Doctor Verified

अशोक का फूल दूर कर सकता है आपकी ये 5 समस्याएं, जानें इस्तेमाल का तरीका

Ashoka Flower Benefits: अशोक की छाल के बारे में तो आप सब ने जरूर सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं अशोक के पेड़ का फूल भी फायदेमंद होता है। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 06, 2022Updated at: Apr 06, 2022
अशोक का फूल दूर कर सकता है आपकी ये 5 समस्याएं, जानें इस्तेमाल का तरीका

Ashoka Flower Benefits in Hindi: प्रकृति ने हमें ऐसे कई पेड़-पौधों से अवगत कराया है, जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। साथ ही हमारी कई शारीरिक समस्याओं को भी दूर करते हैं। इसमें अशोक का पेड़ भी शामिल है। अशोक के पेड़ की छाल, जड़, फल और फूल समेत सभी हिस्से उपयोगी माने जाते हैं। आज हम बात कर रहे हैं अशोक के पेड़ के फूल के फायदों के बारे में। आयुर्वेद में अशोक की छाल के साथ ही इसके फूल को भी लाभकारी बताया गया है। अशोक के पेड़ का फूल (Ashoka Tree Flower Benefits) स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है, साथ ही यह सूजन से भी राहत दिलाता है। चलिए इस लेख में रामहंस चेरिटेबल हॉस्पिटल, सिरसा के आयुर्वेदाचार्य श्रेय शर्मा से विस्तार से जानते हैं अशोक के फूल के उपयोग (Ashoka Flower Uses) से कौन-कौन से फायदे होते हैं।  

beautiful skibn

1. स्किन के लिए फायदेमंद अशोक का फूल (Ashoka Flower Benefits for Skin)

अशोक के फूल का इस्तेमाल त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है। अशोक का फूल चेहरे के दाग धब्बों को मिटाता है, स्किन को चमकदार बनाता है। दरअसल अशोक के फूल के अर्क में फ्लेवोनॉयड्स होते हैं, जो त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करते हैं। अशोक के पेड़ का फूल स्किन के लिए उपयोग है, यह कहा जा सकता है। इसके अलावा अशोक के फूल बालों के लिए भी फायदेमंद (Ashoka Flower Benefits for Hair) होते हैं। इससे बाल चमकदार, घने और मजबूत बनते हैं।

2. डायबिटीज रोगियों के लिए लाभकारी

अशोक का पेड़ डायबिटीज रोगियों के लिए भी लाभकारी माना जाता है। अशोक के पेड़ का फूल मधुमेह रोगियों की समस्याओं को कम करने में मदद करता है। अशोक के फूल (Ashoka Flower in Hindi) में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, साथ ही हाइपोग्लाइसेमिक तत्व भी होता है। हाइपोग्लाइसेमिक तत्व ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है। अशोक के फूल का उपयोग करने से शरीर में इंसुलिन की सक्रियता बढ़ती है, खून में शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

इसे भी पढ़ें - अशोक के पेड़ की छाल से दूर होती हैं ये 6 समस्याएं, आयुर्वेदाचार्य से जानें कैसे करें इस्तेमाल

piles pain

3. बवासीर में उपयोगी

आजकल अधिकतर लोग बवासीर की समस्या का सामना कर रहे हैं। खराब लाइफस्टाइल और कब्ज बवासीर के मुख्य कारण है। अगर आप भी बवासीर की समस्या से परेशान हैं, तो इसे दूर करने के लिए अशोक के फूल का उपयोग कर सकते हैं। अशोक के पेड़ का फूल, छाल में मौजूद गुण पाचन क्रिया में सुधार करते हैं। इससे गैस, अपच और कब्ज से आराम मिलता है। साथ ही अशोक का फूल बवासीर से भी निजात दिलाता है।

4. डायरिया की समस्या दूर करे

अशोक के फूल दस्त, डायरिया की समस्या में भी फायदेमंद होते हैं। अशोक के फूलों का जूस दस्त की समस्या से राहत दिलाते हैं। डायरिया से बचाव के लिए भी अशोक के फूल फायदेमंद माने जाते हैं। 

इसे भी पढ़ें - अर्जुन के फल के फायदे: अर्जुन का फल खाने से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं

5. सूजन कम करे 

अशोक के फूल शरीर की सूजन कम करने में भी उपयोगी होते हैं। अगर आपके शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन हैं, तो आप अशोक के फूलों का उपयोग कर सकते हैं। अशोक के फूलों का लेप शरीर की सूजन दूर करने में कारगर है।   

अशोक के फूलों का उपयोग (Ashoka Tree Flower Uses)

आप अशोक के फूलों का उपयोग (Ashoka Flower Uses) दो तरह से कर सकते हैं। एक आप प्रभावित स्थान पर अशोक के फूलों का पेस्ट लगा सकते हैं, वहीं दूसरा आप अशोक के फूलों का सेवन कर सकते हैं। 

  • त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए आप अशोक के फूलों और पत्तों का लेप बना सकते हैं। इस लेप को प्रभावित स्थान पर लगा सकते हैं। अशोक के फूलों का लेप दाग धब्बों, कील मुहांसों और सूजन पर लगाया जा सकता है। 
  • इसके अलावा अशोक के फूलों का सेवन भी किया जा सकता है। इसके लिए आप अशोक के फूल, जड़, छाल और पत्तों का जूस बनाकर पिएं। इससे आपकी शारीरिक समस्याएं दूर होंगी। अशोक के फूलों का जूस 2 चम्मच से अधिक पीने से बचें। 

अगर आप गर्भवती हैं या आपको पीरियड्स चल रहे हैं, तो अशोक के फूलों का सेवन करने से बचें। साथ ही हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की स्थिति में भी अशोक के फूलों का उपयोग एक्सपर्ट की राय पर ही करना चाहिए।

Disclaimer