आसमान छू रहे हैं टमाटर के दाम, जानें 10 चीजें जिन्हें आप खाने में टमाटर की जगह कर सकते हैं इस्तेमाल

टमाटर का भाव 70 रुपये प्रति किलो पहुंच गया है। ऐसे में इस महंगाई के समय में आप टमाटर की जगह खाने में इन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Oct 22, 2021
आसमान छू रहे हैं टमाटर के दाम, जानें 10 चीजें जिन्हें आप खाने में टमाटर की जगह कर सकते हैं इस्तेमाल

टमाटर हमारे खाने को सेहतमंद बनाने के साथ स्वाद और रंग देने का भी काम करता है। तभी तो बिना टमाटर के हमारी सब्जी, सलाद और चटनी कई बार बेरंग लगती है। पर इन दिनों जिस तरह से टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं, ज्यादातर लोग टमाटर खरीदना नहीं चाहते। पर कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें आप टमाटर के बिना बना नहीं सकते। जैसे कि किसी चीज की ग्रेवी, सब्जी में खट्टेपन का स्वाद और सब्जी को गाढ़ा करना इत्यादि। अब ऐसे में जब टमाटर नहीं खरीद सकते या फिर बहुत ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल नहीं कर सकते तो, जरूरी है कि हम खाने में टमाटर का विकल्प ढूंढें। तो, आज हम आपको टमाटर के ऐसे 10 विकल्पों ( substitute for tomato in indian cooking) के बारे में बताएंगे जिन्हें आप इसकी जगह इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने खाने में इसका स्वाद और रंग दे सकते हैं। साथ ही हम आपको ये भी बताएंगे आप इन चीजों का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। 

inside1alternativefortomatoes

खाने में टमाटर की जगह करें इन 10 चीजों का इस्तेमाल- Alternative for tomatoes in cooking in hindi 

1. टोमेटो सॉस 

हम सभी के पास टमाटर हो या ना हो टोमेटो सॉस जरूर होता है। जी हां, वही टोमेटो सॉस का बॉटल जिसे आप बाजार से खरीदते हैं। अब जब आपको किसी खाने में थोड़ा मिठास वाले स्वाद के लिए टमाटर की जरूरत हो तो आप टोमेटो सॉस का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसी कि पनीर की सब्जी में। इसके अलावा जिन चीजों में आपको थोड़ा तीखापन के साथ टमाटर की रंगत देनी है वहां आप चिली सॉस के साथ टोमेटो सॉस मिला कर इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी सब्जी की प्यूरी में गजब टेस्ट और रंग आ जाएगा। इसके अलावा आप अपनी चटनी में भी टोमेटो सॉस मिला सकते हैं। साथ ही स्नैक्स में या किसी चीज को गाढ़ा करने के लिए आपको टमाटर चाहिए, वहां-वहां आप टोमेटो सॉस का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रहे कि बहुत ज्यादा मात्रा में टोमेटो सॉस का इस्तेमाल ना करें नहीं तो इसका स्वाद मीठा हो जाएगा। तो, संतुलित मात्रा में और सही ढ़ंग से टोमेटो सॉस का इस्तेमाल करें। 

2. चुकंदर का इस्तेमाल 

चुकंदर का इस्तेमाल आप टमाटर की जगह कर सकते हैं। भले ही ये आपको अजीब लग रहा हो पर हां इस्तेमाल आप इसे टमाटर जैसी बनावट और रंग के लिए टे सकते हैं। रही बात स्वाद के लिए आपको इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और सिरका मिलाना है। साथ ही आप जिन-जिन सब्जियों में टमाटर की प्यूरी बनाते थे वहां आप चुकंदर को पीस कर इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको  चुकंदर के स्वाद और ज्यादा गहरे रंग के दिक्कत है तो आप इसे पीस कर और इसमें दही मिला कर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

3. गाजर

जिन सलाद में आप टमाटर खाना पसंद करते थे वहां आप गाजर से काम चला सकते हैं। इसके अलावा टमाटर जैसा रंग देखे के लिए आप गाजर को पीस कर और इसकी प्यूरी बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको गाजर को पीस लेना है या फिर उसे कद्दू कस कर लेना है। फिर गाजर को तब तक पकाने की कोशिश करें जब तक कि वे काफी नरम न हों और उसके बाद इसमें थोड़ा खट्टा स्वाद जोड़ने के लिए सिरके का इस्तेमाल करें। आप उन्हें नीचे पका भी सकते हैं और स्वादिष्ट टमाटर के पेस्ट की जगह ले सकते हैं। 

4. इमली का पानी

टमाटर का खट्टा स्वाद जो इसे आपकी चटनी और स्वाद के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है, वहां आप इमली का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको करना ये है कि थोड़ा सी इमली को पानी में डाल कर रखें। जब आप सब्जी और चटनी बनाने जा रहे हों तो, इसे उसी पानी में हाथ से मैश करें। तब तक मैश करें जब तक कि उसका बीज बाहर ना आ जाए। अब इमली के पानी को छान लें और इसे प्यूरी और चटनी में डालें। ध्यान रहे कि आपको खट्टापन कितना चाहिए, उसी के अनुसार इसका इस्तेमाल करें। 

inside3imli

इसे भी पढ़ें : तोरई की सब्जी खाने से दूर होती हैं सेहत से जुड़ी ये 7 समस्याएं, जानें क्यों खास है ये सब्जी

5. कद्दू

कद्दू में टमाटर जैसी मिठास और गाढ़ापन है। यानी कि जिन चीजों में आप गाढ़ापन लाने के लिए टमाटर की प्यूरी का इस्तेमाल करते हैं वहां आप कद्दू से प्यूरी बनी कर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत भी नहीं है। बस आपको कद्दू को छिल कर और उसे पीस कर इस्तेमाल करना है। आप जब इसे बाकी मसालों के साथ मिला कर डालेंगे तो इसका मिठास भी थोड़ा कम हो जाएगा। साथ ही आप जहां-जहां टमाटर को बारीक काट कर मिलाते थे, वहां आप कद्दू को काट कर भी मिला सकते हैं। 

6. दही

मीट, मछली हो या कोई सब्जी, सभी में स्वाद और रंग के लिए आप दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में आप रंग के लिए चुकंदर और गाजर को पीस कर और दही मिला कर इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपकी प्यूरी में गाढ़ापन देगा जिससे आपको टमाटर की बहुत अधिक कमी महसूस नहीं होगी।  बस यह सुनिश्चित करें कि आप दही को अच्छी तरह से फेंट लें और इसे पकाने की प्रक्रिया के अंत में मिला दें ताकि इसके फटने की संभावना कम हो जाए।

7. लाल शिमला मिर्च का पेस्ट

लाल शिमला मिर्च टमाटर की रंगत देने में आपकी मदद कर सकता है। दरअसल, लाल शिमला मिर्च को पीस कर और इसमें हल्का सा सिरका मिला कर आप टमाटर की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही सलाद में भी आप लाल शिमला मिर्च डाल सकते हैं। अगर आपको इसमें हल्का सा तीखापन जोड़ना है तो आप भुनी हुई लाल मिर्च भी मिला सकते हैं। इससे टमाटर के लाल रंग के साथ सब्जी में अलग सा स्वाद भी आ जाएगा। 

inside2redshimlamirch

8. टमाटर का खट्टापन लाने के लिए अमचूर और विनेगर

सब्जी हो या चटनी जहां जहां आपको टमाटर का खट्टापन चाहिए वहां आप अमचूर और विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। पर इन्हें इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रखें कि बहुत अधिक मात्रा में इस्तेमाल ना करें, नहीं तो ये ज्यादा खट्टा बना कर सब्जी का स्वाद भी बिगाड़ सकता है। 

इसे भी पढ़ें : क्या डायबिटीज में सीताफल (शरीफा) खा सकते हैं? Rujuta Diwekar से जानें सीताफल से जुड़े मिथक और सच्चाई

9. लौकी और इमली का पेस्ट

टमाटर की जगह लौकी, सब्जी को एक समान बनावट देने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए लौकी को पीस कर गाढ़ा सा करी बना कर रखें और फिर थोड़ा सा आंवला या इमली मिलाएं। इससे आपके खाने में टमाटर का स्वाद और बनावट आ जाएगी। 

10. पीनट बटर

पीनट बटर टमाटर ना होने पर काफी काम की चीज है। पहले तो ये आपके प्यूरी को गाढ़ापन देता है और फिर ये इसका स्वाद बढ़ाने का काम करता है। वहीं अगर आपको इसे हल्का सा तीखापन और रंग देना है तो आप इसमें लाल शिमला मिर्च और हरी शिमला मिर्च पीस कर मिला सकते हैं। 

तो, सब्जी, मीट, मछली और चटनी बनाने के लिए जहां-जहां आपको टमाटर डालने की जरूरत पड़ती है वहां आप इन 10 चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो, अगर टमाटर की महंगाई से परेशान हैं तो, एक बार अपने खाने में टमाटर की जगह इन विकल्पों का इस्तेमाल करें।

All images credit: freepik

Disclaimer