गर्मियों में अधिक नॉनवेज के सेवन से हो सकते ये नुकसान, इन तरीकों से रखें अपना ख्याल

गर्मी में चिकन के अधिक सेवन से आपके शरीर में गंभीर परेशानियां हो सकती है और इससे आपको अधिक गर्मी भी लग सकती है।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: May 10, 2022Updated at: May 10, 2022
गर्मियों में अधिक नॉनवेज के सेवन से हो सकते ये नुकसान, इन तरीकों से रखें अपना ख्याल

तमाम लोगों को वेज से ज्यादा नॉनवेज खाना पसंद होता है। चिकन, मछली, रेड मीट और सीफूड आदि खाने में कई पौष्टिक गुण भी पाए जाते हैं। इनमें से भी सबसे ज्यादा लोगों को चिकन पसंद आता है। चिकन की तरह-तरह की डिश कई लोगों को खूब पसंद आती है। दरअसल चिकन किफायती और स्वादिष्ट दोनों होता है, ऐसे में ढेरो रेसिपीज इसके खाने वालों की संख्या बढ़ा देती है। चिकन में कैल्शियम, प्रोटीन, फॉस्फोरस, विटामिन ए, बी5, बी6, डी, नियासिन, बीटा कैरोटीन, क्रिएटिन, लाइकोपिन, आयरन, जिंक आदि महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए अलग-अलग तरीकों से फायदेमंद होता है लेकिन गर्मियों में इसका अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इससे कई तरह की समस्याएं और हो सकती है। इसके अलावा अगर आप गर्मियों में इसका प्रतिदिन सेवन करते हैं, तो आपको काफी सावधानियां बरतनी चाहिए और रोजाना इसका सेवन आपको कई तरीके से नुकसान पहुंचा सकता है। 

गर्मी में चिकन का सेवन करने के नुकसान

1. कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ने का खतरा

संतुलित मात्रा में चिकन के सेवन से आपको अधिक नुकसान नहीं होता है लेकिन अगर आप गर्मियों में अधिक मात्रा में चिकन का सेवन करते हैं, तो इससे आपका कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ सकता है। हालांकि ये इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किसी प्रकार चिकन को पकाते हैं, अगर आप डिप फ्राई करके चिकन खाते हैं, तो इससे निश्चित तौर पर परेशानी बढ़ सकती है। कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ने से हृदय रोग और हाई ब्लड प्रेशर का खतरा भी बढ़ सकता है और कई अन्य तरह की समस्याएं जैसे मोटापा आदि हो सकता है। 

chicken-eating-summer

Image Credit- Freepik

2. हीट फूड

चिकन को एक हीट फूड के रूप में माना जाता है। इसके सेवन से आपके शरीर का तापमान बढ़ सकता है और बाहर के अधिक तापमान के कारण आपको अधिक गर्मी लग सकती है। पसीना और बदबू की शिकायत भी हो सकती है। कई लोगों को अगर खाना खाते समय भी पसीना आता है, तो ये उनके शरीर का तापमान और बढ़ा सकता है इसलिए आपको सावधान हो जाना चाहिए और संयमित मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए। 

3. वजन बढ़ सकता है

अधिक वजन आपके लिए बीमारियों का घर हो सकता है। वजन अधिक होने से आपके लिए अपने काम आसानी से करना मुश्किल हो जाता है। रोजाना बटर चिकन, चिकन फ्राई, चिकन बिरयानी आदि खाने से वजन तेजी से बढ़ सकता है। इसलिए अगर आप अपने वजन को कम करना चाहती है या सही वजन बनाए रखना चाहती है, तो आपको चिकन का गर्मी में अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें- चिकन के साथ कभी नहीं खानी चाहिए ये 3 चीजें, शरीर को पहुंचता है बेहद नुकसान

4. हड्डियों से संबंधित परेशानियां

अगर आप गर्मी में हर दिन चिकन का सेवन करते हैं, तो आपको हड्डियों से संबंधित बीमारी हो सकती है। इससे अर्थराइटिस यानी गठिया रोग होने की आशंका बढ़ सकती है क्योंकि चिकन में यूरिक एसिड होता है, जो हड्डियों को कमजोर बना सकता है। इसके अलावा इससे यूटीआई की समस्या भी हो सकती है। 

chicken-eating-summer

Image Credit- Freepik

5. तंत्रिका संबंधी समस्याएं

चिकन के अधिक सेवन से तंत्रिक तंत्र संबंधी विकार हो सकते हैं। दरअसल पॉल्ट्री फार्म में उन्हें आर्सेनिक खिलाया जाता है। आर्सेनिक के सेवन से मनुष्यों में गंभीर रोग का खतरा हो सकता है इसलिए इसके अधिक सेवन से परहेज करें। 

गर्मी में इन तरीकों से रखें अपना ख्याल

1. गर्मी के दिनों में हल्का और सादा खाना खाने की कोशिश करें ताकि शरीर स्वस्थ महसूस करें। 

2. अधिक से अधिक पानी या लिक्विड चीजों का सेवन करें। 

3. तेल मसाले से बनी चीजों का सेवन बिल्कुल न करें या हो सके तो सीमित मात्रा में करें। वरना आपका शरीर गर्मी की चपेट में आसानी से आ सकता है। 

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer