Aging Affects Your Feet: बढ़ती उम्र के कारण आपके पैरों पर भी पड़ता है बुरा असर, जानिए कैसे

बढ़ती उम्र के कारण सिर्फ आप कई बीमारियों का ही शिकार नहीं होते बल्कि आपके पैरों को भी कई तरह के नुकसान झेलने पड़ते हैं। 

Vishal Singh
विविधWritten by: Vishal SinghPublished at: Aug 27, 2020Updated at: Aug 27, 2020
Aging Affects Your Feet: बढ़ती उम्र के कारण आपके पैरों पर भी पड़ता है बुरा असर, जानिए कैसे

बढ़ती उम्र के साथ कई तरह की समस्याएं पैदा होना एक आम बात है, लेकिन एजिंग आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके पैरों को भी अपना निशाना बनाती है। जीवनभर हम अपने पैरों पर तनाव की मात्रा को देखते हुए, ये सोचते हैं कि ये समस्या क्यों हो रही हैं। ये परिवर्तन धीरे-धीरे विकसित होते हैं क्योंकि सेल टर्नओवर और कोलेजन उत्पादन समय के साथ-साथ धीमा होने के रूप में त्वचा पतली करने के लिए शुरू होता है। लेकिन आपको ये पता होना चाहिए कि बढ़ती उम्र कैसे आपके पैरों को नुकसान पहुंचाती है। तो आइए हम आपको इस लेख में बताते हैं कि उम्र बढ़ने से संबंधित पैर और टखने संबंधी विकार क्या होते हैं। 

aging

रूखी त्वचा

रुखी त्वचा विशेष रूप से आपके पैरों के तलवों पर एक ऐसी समस्या है जो रोजाना पैदा होती है। ये संक्रमण को रोकने के लिए दैनिक मॉइस्चराइजर के आवेदन की जरूरत हो सकती है। कोलेजन, लगातार पैर की देखभाल की कमी के कारण, एड़ी फटने लगती है और इसके कारण आपको चलने और खड़े होने में समस्या पैदा हो सकती है। उम्र बढ़ने के साथ त्वचा से मॉइस्चराइजर की ज्यादा जरूरत होने लगती है, ऐसे में पर्याप्त मात्रा में नमी न मिलने से ये दिक्कतें होती है। 

सीब्रोरहाइक कैरेटोसिस

वृद्ध को प्रभावित करने वाली एक दूसरी आम त्वचा की स्थिति को सेबोरेरिक केराटोसिस कहा जाता है, जिसे बार्नेकल जैसी उपस्थिति के कारण प्लास्टर केराटोसिस के रूप में भी जाना जाता है। उभरे हुए, मांस-तले हुए घावों को अक्सर मौसा के लिए गलत माना जाता है और आमतौर पर पैर, पैर की उंगलियों को प्रभावित करता है। हालांकि आपको बता दें कि सेबोरहाइक घाव दर्दनाक नहीं हैं, वे कभी-कभी खुजली करते हैं या जूते पहनते समय जलन पैदा कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: आप भी हैं एड़ियों के दर्द से परेशान? तो इन 4 घरेलू तरीकों का करें इस्तेमाल, जल्द मिलेगी राहत

गठिया

पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस जिसे आमतौर पर लोग गठिया के रूप में भी जानते हैं। ये रोग करीब 60.5 से ज्यादा पुरुषों और लगभग 13 प्रतिशत महिलाओं को प्रभावित करता है। टखने का जोड़, उप-जोड़, और पहला मेटाटार्सोफैंगल जोड़ तीनों जोड़ हैं जो अक्सर इससे बुरी तरह से प्रभावित होते हैं। 

सर्कुलेशन की समस्या

बढ़ती उम्र के साथ सबसे ज्यादा समस्या पैरों में सर्कुलेशन की ही होती है, पुराने लोगों में सबसे आम पैर और टखने के लक्षणों में से एक है। एडिमा आमतौर पर खराब परिसंचरण से जुड़ी होती है, जिससे निचले छोरों में द्रव का तेजी से निर्माण होता है। आपको बता दें कि एडिमा आमतौर पर कंजेस्टिव हार्ट फेल्योर, किडनी की बीमारी और लीवर की बीमारी से जुडा होता है। संचार में बाधा के कारण आपके पैरों में कई बार सूजन का आभाव हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: जानें किस कारण से होता है आपके तलवों में दर्द और क्या हैं इससे छुटकारा पाने के आसान उपाय

पैरों की उंगलियों का मुड़ना

हैमरटोय (Hammertoe) आपके एक या अधिक पैर की उंगलियों के जोड़ में असामान्य मोड़ है, जो आमतौर पर संकीर्ण जूते या ऊंची एड़ी के जूते पहनने के कारण होता है। पैरों की उंगलियों के मुड़ने पर अक्सर सूजन और दर्द होने लगता है। एक बार जब ये समस्या पैदा हो जाती है तो हथौड़े अनिवार्य रूप से स्थायी होते हैं जब तक कि सर्जरी की मदद से इसका इलाज न किया जाए। स्ट्रेचिंग की कुछ गतिविधियां इसे बहाल करने में मदद कर सकती है। 

 

Read More Articles On Miscellaneous In Hindi

 

Disclaimer