Expert

थकी, लाल और खुजलीदार आंखों से छुटकारा चाहते हैं तो ट्राई करें ये आयुर्वेदिक नुस्खा, मिलेगी राहत

Ayurvedic Remedies For Eyes: आंखों में थकान, लाल आंखें और खुजली के कई कारण हो सकते हैं। यहां जानें आंखों की इन समस्याओं के लिए आयुर्वेदिक उपाय।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 04, 2022Updated at: Apr 04, 2022
थकी, लाल और खुजलीदार आंखों से छुटकारा चाहते हैं तो ट्राई करें ये आयुर्वेदिक नुस्खा, मिलेगी राहत

थकी हुई आंखें, आंखों लाल होना और उनमें खुजली (Tired Red Itchy Eyes In Hindi) होना बहुत आम समस्या है। हम में से ज्यादातर लोग अक्सर आंखों में इस तरह की समस्या का सामना करते हैं। आंखों की इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह की दवाओं, आई ड्रॉप का इस्तेमाल करते हैं, साथ ही कुछ घरेलु नुस्खे भी आजमाते हैं। लेकिन कुछ खास असर देखने को नहीं मिलता है। आमतौर पर आंखों की ये समस्याएं कुछ घरेलु नुस्खों (Home Remedies For  Tired Red Itchy Eyes In Hindi) से आसानी से ठीक हो जाती हैं, लेकिन अगर यह समस्याएं किसी मेडिकल कंडीशन के कारण होती हैं तो इसको लेकर आप ज्यादा कुछ नहीं कर सकते हैं।

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. अर्पणा पद्मानाभन (बीएएमएस, एमडी, पीएचडी आयुर्वेद) के अनुसार मेडिकल कंडीशन की स्थिति में आपको डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है। हालांकि अगर आंखों की समस्याएं किसी मेडिकल कंडीशन का परिणाम नहीं हैं तो कुछ घरेलु नुस्खे इससे छुटकारा पाने में आपके लिए बेहद मददगार साबित हो सकते हैं। इस लेख में हम डॉ. अर्पणा पद्मानाभन से जानेंगे थकी, लाल और खुजलीदार आंखों से छुटकारा पाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic Remedy For Tired Red Itchy Eyes In Hindi)।

लाल और खुलजलीदार आंखों के क्या कारण हैं? (Tired Red Itchy Eyes Causes In Hindi)

अगर थकी हुई आंखें, आंखों में लाली और खुजली के लिए कई कारण (Tired Red Itchy Eyes Causes In Hindi) जिम्मेदार हो सकते हैं। कुछ मामलों में आंखों में इस तरह की समस्या एलर्जी और प्रदूषण के कारण हो सकती है, लेकिन ये किसी अंतर्निहित मेडिकल कंडीशन का भी संकेत हो सकती है। यहां आंखों की समस्याओं के लिए जिम्मेदार कुछ सामान्य कारण दिए गए हैं।

1. मौसमी एलर्जी

मौसमी एलर्जी लाल और खुजलीदार आंखों का एक आम कारण है। इस तरह की एलर्जी आपको मौसम बदलने पर होती है। कुछ लोगों को हर साल एक ही समय इस तरह की आंखों की समस्या होती है, ऐसा मौसमी एलर्जी के कारण होता है।

2. आंखों में इन्फेक्शन

अगर आपकी आंखें किसी वायरल, बैक्टीरियल या फंगल संक्रमण से ग्रसित हैं तो इसके चलते भी आपकी आंखें थकी, लाल और खुजलीदार हो सकती हैं। जैसे कंजंक्टिवाइटिस सबसे आम संक्रमणों से एक है। इसके कारण भी आपकी आंखें लाल हो जाती हैं। साथ ही उनमें खुजली और जलन जैसी समस्या होती है।

इसे भी पढें: वजन घटाने के लिए करें आयुर्वेद‍िक औषधि कचनार गुग्गुल का इस्तेमाल, जानें 5 तरीके

3. ड्राई आई

आंखों में पर्याप्त नमी को बनाए रखना जरूरी है। आंसू आपकी आंखों को नम और तरोताजा रखने में मदद करते हैं। लेकिन कुछ कारणों के चलते आपकी आंखें सूखेपन और खुजली से बचने के लिए पर्याप्त आंसू का उत्पादन करने बंद कर सकती है, जिससे आपकी आंखें सूख जाती हैं। यह समस्या बढ़ती उम्र के साथ ज्यादा सामान्य है और बूढ़े लोग इससे ज्यादा ग्रसित होते हैं।

4. कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल करना

कॉन्टैक्ट लेंस पहनना और बहुत लंबे समय तक उन्हें आंखों पर लगाए रखना थकी हुई, लाल और खुजलीदार आंखों का एक बड़ा कारण है। ये आपकी आंखों में जलन का कारण बनते हैं और आपकी आंखों में खुजली होती है। अगर आप कॉन्टैक्ट लेंस पहनते हैं तो आपको सावधानी बरतनी चाहिए और कॉन्टैक्ट लेंस पहनने से जुड़े कुछ जरूरी नियमों का पालन करना चाहिए।

5. प्रदूषण

कुछ लोगों की आंखें प्रदूषण के प्रति संवेदनशील होती हैं। हवा में मौजूद धुंआ और जहरीले कणों के कारण आंखों में जलन, लाल आंखें और आंखों में खुजली जैसी समस्या होना बहुत आम है। ऐसे में आपको आई ड्रॉप का इस्तेमाल करने से भी राहत मिल सकती है। साथ अपनी आंखों को ठंडे पान से धोना से भी आराम मिल सकता है।

थकी हुई और लाल और खुजलीदार आंखों के लिए आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic Remedy For Tired Red Itchy Eyes In Hindi)

डॉ. अर्पणा के अनुसार अगर आपकी आंखों की समस्या किसी मेडिकल कंडीशन से जुड़ी नहीं है तो आपके लिए ये कुछ जड़ी-बूटियों से तैयार ये आयुर्वेदिक नुस्खा बेहद कारगर साबित हो सकता है।

कैसे बनाएं

त्रिफला या मुलेठी की जड़ का पाउडर या डॉक्टर द्वारा सुझाई कुछ अन्य जड़ी-बूटियों के पाउडर का एक पेस्ट बनाएं। इसमें पानी या दूध मिलाएं और अपनी पलकों या आंखों के ढक्कन पर लगाएं। इसे अपनी आंखों पर 5 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद इसे धो लें। आप इस पेस्ट को आंखों के निचले हिस्से पर भी लगा सकते हैं। सप्ताह में 3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढें: ब्लड प्रेशर में तुलसी है बहुत फायदेमंद, जानें बीपी के मरीजों को कैसे करना चाहिए सेवन

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं

डॉ. अर्पणा के अनुसार इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह नुस्खा आंखों की समस्याओं के लिए एक बेहद कारगर उपाय है। अगर आप आंखों से संबंधित समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो किसी भी नुस्खे को आजमाने से पहले अपने डॉक्टर या आयुर्वेदिक चिकित्सक से संपर्क जरूरी करें। अगर यह समस्या किसी मेडिकल कंडीशन का परिणाम है तो कुछ जड़ी-बूटियों के इस्तेमाल से आपकी परेशानी बढ़ सकती है। 

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer