एनीमिया से लड़ने के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 चीजें, शरीर में आयरन की कमी होगी पूरी

अगर आप भी एनीमिया से अपना बचाव करना चाहते हैं तो आज से ही अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें।

Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: Jul 22, 2020Updated at: Jul 22, 2020
एनीमिया से लड़ने के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 चीजें, शरीर में आयरन की कमी होगी पूरी

एनीमिया (Anaemia) एक आम बीमारी है, ये तब होती है जब शरीर में पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाओं की कमी होने लगती है। जिसके बाद रक्त पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन ले जाने में असमर्थ हो जाता है। इस स्थिति को एनीमिया कहा जाता है, समय पर इसका इलाज कराना बहुत जरूरी होता है नहीं तो ये गंभीर रूप भी ले सकता है। एनीमिया के कारण सबसे ज्यादा थकान महसूस होती है और थकान ही इसका सबसे प्रमुख लक्षण माना जाता है। इसके अलावा दुर्बलता, अनियमित दिल की धड़कन, चक्कर या कमजोरी महसूस होना, बार-बार ठंडे पैर और हाथ होना, त्वचा का पीला पड़ना, कई मामलों में सांस लेने में परेशानी, छाती और सिर में तेज दर्द। 

एनीमिया को दूर करने का सबसे बेहतर तरीका है कि आप अपनी डाइट को हेल्दी बनाएं जिससे आप इस बीमारी से लड़ सकें और स्वस्थ रह सकें। डाइट में पर्याप्त आयरन के बिना, हमारा शरीर पर्याप्त हीमोग्लोबिन नहीं बना सकता है। हीमोग्लोबिन हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं में एक पदार्थ है जो हमारे हृदय से शरीर के ऊतकों तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। हम आपको इस लेख में बताएंगे कि आप किन चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर एनीमिया से अपना बचाव कर सकते हैं। 

anemia

एनीमिया के लिए आहार (Foods For Anemia)

फल और सब्जियां

पालक की तरह पत्तेदार हरी सब्जियां और साग गैर-हीमोग्लोबिन आयरन का एक बड़ा स्रोत हैं, जो आपके शरीर में इसकी आयरन की पूर्ति कराते हैं। इसके साथ ही आपको रोजाना खट्टे फलों का सेवन करना चाहिए, इससे आपको पर्याप्त मात्रा में विटामिन-सी पेट को लोहे को अवशोषित करने में मदद करता है। स्विस चार्ड और कोलार्ड ग्रीन्स विटामिन सी एनीमिया (Anaemia) से बचाव के लिए अच्छे माने जाते हैं। 

नट्स और बीज

रोजाना नट्स और बीज का सेवन आपकी सेहत को लंबे समय तक स्वस्थ रखने का काम करता है, इससे आपको सबसे ज्यादा पोषक तत्व मिलते हैं। इसके लिए आप रोजाना काजू, भांग के बीज, सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज, पिसता, अखरोट, मूंगफली और बादाम ले सकते हैं।

anemia 

इसे भी पढ़ें: रक्‍त में हीमोग्‍लोबिन की कमी से होता है एनीमिया, जानें इससे होने वाले नुकसान, लक्षण और बचाव

मांस और मछली

हरी सब्जियों के साथ आप मांस और मछली को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, ये आपको एनीमिया जैसी कई गंभीर बीमारी से लड़ने में काफी मदद करता है। मछली और चिकन की तरह सफेद कटा हुआ मांस, प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है। इसके लिए ग्रील्ड चिकन के तीन औंस एनीमिया (Anaemia) से पीड़ित लोगों के लिए एक अच्छे भोजन बन सकते हैं।

अंडे

आमतौर पर लोग अंडों को प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए खाते हैं, लेकिन वे आयरन में भी काफी भरपूर होते हैं जो आपको एनीमिया से बचा सकते हैं। आप अंडे को साबुत अनाज टोस्ट, हल्के भुने टमाटर, और नाश्ते के लिए क्विनोआ के साथ खा सकते हैं, इससे आपको दिनभर एनर्जी भी मिलती है। 

इसे भी पढ़ें: बार-बार थकावट महसूस होना हो सकता है एनीमिया का संकेत, जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

बीन्स और दाल

बीन्स और दाल एनीमिया रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। बीन्स और दालें शाकाहारी और मांस खाने वाले दोनों के लिए काम करती हैं और ये आपको भरपूर मात्रा में आयरन देने का काम करती है। इसके लिए चने, काले सेम, बीन्स, राजमा और सोयाबीन का सेवन आप रोजाना कर सकते हैं। इससे आपको एनर्जी भी मिलेगी साथ ही आप एनीमिया का शिकार होने से भी बच सकेंगे। 

शरीर में खून की कमी को पूरा करना बहुत जरूरी होता है, इसके लिए जरूरी है कि आप अपने और अपने बच्चों की डाइट में उन चीजों को शामिल करें जो खून और आयरन की कमी को पूरा कर सकें।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer