आयरन की कमी दूर करने के लिए बच्चों को रोजाना खिलाएं ये 5 हेल्दी फूड्स

शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए आप इन आहार को बच्चों को दे सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 11, 2022Updated at: May 11, 2022
आयरन की कमी दूर करने के लिए बच्चों को रोजाना खिलाएं ये 5 हेल्दी फूड्स

बढ़ते बच्चों के लिए आयरन महत्वपूर्ण मिनरल्स में से एक है, लेकिन दुर्भाग्य की बात यह है कि अधिकर बढ़ते बच्चों में आयरन और अन्य पोषक तत्वों की कमी होने लगती है। आयरन एक ऐसा मिनरल है, जो ऑक्सीजन को आपके शरीर में मौजूद सभी कोशिकाओं तक ले जाने में मददगार होती है। इससे बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास बेहतर तरीके से होता है। इसलिए बढ़ते बच्चों के लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। खासतौर पर जब टीन एज में बालिकाओं को मासिक धर्म शुरू हो जाता है, तो उनके शरीर में भारी मात्रा में आयरन की होने लगती है। ऐसे में अगर आपके बच्चों की ग्रोइंग एज है, तो उनके शरीर में आयरन की पूर्ति करें। ताकि उन्हें किसी तरह की परेशानी न हो। शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आप उन्हें कुछ महत्वपूर्ण आहार दे सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे आहार के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बढ़ते बच्चों के लिए बेहद जरूरी होता है। आइए जानते हैं इन आहार के बारे में-

बच्चों में आयरन की कमी को कैसे करें दूर

1. कद्दू के बीज

कद्दू का बीज आयरन सहित कई अन्य पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, फाइबर, हेल्टी फैट और खनिज का अच्छा स्त्रोत माना जाता है।  एक चौथाई कप कद्दू के बीज में करीब 2.5 मिलीग्राम आयरन होता है। बच्चों को आप रोजाना ड्राईफ्रूट्स में कद्दू के बीज को मिक्स करके दे सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में कद्दू के बीज बच्चों को न खिलाएं। उन्हें इससे नुकसान हो सकता है। आप चाहें, तो उन्हें किसी अन्य तरह के डिशेज जैसे- स्मूदी, शेक इत्यादि में मिक्स या क्रश करके दे सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - क्या नहलाने के बाद शिशु को बुखार आ जाता है? जानें इसके 5 कारण और बचाव के उपाय

2. बींस और दालें

अगर आप अपने बच्चों को आयरन से भरपूर आहार देना चाहते हैं, तो उन्हें बींस और दालों से भरपूर आहार दें। शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए कई तरह के बींस और दालें हमारे आसपास मौजूद होती हैं। इनसे न सिर्फ आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है, बल्कि यह शरीर में फाइबर और अन्य जरूरी पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा कर सकता है। बता दें कि आधा कप सफेद बीन्स (छोले) में 4 मिलीग्राम आयरन होता है। आधा कप दाल में 3 मिलीग्राम आयरन होता है। आधा कप लाल राजमा में 2 मिलीग्राम आयरन होता है।

3. हरी पत्तेदार सब्जियां

शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। इन सब्जियों में आप अपने बच्चों को केल, ब्रोकली और पालक जैसे आयरन भरपूर आहार दे सकते हैं। बच्चों को देने के लिए आप इसे कई तरह के डिशेज में एड करें। बता दें कि कि आधा कप उबले हुए पालक में लगभग 3 मिलीग्राम आयरन होता है। 

4. बच्चे को दें किशमिश

कई बच्चों को किशमिश खाना पसंद होता है। अगर आपका बच्चा किशमिश खाता है, तो आप उन्हें रोजाना 2 चम्मच किशमिश जरूर लें। किशमिश खाने से शरीर में आयरन की कमी दूर हो सकती है। इसके साथ उन्हें आप अन्य ड्राईफ्रूट्स भी दे सकते हैं। यह बच्चों में होने वाली कब्ज की परेशानी को भी दूर कर सकता है। 

5. अंडा है बच्चों के लिए फायदेमंद

बच्चों को अंडे खिलाएं। अंडा आयरन सहित कई आवश्यक पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, विटामिन और खनिजों का अच्छा स्रोत माना जाता हैं। एक मध्यम आकार के उबले अंडे में 1 मिलीग्राम आयरन होता है।

इसे भी पढ़ें - शरीर में खून बढ़ाने के लिए पिएं आयरन से भरपूर ये 5 ड्रिंक्स, दूर रहेगी एनीमिया और कमजोरी की समस्या

बच्चों में आयरन की कमी को दूर करने के लिए आप उन्हें इस तरह का आहार दे सकते हैं। इन आहार से आयरन की कमी को दूर करने के साथ-साथ अन्य पोषक तत्वों की कमी को भी दूर किया जा सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि आपके बच्चों को इन में से किसी भी चीज से एलर्जी है, तो उन्हें न दें। इससे उन्हें नुकसान हो सकता है।

Disclaimer