दादी, नानी के ये 5 नुस्खे छोटी-मोटी बीमारी में देते हैं जबरदस्त फायदे, जानें कौन सा नुस्खा है सबसे फायदेमंद

दादी-नानी की कहानियां ही नहीं बल्कि उनके नुस्खों का हमें धन्यवाद करना चाहिए, जो न केवल प्रभावी थे बल्कि प्राकृतिक भी थे। जानें कौन से हैं ये नुस्खे। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Mar 27, 2020Updated at: Mar 27, 2020
दादी, नानी के ये 5 नुस्खे छोटी-मोटी बीमारी में देते हैं जबरदस्त फायदे, जानें कौन सा नुस्खा है सबसे फायदेमंद

क्या आपको याद है कि बचपन में हमारी दादी या नानी हमारे लिए कितनी चिंता किया करती थी जैसे कि हम स्वस्थ हैं या नहीं है, हमें  किसी प्रकार की कोई तकलीफ तो नहीं, कहीं हमें खांसी तो नहीं आ रही हैय़ वे हमें अक्सर ये ख्याल रखती थीं कि हम फिट हैं या नहीं। बचपन में हमारे लिए सभी प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों को तैयार करना हो या सोते वक्त हमारी पसंदीदा कहानियां पढ़ना हमारी नानी और दादी ने हमेशा हमारे दिल में एक करीबी जगह बनाई थी। दादी-नानी की कहानियां ही नहीं बल्कि उनके नुस्खों का हमें धन्यवाद करना चाहिए, जो न केवल प्रभावी थे बल्कि प्राकृतिक भी थे। इन नुस्खों ने हमारी बहुत सी बीमारियों और समस्याओं का सामना करने में आसानी से मदद की। इन्हीं नुस्खों को एक बार फिर हम आपके सामने लेकर आए हैं । ये न सिर्फ करने में आसान हैं बल्कि हमें बचपन में अपने नानी और दादियों के साथ बिताए यादगार समय की भी याद दिलाते हैं।

cough

5 नुस्खे आपको आराम और दिलाएंगे दादी-नानी की याद 

तुरंत खांसी से मिलें आराम 

बदलते मौसम में सर्दी और खांसी अक्सर बच्चों को अपना शिकार बनाती है क्यंकि बच्चों की इम्यूनिटी बड़ों के मुकाबले कमजोर होती है। यही कारण है कि आपकी दादी-नानी हमेशा से इस परेशान करने वाली खांसी को ठीक करने के लिए अपने घर के बने नुस्खा के साथ तैयार रहती थीं। खांसी को दूर करने के लिए आपको सिर्फ एक गिलास गर्म पानी, नींबू की कुछ बूंदों के साथ, एक चम्मच शहद और एक चुटकी दालचीनी चाहिए होगी, जो हमें बहुत जरूरी राहत प्रदान करने के लिए आवश्यक होती है।

इसे भी पढ़ेंः हाथ, कलाई और पैरों के पंजे की पुरानी से पुरानी टैनिंग को हटा देगा ये 1 नुस्खा, जानें घर पर करने का तरीका

काले घेरे को कहें बाय-बाय

आप में से ज्यादातर लोगों ने अपनी दादी-नानी को अपनी माताओं को काले घेरे से छुटकारा पाने के लिए आंखों के नीचे थोड़े से बादाम के तेल को रगड़ने की सलाह देते हुए देखा और सुना होगा। जब आप बच्चे थे तो क्या आपने कभी सोचा था कि तेल की कुछ बूंदें कैसे उन काले धब्बों को गायब कर सकती हैं। आपको केवल इसके जादू का एहसास हुआ जब आपने वयस्कता में कदम रखा और खुद पर उसी उपाय का इस्तेमाल किया। बस बादाम के तेल की 2-3 बूंदें आंखों के नीचे लगाएं और रात भर लगा रहने दें। आप केवल 3-4 दिनों में उन गहरे काले घेरे को बाय-बाय बोल सकते हैं।

acne

मुंहासों को भगाएं 

आज के समय में बाजार में मुंहासे खत्म करने के कई उत्पाद उपलब्ध हैं। इसके लिए आप कुछ साल पीछे अपने बचपन में वापस जाएं। उस वक्त मुंहासे का इलाज करने के लिए लगभग कोई मलहम, क्रीम या सीरम उपलब्ध नहीं था लेकिन आपकी दादी मां के पास इसका इलाज करने का अपना घरेलू इलाज था। बस 2 चम्मच दही लें, इसमें आधा चम्मच शहद मिलाएं और इसे मास्क के रूप में लगाएं। अब इसे धो लें और प्रभावी परिणामों के लिए इसे सप्ताह में दो या तीन बार दोहराएं।

इसे भी पढ़ेंः शरीर की हर बंद नस (ब्लॉकेज ) को खोल सकते हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, 40 से 60 फीसदी लोग हैं बंद नसों से परेशान

कुछ मिनटों में सर्दी भगाएं 

सर्दी होना शायद एक बच्चे के रूप में सबसे बुरा एहसास होता है। आप खेलने के लिए बाहर नहीं जा सकते, अपने पसंदीदा भोजन नहीं खा सकते हैं और पूरे दिन अपने कमरे में हाथ में रूमाल लेकर बैठना पड़ता है। लेकिन दादी मां का नुस्खा आपके लिए भगवान का शुक्रिया अदा करने का सबसे अच्छा तरीका है। सर्दी को ठीक करने के लिए उनके नुस्खा में एक गिलास गर्म पानी में जीरा, गुड़ और एक चुटकी काली मिर्च चाहिए होती है। दिन में दो-तीन बार इसे पीने से सर्दी ठीक हो जाती है।

रेशमी बालों के लिए दादी मां का नुस्खा

क्या यह संयोग की बात नहीं है कि हमारी सभी दादी मां के बाल चिकने हुआ करते थे? क्या यह रासायनिक रूप से उपचारित शैंपू की अनुपस्थिति थी या लंबे चमकदार बालों के लिए यह उनका अपना नुस्खा था? रूसी से छुटकारा पाने, बालों के झड़ने को कम करने और चमकदार ताले को प्राप्त करने का एक सब-एक उपाय महत्वपूर्ण था। अपने सामान्य बालों के तेल में नींबू की कुछ बूंदें डालें और इसे अपने खोपड़ी पर मालिश करें। इसे 2-3 घंटे के लिए छोड़ दें और इसे गर्म पानी से धो लें। आश्चर्यजनक परिणाम प्राप्त करने के लिए इसे सप्ताह में 1-2 बार दोहराएं।

Read More Articles On Home Remedies in hindi

Disclaimer