Monsoon Foods For Asthma: अस्थमा रोगियों को मानसून में लेनी चाहिए इस तरह की डाइट, संक्रमण से भी बनी रहेगी दूरी

अगर आप भी अस्थमा से पीड़ित हैं तो जान लें मानसून के दौरान आपको किस तरह की लेनी चाहिए डाइट और किन चीजों से रहना चाहिए दूर।

Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: Jul 20, 2020Updated at: Jul 21, 2020
Monsoon Foods For Asthma: अस्थमा रोगियों को मानसून में लेनी चाहिए इस तरह की डाइट, संक्रमण से भी बनी रहेगी दूरी

मानसून लोगों को राहत पहुंचाने के साथ-साथ खुश कर सकता है लेकिन कुछ स्वास्थ्य रोगियों के लिए मौसम का बदलाव या मानसून परेशान कर सकता है। मानसून अस्थमा से पीड़ित लोगों को काफी परेशान कर सकता है जिसमें उन्हें भारी बारिश के कारण एलर्जी-पराग, धूल और गंदगी के कणों का सामना करना पड़ता है जिससे उनकी तकलीफ बढ़ने लगती है। वातावरण में नमी और गीले कपड़े और जूते बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण के लिए सही प्रजनन आधार हैं जो सर्दी और फ्लू का कारण बनते हैं, दोनों ही संक्रमण अस्थमा के रोगियों के लिए खतरनाक हो सकते हैं। लेकिन बेहतर डाइट की मदद से अस्थमा रोगी खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। हम आपको बताएंगे कि अस्थमा रोगियों को मानसून में क्या खाना चाहिए और किन चीजों को दूर रखना चाहिए। 

healthy diet

मानसून में अस्थमा रोगियों को क्या खाना चाहिए (What Should Asthma Patients Eat In Monsoon)

चाय और सूप

चाय और सूप आपको मानसून के दौरान होने वाले संक्रमण से बचाने का काम करती है। ग्रीन टी हो, मसाला चाय हो या आपकी आम चाय ये सभी आपको मानसून में फायदा पहुंचाते हैं। इसके साथ ही आपको सूप भी काफी फायदा पहुंचा सकता है, क्योंकि वे श्वसन संबंधी विकारों के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं। इसलिए आपको बारिश के दिनों चाय और सूप का ज्यादा सेवन करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: अचानक आने वाले अस्थमा अटैक से ऐसे करें अपना बचाव

उबली हुई सब्जियां 

आप कच्ची सब्जियों को खाने से बचें, इससे आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसकी जगह आप उबली हुई सब्जियों का सेवन कर सकते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं। आपको बता दें कि कच्ची सब्जियों में हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस होते हैं। वहीं, अगर आप सलाद खाने के शौकीन है तो आप उन्हें हल्की भाप दे सकते हैं या फिर मानसून के दौरान उनका सेवन रोक सकते हैं। 

दही और छाछ

अस्थमा के रोगियों को मानसून के दौरान दही और छाछ का सेवन जरूर करना चाहिए। ज्यादातर डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि दही को आहार में बदल देता है। वहीं, दूध संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया और कीटाणुओं को परेशान कर सकता है जबकि दही और छाछ में प्रो-बायोटिक बैक्टीरिया होते हैं जो आपकी पाचन क्रिया को बेहतर करने में मदद करते हैं।

asthma

क्या न खाएं (Foods To Avoid)

पत्तेदार सब्जियां

बहुत ज्यादा पत्तेदार सब्जियों का सेवन करे से आपके शरीर में कई ऐसे बेक्टीरिया और वायरस चले जाते हैं जो अस्थमा के रोगियों के लिए नुकसानदायक होते हैं। क्योंकि बारिश के दिनों में हरी पत्तेदार सब्जियों में कीड़े और उनके लार्वा हो सकते हैं। इसलिए आपको मानसून के दौरान ज्यादा पत्तेदार सब्जियों से दूर रहना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: गर्मी में सांस के मरीजों की लापरवाही बन सकती है अस्थमा अटैक का कारण, जानें कैसे

बिना मौसम वाले फल

बिना मौसम वाले फल आपके लिए अच्छे नहीं हो सकते है, खासकर मानसून के दौरान आपको आम और तरबूज जैसे फलों से दूरी बनाए रखनी चाहिए। ये आपका स्वास्थ्य खराब कर सकते हैं। 

खट्टा और फ्रिज से निकला हुआ खाना

इमली, अचार, चटनी, शिकंजी और नींबू पानी से बचें। आप ज्यादा से ज्यादा ताजा और अच्छी तरह से पका हुआ भोजन खाने की कोशिश करें। इसके साथ ही आप फ्रिज से निकली हुई किसी भी चीज का सेवन न करें। 

मानसून के दौरान अस्थमा रोगियों को अपनी डाइट का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है, नहीं तो आप बारिश के दौरान फैलने वाले संक्रमण और वायरस का जल्द शिकार हो सकते हैं जो आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। 

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer