उंगली हो या गर्दन, शरीर के किसी भी हिस्से पर हो ये सफेद मस्से तो घर पर इन 5 नुस्खों से हटाएं, साफ होगी स्किन

शरीर के किसी भी हिस्से पर ये मस्से हो सकते हैं लेकिन हाथ, पैर, घुटने, कोहनी और गर्दन पर इनका होना आम होता है। जानें इन्हें हटाने के 5 आसान तरीके। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Apr 06, 2020
उंगली हो या गर्दन, शरीर के किसी भी हिस्से पर हो ये सफेद मस्से तो घर पर इन 5 नुस्खों से हटाएं, साफ होगी स्किन

हर किसी को साफ व चमकदार स्किन पसंद होती है लेकिन गलत ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आपकी स्किन को खराब बना सकता है। लेकिन ऐसा कहा जाता है कि आपके चेहरे या फिर शरीर के किसी भी हिस्से जैसे गर्दन, उंगली पर सफेद तरह के मस्से आपको परेशान कर देते हैं। इन मस्से बहुत तेजी से बढ़ते हैं, जिसके पीछे का एक कारण है एचपीवी यानी की (ह्यूमन पैपलिमावायरस)  संक्रमण। ये मस्से शरीर के किसी भी हिस्से पर हो सकते हैं लेकिन हाथ, पैर, घुटने, कोहनी और गर्दन पर इनका होना आम होता है। अगर ये मस्से पैरों के तलवे पर हो जाए तो आपके लिए चलना दूभर हो सकता है। हम एचपीवी वायरस के संपर्क में तब आते हैं जब हम किसी के साथ हाथ मिलाते हैं या फिर डोरनॉब को छूते हैं, लेकिन हम में से कुछ ही में ऐसा होता है। ये तब फैलता है जब किसी व्यक्ति के मस्से हो और हम उसके सीधे संपर्क में आ जाएं। बच्चे और युवा इस स्थिति के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। हालांकि, अच्छी खबर यह है कि ये नुकसान नहीं पहुंचाते और सप्ताह के अंदर गायब हो सकते हैं। हालांकि कुछ स्थितियों में इसमें अधिक समय लग सकता है।

warts

मस्सों से छुटकारा कैसे पाएं 

भले ही अधिकांश मस्से समय के साथ गायब हो जाते हैं और ये किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाते हैं, लेकिन कभी-कभी इनके गायब होने का इंतजार करना जोखिम पैदा कर सकता है। अगर इनका इलाज न किया जाए, तो इनका आकार बड़ा हो सकता है या फिर नए मस्से भी आ सकते हैं। इसलिए, सावधानी बरतने के लिए आपको इनका इलाज करते समय सोचना चाहिए।

अगर आप घर पर ही इन्हें निकालने की कोशिश करते हैं, तो आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए:

  • अगर आप इन मस्सों को हटाने के लिए किसी उपकरण का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि कोई और उस उपकरण का उपयोग न करें क्योंकि ये एक प्रकार का संक्रामक हैं।
  • अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं, तो अपने आप इनका इलाज करने से बचें।
  • घर पर अपने चेहरे या शरीर के अन्य संवेदनशील हिस्सों पर मस्से का इलाज करने की कोशिश न करें।

इसे भी पढ़ेंः दादी, नानी के ये 5 नुस्खे छोटी-मोटी बीमारी में देते हैं जबरदस्त फायदे, जानें कौन सा नुस्खा है सबसे फायदेमंद

wartsonfootमस्सों को हटाने के लिए घरेलू नुस्खे

एप्पल सिडर विनेगर  (Apple Cider Vinegar)

इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो एचपीवी से लड़ने में मदद कर सकते हैं। 1 बड़ा चम्मच पानी में सिरके की 2 बड़ी चम्मच मिलाएं और कॉटन स्वैब से प्रभावित अंग पर धीरे-धीरे मालिश करें। 

लहसुन (Garlic )

लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो आपको मस्सों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। लहसुन की एक कली को लौंग के सा पीस लें  और पानी में मिलाकर सीधे मस्से पर लगाएं।

एलोवेरा (Aloe Vera)

मस्से के दर्द को कम करने के लिए उसपर एलोवेरा जेल लगाएं। यह त्वचा में जलन और सोरायसिस जैसी स्थितियों से राहत दिलाने का काम करता है। 

इसे भी पढ़ेंः हाथ, कलाई और पैरों के पंजे की पुरानी से पुरानी टैनिंग को हटा देगा ये 1 नुस्खा, जानें घर पर करने का तरीका

विटामिन सी  (Vitamin C) 

यह विटामिन आपके इम्यून सिस्टम के लिए एक आवश्यक विटामिन है। यह घाव भरने और स्वस्थ त्वचा के टिश्यू में मदद करता है। आप एक विटामिन सी टैबलेट को पीस कर पानी के साथ मिला सकते हैं और इसे मस्से पर लगाएं।

विटामिन ई (Vitamin E)

विटामिन सी की तरह, विटामिन ई भी स्वस्थ इम्यून सिस्टम के लिए महत्वपूर्ण है। एक कैप्सूल से इसका रस निकालें और सीधे घाव पर लगाएं।

Read More Articles On Home Remedies In Hindi 

Disclaimer