Expert

मैंगो शेक ज्यादा पीने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान, एक्सपर्ट से जानें इसका कारण

Mango Shake Side Effects :आम का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन आम का शेक या मैंगो शेक सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। जानें इसके नुकसान।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 10, 2022Updated at: May 10, 2022
मैंगो शेक ज्यादा पीने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान, एक्सपर्ट से जानें इसका कारण

आम हम सभी के पसंदीदा फलों में से एक है। गर्मियों में हम खूब आम खाते हैं। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पोषक तत्वों से भरपूर आम कई गंभीर बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है, और शरीर को जरूरी पोषण प्रदान करता है। बहुत से लोग आम के शेक बनाकर पीना भी पसंद करते हैं। मैंगो शेक भी बहुत स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर होता है, क्योंकि इसमें आम और दूध के साथ ही कई ड्राई फ्रूट्स और नट्स भी डाले जाते हैं। लेकिन अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोग आम खाने की तुलना मैंगो शेक पीना ज्यादा पसंद करते हैं और दिन में कई गिलास मैंगो शेक पी जाते हैं। ऐसा करना आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है। इस लेख में हम आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. ऐश्वर्या संतोष से जानेंगे मैंगो शेक ज्यादा पीने से सेहत को होने वाले नुकसान (Mango Shake Side Effects In Hindi), और इसके पीछे का कारण।

मैंगो शेक का ज्यादा सेवन सेहत के लिए क्यों नुकसानदायक है? (Mango Shake Side Effects In Hindi)

डॉ. ऐश्वर्या संतोष की मानें तो आयुर्वेद के अनुसार मैंगो शेक एक विरुद्ध आहार है। दूध और आम दोनों की प्रकृति एक दूसरे से अलग होती है। इन दोनों का मिश्रण सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। विरुद्ध आहार दो ऐसे फूड्स का कॉम्बिनेशन होता है जो जिनमें एक दूसरे से अलग क्वालिटी होती है। दूध पचने के बाद मीठा होता है और आम पचने के बाद खट्टा होता है। दूध और आम दोनों के ही पचने के बाद वाले प्रभाव अलग-अलग होते हैं। यह आपके मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करता है और आपके शरीर में अतिरिक्त चर्बी और टॉक्सिन्स का कारण बनता है। लंबे समय में यह कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है जैसे: त्वचा संबंधी रोग, सूजन, डाइजेशन संबंधी समस्याएं, सांस संबंधी रोग, कमजोर इम्यूनिटी और लगातार सर्दी-जुकाम, यहां तक कि यह प्रजनन क्षमता को भी प्रभावित कर सकता है।

गर्मियों में मैंगो शेक ज्यादा पीने के नुकसान (Mango Shake Side Effects In Hindi)

1. शरीर की गर्मी बढ़ती है

आम की तासीर गर्म होती है। मैंगो शेक आपको भले ही थोड़े समय के लिए ठंडा महसूस करने में मदद कर सकता है, लेकिन इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से यह शरीर की गर्मी को बढ़ाता है।

2. वजन बढ़ता है

आम में कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। यही कारण है कि फिटनेस एक्सपर्ट वजन कम करने या शरीर के स्वस्थ वजन को बनाए रखने की कोशिश करने वालों को  मैंगो शेक का सेवन करने से बचने की सलाह नहीं देते हैं।

इसे भी पढें: गर्मियों में अधिक नॉनवेज के सेवन से हो सकते ये नुकसान, इन तरीकों से रखें अपना ख्याल

3. पेट को नुकसान पहुंचाता है

मैंगो शेक का अधिक सेवन करने से आपका पेट खराब हो सकता है, क्योंकि यह आपके पाचन को प्रभावित करता है। साथ ही आपको उल्टी, दस्त, मतली और ब्लोटिंग जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

4. ब्लड शुगर में स्पाइक का कारण बन सकता है

डायबिटीज और प्रीडायबिटीज वाले लोगों को मैंगो शेक का सेवन करने से बचना चाहिए। आम बहुत मीठे होते हैं जो ब्लड शुगर में स्पाइक का कारण बनते हैं। इसलिए उन्हें इससे परहेज करना चाहिए।

5. त्वचा में एलर्जी हो सकती है

कुछ लोगों को दूध और आम के इस कॉम्बिनेशन स्किन एलर्जी की समस्या हो सकती है। उन्हें त्वचा में खुजली, रैशेज और पैच देखने को मिल सकते हैं।

इसे भी पढें: सौंफ का पानी पीने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानें किन लोगों को करना चाहिए परहेज़

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं

आम सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है, अगर आप आम के स्वास्थ्य लाभों का आनंद लेना चाहते हैं तो कोशिश करें कि आप आम का सीधे तौर पर सेवन करें। शेक का सेवन न करें और अगर सेवन कर भी रहे हैं तो सीमित मात्रा में करें।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer