लगातार होने वाले जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए 'हरसिंगार' है फायदेमंद, जानें इसका इस्तेमाल करने का तरीका

अक्सर लोग अचानक उठने वाले जोडो़ं के दर्द से परेशान रहते हैं, इस तरह के दर्द से राहत पाने के लिए हरसिंगार का इस्तेमाल करना हो सकता है बहुत ही फायदेमंद।

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Apr 07, 2020 11:52 IST
लगातार होने वाले जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए 'हरसिंगार' है फायदेमंद, जानें इसका इस्तेमाल करने का तरीका

बदलते मौसम में वैसे तो कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती है, उन्हीं में से एक है जोड़ों का दर्द। वैसे तो जोड़ों का दर्द एक ऐसी समस्या होती है जो कभी भी किसी को भी परेशान करने लगती है। जोड़ों का दर्द सबसे ज्यादा सर्दी के मौसम में परेशान करता है। जिसकी वजह से कई बार लोगों को अस्पताल तक के चक्कर काटने पड़ जाते हैं। ये दर्द सिर्फ कुछ समय के लिए नहीं होता बल्कि ये सर्दी के बढ़ने के साथ ही बढ़ता रहता है और काफी परेशान करता है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि ठंड में जोड़ों का दर्द इसलिए भी खतरनाक और ज्यादा तकलीफ वाला होता है क्योंकि तापमान की कमी के कारण हमारी रक्त नलियां संकुचित हो जाती है, जिसके कारण ये दर्द बढ़ जाता है। 

जोड़ों के दर्द से बुजुर्ग ही नहीं बल्कि कम उम्र के कई लोगों को भी इस परेशानी का सामना करना पड़ता है। इससे बचने के लिए कुछ लोग घरेलू नुस्खों का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार आम नुस्खे इस समस्या से छुटकारा दिलाने में कामयाब नहीं हो पाते। हम आपको आज जोड़ों के दर्द में जल्द राहत पाने के लिए घरेलू इलाज बता रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर आप तुरंत दर्द में राहत पा सकते हैं। आप जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए हरसिंगार का इस्तेमाल कर सकते है। 

हरसिंगार को नाइट जैस्मिन भी कहते हैं, क्योंकि इसके फूल रात में ही खिलते हैं। हरसिंगार का पौधा काफी सुन्दर होता है, जिस पर फूल लगते हैं। इसके फूल, पत्ते और छाल का इस्तेमाल कर कई तरह की परेशानियों का दूर कर सकते हैं। ये घरेलू इलाज के तौर पर काफी मददगार साबित हो सकता है। हरसिंगार पूरे भारत में पैदा होता है। यहां तक कि आपको इसके पौधे अपने घर के आस-पास भी देखने को मिल जाएंगे। इस पेड़ के पत्‍ते जोड़ों के दर्द को दूर करने में आपकी काफी मदद कर सकते हैं। आपको बता दें कि पत्तों में टेनिक एसिड, मैथिल सिलसिलेट और ग्लूकोसाइड होता है। इसके साथ ही जिन लोगों को गठिया की भी शिकायत होती है उन लोगों के लिए भी हरसिंगार काफी फायदेमंद माना जाता है। इसका इस्तेमाल करने से ये बंद रक्त की नाड़ियों को खोलने का काम करता है। 

इसे भी पढ़ें: हड्डियों-जोड़ों में दर्द है तो न करें नजरअंदाज, जानें क्या है दर्द का कारण और इलाज

ऐसे करें इस्तेमाल

  • जोड़ों से राहत पाने के लिए हरसिंगार का काढ़ा बनाकर पीने से ये काफी आराम देता है। इसके लिए आप इस तरह बनाएं पेस्ट: 
  • हरसिंगार के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें।
  • इस पेस्ट को एक गिलास पानी में मिलाकर धीमी आंच पर पकाएं।
  • जब पानी आधा रह जाए तो इसे ठंडा करके पिएं। 
  • आपको बता दें कि इसे सिर्फ सुबह खाली पेट ही पिएं। खाली पेट पीने से ये आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: जोड़ों में दर्द और गठिया की समस्या को बढ़ा सकते हैं ये 5 कारक, युवाओं को भी हो सकती है समस्या

इन बातों का रखें ख्याल

वैसे तो जोड़ों के दर्द के साथ ये कई और भी परेशानियों को दूर करने का काम करता है, लेकिन इसका इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का इस्तेमाल करना बहुत ही जरूरी होता है। 

  • हरसिंगार के पत्तों से बना काढ़ा हमेशा बैठकर पीना चाहिए। 
  • इसका सेवन करते समय आपको कोई भी दूसरी दवा नहीं लेनी चाहिए। 
  • रोजाना नया काढ़ा ही बनाकर पिएं। 

इसके साथ ही अगर आपको कुछ दिनों में राहत न नजर आए तो आप इसका आगे सेवन करने से पहले डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

Read more articles on Home-Remedies in Hindi

Disclaimer