Expert

शरीर की गर्मी कम करने के लिए आजमाएं ये खास आयुर्वेदिक नुस्खा, एक्सपर्ट से जानें रेसिपी

शरीर का अधिक तापमान कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। लेकिन शरीर के बढ़े हुए तापमान को कम करने में आयुर्वेद आपकी मदद कर सकता है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 04, 2022Updated at: Apr 04, 2022
शरीर की गर्मी कम करने के लिए आजमाएं ये खास आयुर्वेदिक नुस्खा, एक्सपर्ट से जानें रेसिपी

अक्सर कुछ लोग शरीर का तापमान अधिक होने या शरीर में अधिक गर्मी का अनुभव करते हैं। खासकर गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लोग इस समस्या का सामना करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि शरीर का तापमान बढ़ने के क्या कारण हैं (Body Heat causes In Hindi)? स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो इसके लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं? अब सवाल यह है कि ऐसे में अपने शरीर को ठंडा करने के लिए आप क्या कर सकते हैं? चिंता ना करें, इसमें आपकी मदद करने के लिए हम यहां हैं। हमारे पास एक ऐसा आयुर्वेदिक नुस्खा है (Ayurvedic Recipe To Reduce Body Heat In Hindi) जो आपके शरीर भीतर से ठंडक पहुंचाने में मदद कर सकता है, और शरीर के बढ़े हुए तापमान को कम कर सकता है। इस लेख में हम आपको शरीर के तापमान को कम करने के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. रेखा राधामोनी के सुझाए आयुर्वेदिक नुस्खे (Ayurvedic Recipe To Reduce Body Heat In Hindi) के बारे में बता रहे हैं।

शरीर में ज्यादा गर्मी या शरीर का तापमान बढ़ने के क्या कारण कारण हैं (Body Heat causes In Hindi)

इसे भी पढें: ऑयल पुलिंग के नुकसान: सही तरीके से न करें तो नुकसान भी पहुंचा सकती है ऑयल पुलिंग तकनीक

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो शरीर में ज्यादा गर्मी होने या शरीर का तापमान अधिक होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। जैसे:

  • अगर आपको कोई संक्रमण है जैसे कि बुखार या कोई आपको कोई सूजन संबंधी बीमारी है तो आपका शरीर का तापमान बढ़ता है।
  • थायराइड की समस्या होने पर भी आपके शरीर का तापमान बढ़ सकता है, क्योंकि इस स्थिति में आपका शरीर थायराइड हार्मोन का अधिक उत्पादन करता है।
  • अगर आप बाहर धूप या ज्यादा गर्मी वाले स्थान पर बहुत अधिक समय बिताते हैं तो इससे आपका शरीर डिहाइड्रेट होता है और आपके शरीर का तापमान बढ़ता है।
  • टाइट कपड़े पहनना भी इसका एक महत्वपूर्ण कारण हैं, खासकर अगर आप सिंथेटिक कपड़े पहनते हैं। क्योंकि इस तरह के कपड़ा पहनने से पसीना बाहर नहीं निकल पाता है और आपकी त्वचा सांस नहीं ले पाती है।
  • आप क्या खाते हैं यह भी आपके शरीर के तापमान को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है। अगर आप ज्यादा मसालेदार या तले  हुए फूड्स खाते हैं तो यह आपके शरीर में गर्मी को बढ़ाते हैं। साथ ही ड्राई फ्रूट्स, नट्स, मीट और ज्यादा प्रोटीन वाले फूड्स का अधिक सेवन भी शरीर में गर्मी का कारण बनता है।
  • चाय और कॉफी का अधिक सेवन से भी शरीर का तापमान बढ़ सकता है, क्योंकि इनमें कैफीन मौजूद होता है। इसके अलावा अल्कोहल का सेवन भी इसका एक मुख्य कारण है।
  • वर्काउट करने से भी शरीर गर्म हो जाता है क्योंकि इस दौरान आपकी मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन तेजी से होता है।
  • अगर आप किसी तरह की दवाएं ले रहे हैं तो भी आपका शरीर गर्म हो सकता है।
  • शरीर को ठंडा रखने के लिए हाइड्रेट रहना जरूरी है, लेकिन जब आप ऐसा नहीं करते हैं तो इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिससे आपका शरीर गर्म हो जाता है।

शरीर में ज्यादा गर्मी के नुकसान (Side Effects Of Excess Body Heat In Hindi)

जब आप बाहर धूप या बहुत गर्म स्थान पर ज्यादा समय बिताते हैं खासकर गर्मियों के मौसम में, तो यह आपके स्वास्थ्य को कई तरह से नुकसान पहुंचाता है। यह आपके शरीर में पित्त को उत्तेजित करता है, जिससे शरीर में बहुत अधिक गर्मी हो जाती है। इस स्थिति में आपको मेटाबॉलिज्म ठीक तरह से काम नहीं करता है, जो शरीर में कई रोगों को जन्म दे सकता है। साथ ही शरीर में अधिक गर्मी के चलते चेहरे पर मुंहासे, सीने में जलन, त्वचा पर चकत्ते और उल्टी दस्त जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

इसे भी पढें: थकी, लाल और खुजलीदार आंखों से छुटकारा चाहते हैं तो ट्राई करें ये आयुर्वेदिक नुस्खा, मिलेगी राहत

शरीर की गर्मी को कम करने के आयुर्वेदिक उपाय (Body Heat causes In Hindi Ayurvedic Recipes)

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर रेखा राधामोनी की मानें तो शरीर को भीतर से ठंडक पहुंचाने के लिए धनिया और मिश्री का मिश्रण (Body Cooling Ayurvedic Herbs In Hindi) बेहद कारगर साबित हो सकता है। जिसका उल्लेख आयुर्वेद में किया गया है। आप इसे घर पर आसानी से बना सकते हैं।

इसके लिए आपको चाहिए....

  • 8 ग्राम धनिये के बीज (पिसे हुए)
  • 50 ml पानी
  • स्वाद के लिए मिश्री

कैसे बनाएं

  • एक बर्तन लें और उसमें दोनों सामग्रियों डालकर अच्छी तरह मिलाएं।
  • इस मिश्रण को रातभर के लिए ढक कर छोड़ दें।
  • अगली सुबह इसे छान लें, और इसमें स्वादानुसार मिश्री डालकर इसका आनंद लें।

यह ड्रिंक आपके लिए कैसे फायदेमंद है? (Ayurvedic Recipe To Reduce Body Heat Benefits In Hindi)

डॉ. रेखा की मानें तो यह ड्रिंक आपके शरीर की गर्मी को कम करने में मदद करती है। पेट या सीने में जलन से राहत पहुंचाती है। जब आप इस ड्रिंक को पीते हैं तो इससे आपको ज्यादा प्यास भी नहीं लगती है। उनकी मानें तो पित्त प्रकृति वाले लोगों के लिए यह एक बेहतरीन ड्रिंक है।

Disclaimer