हृदय रोगों का कारण बन सकता है सैचुरेटेड फैट, जानें किन फूड्स में होता है मौजूद

सैचुरेटेड फैट आपके दिल के लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो सकते हैं इसलिए सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए, जानें यह किन फूड्स में होता है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 10, 2022Updated at: May 10, 2022
हृदय रोगों का कारण बन सकता है सैचुरेटेड फैट, जानें किन फूड्स में होता है मौजूद

जिस तरह शरीर को अन्य पोषक तत्वों की जरूरत होती है उसी तरह शरीर के फैट भी बहुत जरूरी है। हम में से बहुत ही कम लोग जानते हैं कि फैट दो तरह के होते हैं गुड फैट और बेड फैट। अच्छे फैट अनसैचुरेटेड फैट होते हैं जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं और कई तरह से फायदेमंद भी होते हैं। वहीं खराब फैट होते हैं अनसैचुरेटेड फैट जो आपके शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक होते हैं, और आपको कम सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसलिए हमेशा अच्छे फैट से भरपूर फूड्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

जब हृदय स्वास्थ्य की बात आती है, तो फैट्स का महत्व और भी बढ़ जाता है। हेल्दी फैट आपके हृदय के को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी हैं, वहीं खराब या सैचुरेटेड फैट आपके हृदय के लिए नुकसानदायक और कई हृदय संबंधी कई गंभीर रोगों का कारण बनते हैं। सोच रहे हैं ऐसा क्यों है? इस लेख में हम आपको सैचुरेटेड फैट दिल के लिए कैसे नुकसानदायक है और यह किन फूड्स (Heart Problems Caused By Saturated Fat In Hindi Food Source  ) में मौजूद होता है इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

सैचुरेटेड फैट दिल के लिए कैसे नुकसानदायक है (Heart Problems Caused By Saturated Fat In Hindi)

सैचुरेटेड फैट का अधिक मात्रा में सेवन कई हृदय संबंधी समस्याओं का कारण (Heart Problem Causes In Hindi) बनता है जैसे हार्ट अटैक, स्ट्रोक, कार्डियक अरेस्ट आदि। सैचुरेटेड फैट शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ावा देता है। जो आपकी आर्टरीज में जमा होता है और उन्हें ब्लॉक कर देता है। इसके चलते हृदय तक ब्लड का संचार ठीक से नहीं हो पाता है और ब्लड सर्कुलेशन बाधित होने लगता है। इससे दिल का कामकाज प्रभावित होती है साथ ही यह ब्लड प्रेशर को बढ़ाने में भी अहम भूमिका निभाता है। जो कि हृदय संबंधी रोगों के लिए जिम्मेदार एक बड़ा कारण है। यही कारण है कि हेल्थ एक्सपर्ट सैचुरेटेड फैट युक्त फूड्स के सेवन से बचने की सलाह देते हैं।

इसे भी पढें: मैंगो शेक ज्यादा पीने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान, एक्सपर्ट से जानें इसका कारण

सैचुरेटेड फैट किन फूड्स में मौजूद होता है (Saturated Fat Rich Foods In Hindi)

1. मक्खन: एक चम्मच मक्खन में लगभग 7 ग्राम सैचुरेटेड फैट होता है। हमें बटर का भी रोजाना एक या दो चम्मच से ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए।

2. मेयोनीज: एक चम्मच मेयोनीज में 1.5-1.7 ग्राम सैचुरेटेड फैट होता है। इसका प्रयोग कई चीजों में किया जाता है जिसमें सैंडविच और सलाद भी शामिल हैं। आपको एक दिन में दो चम्मच से ज्यादा मेयोनीज का सेवन नहीं करना चाहिए।

3. चीज़: चीज़ की एक स्लाइस में पांच ग्राम सैचुरेटेड फैट होता है। एक दिन में आधी  स्लाइस का ही प्रयोग करें।

4. एनिमल फैट्स: एक चम्मच एनिमल फैट में लगभग चार ग्राम सैचुरेटेड फैट होता है। इस फैट के सबसे आम स्रोत हैं चिकन, डक, लार्ड और गूस फैट आदि। यह सब आपको खाने में तो काफी स्वादिष्ट लगते होंगे लेकिन यह आपके स्वास्थ्य के लिए इतने ज्यादा सेहतमंद नहीं होते हैं

इसे भी पढें: वजन घटाने के लिए इन तरीकों से पिएं आंवला जूस, तेजी से कम होगी पेट की चर्बी

5. व्हिप्ड क्रीम: एक चम्मच व्हिप्ड क्रीम में 2-4 ग्राम सैचुरेटेड फैट होता है। इससे आपकी धमनियों में ब्लॉकेज तो होती ही हैं साथ ही यह आपका वजन भी बढ़ाता है।

6. प्रोसेस्ड मीट: 100 ग्राम प्रोसेस्ड मीट में लगभग 12 से 15 ग्राम सैचुरेटेड फैट होता है। इसलिए प्रोसेस्ड मीट का सेवन कम से कम करने की कोशिश करें।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer