Doctor Verified

क्‍या अर्थराइट‍िस के मरीजों के ल‍िए केले का सेवन फायदेमंद होता है? जानें एक्‍सपर्ट से

अर्थराइट‍िस के दौरान केले का सेवन करना चाह‍िए या नहीं ये जानने के ल‍िए पूरा लेख पढ़ें

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 10, 2022Updated at: May 10, 2022
क्‍या अर्थराइट‍िस के मरीजों के ल‍िए केले का सेवन फायदेमंद होता है? जानें एक्‍सपर्ट से

अर्थराइ‍ट‍िस ज्‍वॉइंट्स से जुड़ी एक बीमारी है ज‍िसकी शुरूआत जोड़ों के दर्द से होती है पर ये बीमारी शरीर के दूसरे अंगों को भी प्रभाव‍ित करने लगती है। जो लोग इस बीमारी के बारे में नहीं जानते उन्‍हें बता दें क‍ि ये बीमारी केवल बुजुर्गों में ही नहीं बल्‍क‍ि क‍िसी भी उम्र में यहां तक कि‍ बच्‍चों को भी हो सकती है। एक बार अर्थराइट‍िस होने पर उसे पूरी तरह से खत्‍म करना तो मुमक‍िन नहीं है पर सही डाइट और लाइफस्‍टाइल के जर‍िए आप लक्षणों को कंट्रोल जरूर कर सकते हैं। कई एक्‍सपर्ट और डायटीशि‍यन अर्थराइट‍िस के दौरान अलग-अलग डाइट या फल खाने की सलाह देते हैं और इसी कड़ी में एक सवाल ये भी है क‍ि क्‍या केले का सेवन करने से अर्थराइट‍िस में आराम म‍िलता है या क्‍या अर्थराइट‍िस के दौरान केले का सेवन क‍िया जा सकता है। तो चल‍िए जानते हैं क‍ि क्‍या केले का सेवन अर्थराइट‍िस के मरीजों के ल‍िए फायदेमंद है या नहीं। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डायटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की। 

arthritis and banana   

क्‍या केला खाने से अर्थराइट‍िस के दर्द से राहत म‍िलती है? (Are banana good for arthritis)

अर्थराइट‍िस के दौरान आप रोजाना केले का सेवन कर सकते हैं। केले में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, इससे अर्थराइट‍िस के दौरान होने वाले दर्द से राहत म‍िलती है। अर्थराइट‍िस के दौरान मरीजों को अपनी डाइट में पोटैश‍ियम, व‍िटाम‍िन बी कॉम्‍पलेक्‍स और दूसरे व‍िटाम‍िन को अपनी डाइट में शाम‍िल करना चाह‍िए। केले का सेवन सबसे आसान तरीका है इसल‍िए आपको इसका सेवन जरूर करना चाह‍िए।

इसे भी पढ़ें- जायफल और लौंग एक साथ खाने से दूर होती हैं कई समस्याएं, जानें सेवन करने का तरीका

केला खाने से जलन और सूजन दूर होती है  

केले का सेवन करने से जलन और सूजन की समस्‍या दूर होती है। केले में एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं, इसका सेवन अर्थराइट‍िस के दौरान फायदेमंद माना जाता है। अगर आप एक केले की बात करें तो उसमें व‍िटाम‍िन सी, व‍िटाम‍िन बी6, पोटैश‍ियम के गुण होते हैं, आप इसे अर्थराइट‍िस के दौरान जरूर खाएं। ऑस्‍ट‍ियोअर्थराइट‍िस, रूमेटाइड अर्थराइट‍िस में भी केले का सेवन फायदेमंद माना जाता है। डॉक्‍टर्स की मानें तो अर्थराइट‍िस में पोटैश‍ियम, व‍िटाम‍िन बी का सेवन आपको जरूर करना चाह‍िए। एक र‍िसर्च की मानें तो पोटैश‍ियम का स्‍तर बढ़ने के साथ पेन कम हो जाता है। केले में फोल‍िक ए‍स‍िड भी मौजूद होता है ज‍िससे शरीर को ताकत म‍िलती है और दर्द के दौरान राहत म‍िलती है। 

हड्ड‍ियों के ल‍िए क्‍यों फायदेमंद है केला? (Benefits of banana for bones) 

केले में ज‍िंंक मौजूद होता है, इसमें व‍िटाम‍िन बी, सी होता है इसके अलावा केले में फाइबर, कैल्‍श‍ियम, पोटैश‍ियम आद‍ि मौजूद होते हैं ज‍िससे हड्ड‍ियों की सेहत अच्‍छी रहती है। डाइट आपकी सेहत को बनाने का ब‍िगाड़ने में महत्‍वपूर्ण क‍िरदार न‍िभाती है। केले को एंटी-इंफ्लामेटरी फूड्स में शाम‍िल क‍िया जाता है इसल‍िए इसका सेवन करने से जोड़ों का दर्द दूर होता है। केले के अलावा अर्थराइट‍िस में आम, ब्‍लूबेरी, पीच, एप्‍पल का सेवन भी फायदेमंद माना जाता है।  

इसे भी पढ़ें- गर्मियों में फालसा का जूस पीने से बॉडी रहती है कूल और मिलते हैं कई फायदे, जानें इसकी रेसिपी

अर्थराइट‍िस में केले का सेवन कैसे करें? (How to include banana in diet) 

banana benefits

आप केले का सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं जैसे-

  • आप केले की चटनी बनाकर खाने में शाम‍िल कर सकते हैं, अगर केला खाने के शौकीन नहीं भी हैं तो आप इससे बनने वाली चटनी का सेवन कर पाएंगे।  
  • आप केले के च‍िप्‍स बनाकर भी खा सकते हैं पर उसे तलने के बजाय बेक्‍ड तकनीक से बनाएं, इसके अलावा कच्‍चे केले की सब्‍जी भी कई घरों में खाई जाती है। 
  • आप दही और शहद के साथ केले का सेवन कर सकते हैं, ये कॉम्‍ब‍िनेशन भी बेहद स्‍वाद‍िष्‍ट और गर्मि‍यों के मौसम के मुताब‍िक होता है।  
  • आप केले का शेक बनाकर भी ब्रेकफास्‍ट में शाम‍िल कर सकते हैं। 
  • केले और दूध का सेवन भी सुबह के नाश्‍ते में क‍िया जाता है।
  • आप केले की चाट बनाकर भी अपनी डाइट में शाम‍िल कर सकते हैं।   

अर्थराइट‍िस के दौरान केले का सेवन फायदेमंद होता है, आप एक द‍िन में दो केलों का सेवन कर सकते हैं, रोजाना खाने के बजाय आप केले को हफ्ते में तीन द‍िन खाएं क्‍योंक‍ि क‍िसी भी चीज का ज्‍यादा सेवन सेहत को ब‍िगाड़ सकता है, इसके साथ आप क‍िसी भी चीज को अपनी डाइट में शाम‍िल करने से पहले डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें।  

Disclaimer