Doctor Verified

होम्योपैथिक दवा खाने से पहले जान लें ये जरूरी नियम, वरना नहीं मिलेगा दवा का फायदा

हीम्योपैथिक दवाओं के सेवन के दौरान आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए वरना इससे आपकी सेहत को ये नुकसान हो सकते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Aug 13, 2022Updated at: Aug 13, 2022
होम्योपैथिक दवा खाने से पहले जान लें ये जरूरी नियम, वरना नहीं मिलेगा दवा का फायदा

कई लोग विभिन्न प्रकार की समस्याओं में होम्योपैथिक उपचार को काफी असरदार मानते हैं।  कई लोग ऐसा मानते हैं कि कि होम्योपैथिक दवाओं के कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। यह बीमारियों को जड़ से खत्म करने के लिए भी जाना जाता है। इसके उलट एलोपैथिक दवाओं के सेवन  के लंबे समय में कुछ दुष्प्रभाव होते हैं, जिनके कारण लोग इसके बजाय होम्योपैथी पर ज्यादा भरोसा करते हैं। हालांकि होम्योपैथिक उपचार का असर दिखने में आपको थोड़ा समय लग सकता है लेकिन इससे काफी लोगों को फायदा होता है। पर होम्योपैथी इलाज के दौरान आपको कई तरह की सावधानियां रखनी चाहिए। अगर आप इन सावधानियों का ध्यान नहीं रखते हैं, तो इससे आपको काफी नुकसान हो सकता है और दवा का असर भी नहीं होता है। इसके कारण आपको बीमारी को जड़ से खत्म करने में अधिक समय लग सकता है या फिर हो सकता है कि असावधानी के कारण बीमारी ठीक भी न हो पाए। इसलिए आपको होम्योपैथी इलाज के दौरान कुछ नियमों का ध्यान रखना चाहिए। इन नियमों की जानकारी के लिए हमने विस्तार से बात की नोएडा के कंसल्टेंट  होम्योपैथी फिजिशियन डॉक्टर ए बनर्जी से। 

 होम्योपैथिक दवाईयों के सेवन में बरतें ये सावधानियां

1. दवाओं को सावधानी से रखें

होम्योपैथिक दवाओं को काफी सावधानी के साथ रखना चाहिए। अधिक सनलाइट और सुगंधित स्थान पर होम्योपैथिक दवाओं को रखने से ये दवाएं खराब हो सकती हैं। होम्योपैथिक दवाओं को स्ट्रॉन्ग स्मेल के कारण भी नुकसान हो सकता है। इसलिए ऐसी जगहों पर इन दवाओं को न रखें, बल्कि हमेशा सामान्य तापमान पर दवाओं को रखें। 

homeopathic-medicine-precautions

2. डोज ओवरलैप न करें

कई बार लोग अपनी दवाओं के डोज को ओवरलैप कर देते हैं। आपने ऐसा कई बार देखा होगी कि लोग सुबह 9 बजे खाने वाली दवा को दोपहर 1 बजे भी खा लेते हैं और सोचते हैं कि दवा कभी भी खाई जाए, इसका फायदा मिलेगा। लेकिन इससे आपको लाभ की जगह नुकसान हो सकता है। दवाएं अगर समय पर सही मात्रा में खाई जाएं, तो इसका सीधा असर बीमारी को ठीक कर सकता है लेकिन गलत समय पर दवाएं खाने से आपको नुकसान हो सकता है। 

3. इन चीजों के सेवन से करें परहेज

होम्योपैथिक दवाओं के सेवन के दौरान आपको कुछ खास चीजों को लेकर परहेज करना चाहिए। जैसे आप होम्योपैथिक दवाओं के सेवन के दौरान कच्चे प्याज, लहसुन और कॉफी का सेवन बिल्कुल  न करें। इससे दवाएं बेअसर हो सकती हैं। साथ ही आपको पान-गुटखा और स्मोकिंग आदि भी नहीं करना चाहिए। 

इसे भी पढे़ं- होम्योपैथी की दवा कैसे काम करती है? कैसे शुरू हुआ 'मीठी गोलियों' से इलाज का सिलसिला

4. कांच के गिलास में खाएं दवाएं

होम्योपैथिक दवाओं का सेवन कभी भी मेटल के गिलास में नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे दवा और गिलास के बीच रिएक्शन हो सकता है। इस रिएक्शन के कारण आपके स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान भी हो सकते हैं। होम्योपैथिक दवाओं का सेवन हमेशा कांच के ग्लास में करना चाहिए।

precautions-tips-for-homeopathic-medicine

5. दवाओं को हाथों से न छुएं

कई लोग होम्योपैथिक दवाओं को हाथ में लेकर खाते हैं। अगर आप भी दवा का सेवन इस तरीके से करते हैं, तो इससे आपको कोई खास फायदा नहीं होता है, बल्कि दवाओं का बीमारी पर कोई असर नहीं होता है। होम्योपैथिक दवाओं को हमेशा कांच के बर्तन में लेकर खाएं।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer