ प्रभाव होता है, ऐसे में इसे बालों पर लगाने से डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है। बालों से रूसी दूर होती है, साथ ही बालों से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती हैं। कच्ची हल्दी बालों से फंगस भी दूर करता है।

2. बालों को लंबाई बढ़ाए हल्दी (turmeric for hair growth)

बालों के विकास के लिए भी कच्ची हल्दी का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। हल्दी बालों के विकास को बढ़ावा देता है, बालों को दोबारा उगने में मदद भी मिलती है। साथ ही हेयर फॉल (turmeric for hair fall) को भी रोकता है।

इसे भी पढ़ें - आंवला पाउडर से बनाएं बालों को लंबा घना और मजबूत, जानें इस्तेमाल का तरीका

3. सफेद बालों से बचाए कच्ची हल्दी (turmeric for grey hair)

आजकल कई लोगों को समय से पहले ही सफेद बालों की समस्या से जूझना पड़ रहा है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन नामक कंपाउंड में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, ये सफेद बालों की समस्या को कम करने में मदद करते हैं।

4. स्कैल्प की समस्याएं दूर करे कच्ची हल्दी (turmeric for scalp)

कच्ची हल्दी स्कैल्प से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी कारगर होती है। यह स्कैल्प सोरायसिस की समस्या से निजात दिलाती है। दरअसल, सोरायसिस एक त्वचा से जुड़ी समस्या है, जो स्कैल्प में हो सकती है। ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह पर कच्ची हल्दी का उपयोग कर सकते हैं।

आप भी कच्ची हल्दी (kachhi haldi) को उपयोग में ला सकते हैं। लेकिन अगर आप किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं, तो डॉक्टर की सलाह पर ही कच्ची हल्दी का उपयोग करें। साथ ही कच्ची हल्दी का इस्तेमाल सीमित मात्रा में करना ही फायदेमंद होता है।

Disclaimer