थायराइड में गर्म पानी पीना चाहिए या नहीं? जानें एक्सपर्ट की राय

Warm Water in Thyroid  : थायराइड मेें गर्म पानी शरीर के लिए हेल्दी हो सकता है। इससे कई तरह की परेशानियां दूर होती हैं। आइए जानते हैं इसके फायदे

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 16, 2022Updated at: Aug 16, 2022
थायराइड में गर्म पानी पीना चाहिए या नहीं? जानें एक्सपर्ट की राय

Thyroid Problems : आधुनिक समय में थायराइड काफी आम परेशानी हो चुकी है। इस समस्या से ग्रसित लोगों को कई तरह की परेशानियां होती हैं। जिसमें मोटापा, भूख न लगना, स्किन का ड्राई होना, बालों का झड़ना इत्यादि शामिल है। इन समस्याओं से बचाव के लिए हेल्थ एक्सपर्ट डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव की सलाह देते हैं। लाइफस्टाइल में बदलाव करके शरीर की कई परेशानियों को कम किया जा सकता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई लोग नियमित रूप से गर्म पानी पीने के सलाह देते हैं। लेकिन क्या थायराइड में गर्म पानी शरीर के लिए हेल्दी होता है? क्या थायराइड में गर्म पानी पीना चाहिए? आज हम आपको इस लेख में इस विषय की जानकारी देंगे। आइए नोएडा स्थित मैक्स हॉस्पिटल की फिजिशियन डॉक्टर गुंजन मित्तल से जानते हैं इस विषय के बारे मे-

क्या थायराइड में गर्म पानी पीना चाहिए?

डॉक्टर बताती हैं कि थायराइड में गर्म पानी पीना चाहिए। यह थायराइड में वजन बढ़ने की परेशानी को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है। हालांकि, वैज्ञानिक रूप से यह प्रमाणित नहीं है, लेकिन गर्म पानी कई समस्याओं को दूर करने में प्रभावी होता है। इस बात को नजरअंदाज भी नहीं किया जा सकता है। खासतौर पर अगर आप गर्म पानी में नींबू, शहद जैसी चीजों को एड करके पीते हैं तो आपको अधिक लाभ हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें - थायराइड होने पर दिख सकते हैं ये 7 लक्षण

थायराइड में गर्म पानी पीने के फायदे?

पाचन को रखे स्वस्थ 

थायराइड में पाचन संबंधी परेशानियां भी काफी ज्यादा होती है। ऐसे में गर्म पानी आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है। अगर आप नियमित रूप से गर्म पानी पीते हैं तो पाचन से जुड़ी परेशानियों को कम कर सकते हैं। इससे पेट में दर्द, कब्ज, अपच जैसी परेशानी कम हो सकती है। 

ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाए

थायराइड में ब्लड सर्कुलेशन सही से न होने पर आप नियमित रूप से गर्म पानी पी सकते हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार आता है। दरअसल, गर्म पानी पीने से शरीर के नसों में फैलाव होता है, जिससे खून का बहाव ठीक होने लगता है। 

बॉडी करे डिटॉक्सिफाई

गर्म पानी पीने से शरीर में मौजूद गंदगी साफ होती है। इससे पसीने के रूप में शरीर में मौजूद गंदगी बाहर आती है, जिससे आपके शरीर का अपशिष्ट पदार्थ कम होता है। 

इम्यूनिटी बढ़ाने में प्रभावी

थायराइड में गर्म पानी का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट की जा सकती है। यह आपके एनर्जी लेवल को बढ़ाता है, जिससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। 

थायराइड में गर्म पानी आपके स्वास्थ्य के लिए हेल्दी हो सकता है। इससे मोटापा, कब्ज, अपच जैसी परेशानी कम होती हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको किसी भी तरह की परेशानी है तो एक्सपर्ट की सलाह लेकर ही अपने आहार में बदलाव करें। 

 
Disclaimer