कमर में दर्द होना भी हो सकता है ओमिक्रॉन का लक्षण

Back Pain in omicron: ओमिक्रॉन के मरीजों को कमर में दर्द महसूस हो सकता है। इसके कई कारण हो सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 12, 2022Updated at: Aug 12, 2022
कमर में दर्द होना भी हो सकता है ओमिक्रॉन का लक्षण

Back Pain in omicron: भले ही देश में इस समय कोरोना वायरस धीमा पड़ गया है। लेकिन इसे हल्के में लेने की गलती न करें। क्योंकि कोरोना वायरस कब अपनी रफ्तार तेज कर दे, इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है। कुछ समय पहले कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वैरिएंट काफी तेजी से फैला था। लोगों के बीच में इसका काफी भय भी रहा था। यहां तक कि विश्व स्वास्थ्य संगठन से कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट को ‘वैरिएंट ऑफ कंसर्न’ तक घोषित कर दिया था। ओमिक्रॉन होने पर कोरोना वायरस के ही कुछ आम लक्षण नजर आते हैं, लेकिन इसमें कुछ लक्षण अलग हो सकते हैं। इसमें कमर के निचले हिस्से में दर्द होना शामिल है।

ओमिक्रॉन क्या है?- What is Omicron 

कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के बाद ओमिक्रॉन वैरिएंट ने दुनिया भर में डर का माहौल बना दिया था। ओमिक्रॉन वैरिएंट लोगों के बीच तेजी से फैला था। ओमिक्रॉन में लोगों को बहुत अधिक थकान, गले में खराश, हल्का बुखार, खांसी और रात में पसीना आना शामिल है। इसके अलावा निचले कमर के हिस्से में दर्द होना भी ओमिक्रॉन का लक्षण हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें- पथरी कहां-कहां होती है?

back pain in omicron

ओमिक्रॉन के लक्षण- Omicrom Symptoms in Hindi

  • हल्का या तेज बुखार
  • रात में पसीना आना
  • शरीर में दर्द होना
  • लगातार सूखी खांसी
  • गले में खराश
  • थकान और कमजोरी

ओमिक्रॉन में कमर दर्द होना- back Pain in Omicron

कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट में लोगों को कई तरह के लक्षणों का सामना करना पड़ता है। इसमें कमर में दर्द होना भी शामिल है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कोरोना के इस वैरिएंट्स से संक्रमित मरीजों में कुछ अलग लक्षण भी देखने को मिलते हैं। आपको बता दें कि ओमिक्रॉन के संक्रमण के कारण लोगों को पीठ के निचले हिस्से में दर्द से भी परेशान होना पड़ता है। ऐसे में अगर आपको भी पीठ के निचले हिस्से में दर्द होता है, तो इस मामले में अधिक सर्तक होने की जरूरत होती है।

इसे भी पढ़ें- काली मिर्च खाने से सेहत को मिलते हैं ये 6 फायदे, जानें नुकसान भी

ओमिक्रॉन कोरोना वायरस का सबसे खतरनाक वैरिएंट माना जाता है। अगर आपको भी ओमिक्रॉन का कोई लक्षण नजर आता है, तो इस स्थिति को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें।

Disclaimer