बच्चों में आयरन की कमी दूर करने के लिए पिलाएं आंवले का जूस, मिलेगा फायदा

Amla Juice Ke Fayde: बच्चों में आयरन की कमी होने पर उन्हें आंवला जूस पिलाना फायदेमंद होता है, जानें इसके अन्य फायदे।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 07, 2022Updated at: Sep 07, 2022
बच्चों में आयरन की कमी दूर करने के लिए पिलाएं आंवले का जूस, मिलेगा फायदा

Amla Juice Ke Fayde: शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने पर कई बीमारियों का खतरा रहता है। आयरन शरीर के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्व है। बच्चों के शरीर में आयरन की कमी होने का खतरा बहुत ज्यादा रहता है। बच्चों के शरीर में आयरन की कमी होने से उन्हें एनीमिया जैसी गंभीर बीमारी का खतरा रहता है। आयरन की कमी होने पर शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो जाता है। इसकी वजह से बच्चों का विकास तो प्रभावित होता ही है, साथ ही कई दूसरी समस्याएं जन्म लेने लगती हैं। सही समय पर इस समस्या का निदान न होने पर आगे चलकर परेशानियां बढ़ जाती हैं। बच्चों में आयरन की कमी दूर करने के लिए आंवले का जूस पीना बहुत फायदेमंद है। आइए विस्तार से जानते हैं बच्चों में आयरन की कमी दूर करने के लिए आवंला जूस के फायदे।

बच्चों में आयरन की कमी दूर करने के लिए आंवला जूस-  Amla Juice Benefits For Iron Deficiency in Hindi

बच्चों में आयरन की कमी होने पर आंवला जूस का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। आंवले के जूस को आयुर्वेद में औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसका सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी दूर करने के अलावा कई अन्य फायदे मिलते हैं। आंवला जूस में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, इसके अलावा आंवले में विटामिन ए, बी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कार्ब्स और फाइबर की भी पर्याप्त मात्रा होती है। बच्चों को आंवला जूस पिलाने से उन्हें ये फायदे मिलते हैं-

Amla Juice Ke Fayde

इसे भी पढ़ें: आयरन की कमी के इन 7 छिपे हुए संकेतों को न करें नजरअंदाज, जानें इसके अलग-अलग स्टेज

1. आंवले में मौजूद विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा बच्चों के शरीर की इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करती है। इसका सेवन करने से बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है 

2. आंवले में विटामिन सी के अलावा आयरन की पर्याप्त मात्रा होती है, जो बच्चों में आयरन की कमी को दूर करने का काम करती है। खून या आयरन की कमी से जूझ रहे बच्चों को आंवला जूस पिलाने से फायदा मिलता है।

3. आंवले में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो बच्चों के शारीरिक विकास में बहुत फायदेमंद होते हैं। नियमित रूप से इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें: रात को दूध में छुहारा उबाल कर खाने से सेहत को मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे

खून की कमी या आयरन की कमी के लक्षण दिखने पर बच्चों को आंवला जूस पिलाना चाहिए। आंवला जूस शरीर की कई अन्य समस्याओं में भी फायदेमंद होता है। आयरन की कमी दूर करने के लिए आंवला जूस पिलाने से पहले आपको डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer