शरीर में खून की कमी होने पर दिख सकते हैं ये 6 लक्षण, न करें नजरअंदाज

Blood Loss Symptoms in Hindi: स्वस्थ रहने के लिए शरीर में खून का पर्याप्त होना जरूरी होता है। जब खून की कमी होती है, तो कुछ लक्षण महसूस हो सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 17, 2022Updated at: Aug 17, 2022
शरीर में खून की कमी होने पर दिख सकते हैं ये 6 लक्षण, न करें नजरअंदाज

Blood Loss Symptoms in Hindi: जब हमारे शरीर में खून पर्याप्त होता है, तो हम अच्छा और स्वस्थ महसूस करते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी शरीर में खून या हीमोग्लोबिन का अच्छा लेवल बनाए रखने की सलाह देते हैं। लेकिन कई लोगों को शरीर में खून की कमी का सामना करना पड़ता है। जब शरीर में खून की कमी होती है, तो व्यक्ति को थकान और कमजोरी जैसे लक्षण  (Sharir me Khoon ki Kami ke Lakshan) महसूस हो सकते हैं। अगर शरीर में खून की कमी है, तो ये लक्षण नजर आना स्वाभाविक हो सकता है।

शरीर में खून की कमी के लक्षण- Symptoms of Blood Loss in Body in Hindi

1. थकान- Fatigue

थकान लगना शरीर में खून की कमी का एक आम लक्षण (Sharir me Khoon ki Kami ke Lakshan) होता है। जब शरीर में खून की कमी होती है, तो आपको रोजमर्रा के काम करने में दिक्कत हो सकती है। दरअसल, थकान की वजह से आपका काम बाधित हो सकता है।

anemia

2. कमजोरी- Weakness

थकान के साथ ही अगर आपको कमजोरी भी महसूस हो, तो समझ जाइए कि शरीर में खून की कमी (Blood Loss) हो रही है। जब शरीर में खून लगातार कम होता रहता है, तो आपको कमजोरी हो सकती है। आपके हाथों और पैरों में दर्द हो सकता है। इस स्थिति में व्यक्ति को घबराहट भी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- चूना और दालचीनी से मिलेंगे ये 5 फायदे, ऐसे करें इस्तेमाल

3. त्वचा का रंग पीला- Yellow Skin Colour

त्वचा का रंग पीला होना भी शरीर में खून की कमी का एक लक्षण हो सकता है। अगर पहले आपकी त्वचा का रंग हल्का गुलाब था, लेकिन अभी पीला नजर आ रहा है तो यह खून की कमी का संकेत होता है। इस स्थिति में आपकी त्वचा डल और बेजान नजर आ सकती है। चेहरे की रौनक भी कम हो सकती है। 

4. सिरदर्द- Headache

अगर लंबे समय तक सिरदर्द रहे, तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। वैसे तो सिरदर्द कई कारणों से हो सकता है, लेकिन शरीर में खून की कमी होना भी इसका एक मुख्य कारण हो सकता है। लगातार सिरदर्द होना खून की कमी का लक्षण माना जाता है। खून की कमी होने पर व्यक्ति आलस, थकान और कमजोरी महसूस करता है। इससे सिरदर्द होना स्वाभाविक हो जाता है।

blood loss

5. चक्कर आना- Dizziness

चक्कर आना भी शरीर में खून की कमी का एक लक्षण होता है। खून की कमी होने पर आपको थकान महसूस होती है। साथ की घबराहट और कमजोरी भी फील हो सकती है। ऐसे में आपका ब्लड प्रेशर गिर सकता है और चक्कर आ सकते हैं। अगर आपको बार-बार चक्कर आते हैं, तो इसे अनदेखा बिल्कुल न करें।

6. छाती में दर्द- Chest Pain

कई बार शरीर में खून की कमी होने पर आपको छाती में दर्द का अहसास हो सकता है। वैसे तो छाती में दर्द होने के कई अन्य कारण भी हो सकते हैं। लेकिन अगर थकान, कमजोरी और सिरदर्द के साथ ही छाती में भी दर्द हो तो ऐसे में एक बार डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें। खून की कमी होने पर दिल की धड़कन भी अनियमित हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- एनीमिया से लड़ने के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 चीजें, शरीर में आयरन की कमी होगी पूरी

शरीर में खून की कमी के कारण- Causes of Blood Loss in Body

शरीर में खून की कमी होने के कई कारण हो सकते हैं। इसमें सर्जरी, डिलीवरी और ट्रॉमा शामिल हो सकता है। इसके अलावा पेट में अल्सर, बवासीर, कैंसर, हैवी पीरियड्स ब्लीडिंग और कुछ दवाइयां भी शरीर में खून की कमी के कारण माने जाते हैं।  

जब शरीर में खून की कमी होती है, तो थकान, सिरदर्द और चक्कर आने जैसे आम लक्षण (Symptoms of Blood Loss in Body in Hindi) महसूस हो सकते हैं। लेकिन इसके लक्षण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अलग हो सकते हैं। कुछ लोगों में इसके लक्षण महसूस भी नहीं होते हैं। शरीर में खून की कमी होने पर डॉक्टर से जरूर मिलना चाहिए।

Disclaimer