Alcohol and Stomach Bloating: अधिक शराब पीना बन सकता है अल्‍कोहल ब्लोटिंग की वजह, जानें इसके कारण और उपाय

क्या अल्कोहल यानि शराब पीने के बाद अगली सुबह आपका पेट फूलता है या आपको ब्‍लोटिंग महसूस होती है? तो आप अल्कोहल ब्लोटिंग के शिकार हैं।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Aug 26, 2020Updated at: Aug 26, 2020
Alcohol and Stomach Bloating: अधिक शराब पीना बन सकता है अल्‍कोहल ब्लोटिंग की वजह, जानें इसके कारण और उपाय

रातभर पार्टी करने और या शराब पीने के बाद आप ब्‍लोटिंग यानि पेट का फूलना महसूस कर सकते हैं। यह उन लोगों के साथ काफी आम है, जो रात की पार्टियों में बहुत अधिक शराब पीते हैं। शराब और पेट का फूलना एक गंभीर चिंता का विषय है क्योंकि यह अल्‍कोहॉ‍लिक गैस्ट्राइटिस की समस्‍या हो सकती है। जी हां, यदि आप रात को शराब पीने के बाद पेट फूलना या ब्‍लोटिंग महसूस करते हैं, तो यह लेख आपको अवश्य पढ़ना चाहिए। 

अल्‍कोहल और ब्‍लोटिंग 

पेट का फूलना, ओवर-ड्रिंकिंग के सामान्य आफ्टर साइड इफेक्ट्स में से एक है, जिसे आप महसूस कर सकते हैं। आपने में से बहुत से लोगों ने 'बीयर बेली' शब्द सुना होगा, यदि आप शराब नहीं पीते, तो शायद आपको पता न हो। लेकिन हां, बार-बार पीने वालों को जरूर पता होगा! यह नाम फूले हुए बैली फैट को दिया जाता है। क्‍योंकि अल्कोहल कैलोरी में हाई होती है, इसलिए वह आपके शरीर में सूजन को ट्रिगर करती हैं। अगर आप उचित सावधानी बरतते हैं, तो आप इस स्थिति की गंभीरता को नियंत्रित कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: पीरियड्स के दौरान शराब का सेवन सही है या गलत? जानें शरीर पर पड़ता है क्‍या असर

Alcohol Bloating

अल्कोहल ब्‍लोटिंग के कारण

अल्कोहल, ब्‍लोटिंग के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है क्योंकि इसका सेवन करने पर शरीर में सूजन आ जाती है। हालांकि अधिकांश मामलों में, लोग अपने अल्कोहल युक्त पेय पदार्थों के साथ कार्बोनेटेड ड्रिंक का मिश्रण करना पसंद करते हैं, जो आपके शरीर के लिए चीजों को बदतर बना देता है। यह पेट की परेशानी पैदा करते हैं, जो अंततः सूजन, गैस और बहुत कुछ पैदा करते हैं। इतना ही नहीं, आप अपने चेहरे पर सूजन और आंखें व चेहरे का लाल होना भी देख सकते हैं। इसके पीछे कारण यह है कि अल्कोहल आपके शरीर से पानी की मात्रा को बेकार कर देता है यानि अल्‍कोहल डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है। इसलिए, इससे आपके चेहरे सहित शरीर के विभिन्न अंग सूजने लगते हैं।

इसके अलावा, अधिक या भारी मात्रा में शराब पीने से बहुत सारी स्वास्थ्य संबंधी जटिलताएँ हो सकती हैं जैसे:

  • अनियंत्रित वजन बढ़ना
  • लिवर डिजीज 
  • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्‍याएं 
  • मस्तिष्क क्षति
  • कुपोषण

अल्कोहल ब्लोटिंग से निपटने के उपाय 

हम मानते हैं कि बहुत से लोगों के भागदौड़ भरी जिंदगी में काम के बोझ से रिलैक्‍स होने के लिए सप्ताह के अंत में शराब का विरोध करना मुश्किल हो सकता है। लेकिन यह सच है! यदि आपके शराब के सेवन एक सीमित मात्रा में ही बेहतर है, शराब की अधिकतता आपको नुकसान पहुंचा सकती है। आइए यहां अल्‍कोहल ब्‍लोटिंग से बचने के लिए कुछ टिप्‍स और उपाय दिए गए हैं, जिन्‍हें आप आजमा सकते हैं।  

#1. जब आप शराब पी रहे हों, तो पानी भी पिएं

जैसा कि हमने आपको ऊपर भी बताया है कि शराब का सेवन करने से आपका शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है। इसके अलावा, शराब पीने के बाद आपको अल्‍कोहल ब्‍लोटिंग भी हो सकती है। ऐसे में आपको इन दोनों चीजों से बचने के लिए शराब पीते हुए ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी पीते रहना चाहिए। पानी आपके शरीर को डिटॉक्स करता है और हाइड्रेशन के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है, जिससे कि ब्‍लोटिंग का खतरा कम होता है। 

Alcohol Bloating prevention tips

# 2 कार्बोनेटेड कॉकटेल छोड़ें 

यदि संभव हो तो, आप अपनी ड्रिंक के साथ कार्बोनेटेड ड्रिंक्‍स को न जोड़ें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इन ड्रिंक्स में सोडा की मात्रा आपके पेट में गैस पैदा करती है जिससे आपका पेट फूला हुआ महसूस हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: शराब पीने के बाद क्‍यों होता है हैंगओवर? जानें 5 साइंटिफिक कारण

# 3 नींबू और केयेन मिर्च का पानी पिएं 

एक गिलास गर्म पानी लें और उसमें एक चुटकी केयेन काली मिर्च डालें। अब आप उस पानी में आधा नींबू का रस डालें और फिर इसे पी लें। 

इस प्रकार आप अल्‍कोहल ब्‍लोटिंग के कारणों को जानकर और कुछ सरल उपायों की मदद से अल्‍कोहल ब्‍लोंटिंग से बच सकते हैं।

Read More Article On Miscellaneous In Hindi 

Disclaimer