आप भी हैं एड़ियों के दर्द से परेशान? तो इन 4 घरेलू तरीकों का करें इस्तेमाल, जल्द मिलेगी राहत

क्या आप जानते हैं कि प्लांटर फेशिया ऊतकों का वह समूह होता है, जो आपकी पैरों की एड़ियों की हड्डियों को पैर के अंगूठे से जोड़ता है।

Vishal Singh
घरेलू नुस्‍खWritten by: Vishal SinghPublished at: Mar 05, 2018Updated at: Apr 07, 2020
आप भी हैं एड़ियों के दर्द से परेशान? तो इन 4 घरेलू तरीकों का करें इस्तेमाल, जल्द मिलेगी राहत

आजकल कई लोग पैरों के दर्द से परेशान हैं, इसमें से ज्यादातर लोग एड़ियों के दर्द को लेकर परेशान रहते हैं। वैसे तो यह समस्या ऊंची हील के जूते और सैंडल पहनने से होती है। लेकिन इसके अलावा भी कई कारण हो सकते हैं जैसे चोट लगना, पैर मुड़ना, अधिक समय तक खड़े रहना, शरीर में पोषक तत्व की कमी होना और मधुमेह। कारण चाहे कोई भी हो एड़ियों में दर्द से काफी परेशानी होती है। इसके लिए कई लोग पैरों की मालिश भी करते हैं लेकिन कई बार मालिश से भी आराम नहीं मिलता। एड़ियों में दर्द की इस समस्या को प्लांटर फेशिआइटिस कहते हैं। एक शोध से पता चला है कि एड़ियों में दर्द और पैरों में दर्द की समस्या से पीड़ित मरीजों में लगभग 50 फीसदी मरीज प्लांटर फेशिआइटिस से पीड़ित हैं। 

महिला हो या फिर पुरुष इस समस्या का शिकार आसानी से कोई भी हो सकता है, लेकिन समय पर इलाज होने के साथ ही इससे छुटकारा भी पाया जा सकता है। आप घर पर भी कुछ तरीकों को अपनाकर इसको दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे आप घर पर ही आसानी से इस दर्द से राहत पा सकते हैं। 

दर्द को दूर करेगा अदरक 

अदरक की बीमारियों को दूर करने के लिए फायदेमंद माना जाता है। ये एड़ियों के दर्द को दूर करने के लिए भी मददगार होता है। आप पहले अदरक का एक टुकड़ा लें और उसे छील लें और फिर इसे काट ले। इसके बाद एक बर्तन में 2 कप पानी डालकर अच्छी तरह उबाल लें। जब यह पानी उबलने लगे तो इसमें कटे हुए अदरक के टुकड़े डाल दें और थोड़ा और उबलने दें। इसके बाद आप चाहें तो इसमें नीबू के रस की कुछ बूंदे और एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं। जब यह अच्छी तरह से उबल जाए तो इसे छानकर इसका सेवन करें। इसके साथ ही रोजाना दो बार अदरक के ऑयल से अपनी एड़ियों की मालिश करें। नियमित रूप से इस प्रक्रिया को करने से आपकी एड़ियों का दर्द कुछ ही दिनों में कम हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: लगातार होने वाले जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए 'हरसिंगार' है फायदेमंद, जानें इसका इस्तेमाल करने का तरीका

हल्दी वाला दूध पिएं

हमे स्वस्थ रखने में और हमे बीमारियों से दूर रखने में हल्दी का बहुत बड़ा योगदान होता है। हल्दी में मौजूद गुण हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर हल्दी भी एड़ी के दर्द को दूर करने में मदद करती है। आप 1 गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी और शहद मिलाकर रात को सोने से पहले पीएं। इससे आपके दर्द में काफी राहत मिल सकेगी। 

एड़ियों की एक्सरसाइज करें

सबसे पहले एक तौलिए को मोड़कर अपने तलवों के नीचे रखें। अब एड़ियों को ऊपर की तरफ उठाएं और फुट को स्ट्रेच करें। इस स्थिति में करीब 15 से 30 सेकेंड के लिए बनाए रखें। ऐसे ही ये प्रक्रिया दूसरे पैर से दोहराएं। नियमित रूप से इस एक्सरसाइज को करने से आपको जल्द इस दर्द से छुटकारा मिल सकता है। 

इसे भी पढ़ें: जोड़ों में दर्द और गठिया की समस्या को बढ़ा सकते हैं ये 5 कारक, युवाओं को भी हो सकती है समस्या

बर्फ की सिकाई करें

अगर आप आसान तरीके से दर्द को दूर करना चाहते हैं तो आपके लिए बर्फ सबसे बेहतर विकल्प है। एड़ियों के दर्द से राहत पाने के लिए बर्फ की सिकाई भी बहुत मददगार है। प्लास्टिक के बैग या किसी कपड़े में बर्फ भर लें। इससे दर्द पर वाली जगह पर रगड़ें। 15 मिनट बर्फ की सिकाई करने से दर्द से राहत मिलेगी।

Read more articles on Home-Remedies in Hindi

Disclaimer